बॉलीवुड आज दुनिया की बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री बन चुकी है, यहां हर साल 800-1000 फ़िल्में बनती हैं, जो हॉलीवुड के मुक़ाबले कहीं ज़्यादा है. आज हॉलीवुड के बाद दुनियाभर में बॉलीवुड की ही पहचान है. हमारी फ़िल्में दुनियाभर के फ़िल्म फ़ेस्टिवल्स में दिखाई जाती हैं. बावजूद इसके बॉलीवुड को हमेशा 'कॉपीवुड' कहा जाता है, वो इसलिए क्योंकि हमारी अधिकतर फ़िल्में या तो हॉलीवुड या फिर थाई और तमिल फ़िल्मों की कॉपी होती हैं.

आज हम आपके लिए बॉलीवुड की उन फ़िल्मों की लिस्ट लेकर आये हैं, जो हॉलीवुड फ़िल्मों की कॉपी हैं.

1- The Godfather - सरकार

रामगोपाल वर्मा हमेशा से अपनी अलग तरह की फ़िल्मों के लिए जाने जाते हैं. अगर आपने अमिताभ बच्चन स्टारर 'सरकार' फ़िल्म देखी है, तो बता दें कि ये फ़िल्म हॉलीवुड फ़िल्म 'The Godfather' की कॉपी है. मशहूर अमेरिकी लेखक Mario Gianluigi Puzo की नॉवेल Mario Puzo पर आधारित फ़िल्म 'The Godfather' में न्यूयॉर्क की एक माफ़िया फ़ैमिली की कहानी दिखाई गयी थी.

2- Philadelphia - फिर मिलेंगे

साल 2004 में आई सलमान ख़ान-अभिषेक बच्चन स्टारर फ़िल्म 'फिर मिलेंगे' स्टोरी के हिसाब से एक बेहतरीन फ़िल्म थी. भले ही इस फ़िल्म को दर्शकों का प्यार मिल नहीं पाया हो, लेकिन सलमान, अभिषेक और शिल्पा शेट्टी की बेहतरीन अदाकारी ने इस फ़िल्म को खास बना दिया था. 'फिर मिलेंगे' एड्स जैसी ख़तरनाक बीमारी पर आधारित हॉलीवुड फ़िल्म 'Philadelphia' से प्रेरित थी.

3- Dead Poet’s Society - मोहब्बतें

'मोहब्बतें' फ़िल्म में स्टूडेंट को प्रोफ़ेसर की बेटी से प्यार करने की महंगी क़ीमत चुकानी पड़ती है. इस फ़िल्म में आपने शाहरुख़ को अपने प्यार ऐश्वर्या के लिए अमिताभ से टक्कर लेते हुए देखा होगा. ये फ़िल्म रॉबिन विलियम्स स्टारर हॉलीवुड फ़िल्म 'Dead Poet’s Society' से प्रेरित थी. मोहब्बतें में राज अपने स्टूडेंट्स को एक महिला का दिल कैसे जीता जाता है, वो सिखाता है. वहीं Dead Poet’s Society में John अपने स्टूडेंट्स को ज़िन्दगी अलग तरीके से जीने की सलाह देता है.

4- My Cousin Vinny - बंदा ये बिंदास है

'बंदा ये बिंदास है' शायद ही किसी ने फ़िल्म का नाम इससे पहले कभी सुना होगा. साल 2011 में आयी निर्देशक रवि चोपड़ा की ये कॉमेडी फ़िल्म हॉलीवुड फ़िल्म 'माई कज़न विन्नी' से प्रेरित थी. इस फ़िल्म के निर्माताओं ने रवि चोपड़ा पर चोरी का आरोप लगाया था. बाद में रवि चोपड़ा ने परमिशन के साथ फ़िल्म की शूटिंग शुरू की थी.

5- Hitch - पार्टनर

'पार्टनर' फ़िल्म में हमने सलमान और गोविंदा की लाज़वाब कॉमेडी देखी थी. फ़िल्म एक्सपर्ट मानते हैं कि कॉमेडी फ़िल्मों की रीमेक नहीं की जा सकती. हॉलीवुड की तो बिलकुल भी नहीं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है पार्टनर भी हॉलीवुड फ़िल्म 'हिच' से प्रेरित थी.

6- Reservoir Dogs - कांटे

अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी, महेश मांजरेकर, कुमार गौरव और लकी अली जैसे उम्म्दा कलाकारों से सजी एक्शन थ्रिलर 'कांटे' दर्शकों को ख़ूब पसंद आई थी. निर्देशक संजय गुप्ता की ये फ़िल्म 1992 में आयी हॉलीवुड फ़िल्म 'Reservoir Dogs' से प्रेरित थी. उस दौर में क्रिटिक्स ने इस हॉलीवुड फ़िल्म की ख़ूब सराहना की थी. 'Reservoir Dogs' हॉलीवुड की बड़ी हिट फ़िल्म थी.

7- The Silence of the Lambs - संघर्ष

'The Silence of the Lambs' हॉलीवुड की बेहतरीन साइकोलॉजिकल हॉरर थ्रिलर फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म ने 5 अकेडमी अवॉर्ड्स भी जीते थे. अक्षय कुमार और प्रीती ज़िंटा स्टारर फ़िल्म 'संघर्ष' इसी फ़िल्म से प्रेरित थी. भले ही संघर्ष बॉक्स ऑफ़िस पर ज़्यादा कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन आशुतोष राणा की दमदार एक्टिंग ने इस फ़िल्म को ख़ास बना दिया था.

8- One Flew over the Cuckoo's Nest - क्योंकि

सलमान ख़ान, करीना कपूर और रिमी सेन जैसे कलाकारों से सजी ये फ़िल्म 'क्योंकि' बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई, लेकिन ये फ़िल्म जिस हॉलीवुड फ़िल्म से प्रेरित थी, वो एक सुपरहिट फ़िल्म थी. इस फ़िल्म ने सभी 5 मुख्य अकेडमी अवॉर्ड्स अपने नाम किये थे.

9- Leon: The Professional - बिच्छू

बॉबी देओल और रानी मुख़र्जी की फ़िल्म 'बिच्छू' को बॉक्स ऑफ़िस पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी. 'बिच्छू' भी फ़्रेंच फ़िल्म 'Leon: The Professional से प्रेरित थी. इस फ़्रेंच थ्रिलर फ़िल्म को बेस्ट फ़ॉरन के लिए Czech Lion अवॉर्ड भी मिला था.

10- Scarface - अग्निपथ

'अग्निपथ' फ़िल्म ने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंगमैन का टाइटल दिया था. साल 2011 में ऋतिक ने इसके रीमेक में काम किया था दोनों ही फ़िल्में सुपरहिट रही थी. भले ही ये दोनों फ़िल्म टिपिकल बॉलीवुड मसाला फ़िल्म थीं लेकिन ये दोनों ही हॉलीवुड फ़िल्म 'Scarface' से प्रेरित थी. 'Scarface' पहली बार 1932 में बनी थी, बाद में 1983 में डारेक्टर Brian De Palma इसका रीमेक लेकर आये.

11- The Shawshank Redemption - 3 दीवारें

'3 दीवारें' निर्देशक नागेश कुकुनूर की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. ये फ़िल्म भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाई हो, लेकिन इसकी कहानी लाजवाब थी. इसको बेस्ट स्टोरी के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड भी मिला था. ये फ़िल्म भी हॉलीवुड की बहुचर्चित फ़िल्म 'The Shawshank Redemption' से प्रेरित थी. साल 1995 में ये फ़िल्म 7 अकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हुई थी, मगर बदकिस्मती से अवॉर्ड नहीं जीत पायी.

12- Rainman - युवराज

सलमान, ख़ान, अनिल कपूर, कटरीना कैफ़ और ज़ायद ख़ान जैसे सितारों से सजी ये फ़िल्म 'युवराज' बॉक्स ऑफ़िस पर बुरी तरह से फ़्लॉप हुई थी. बॉलीवुड के शोमैन सुभाष घई की ये फ़िल्म भी हॉलीवुड फ़िल्म 'Rainman' की रीमेक थी. टॉम क्रूज़ और डस्टिन हॉफ़मैन की ये कॉमेडी क्लासिकल साल 1988 की सबसे ज़्यादा पैसे कमाने वाली फ़िल्म थी, जिसको 4 ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले थे.

13- On the Waterfront - गुलाम

आमिर ख़ान की फ़िल्म 'गुलाम' का 'आती क्या खंडाला' गाना याद तो है न? होगा भी कैसे नहीं, इस गाने के बोल ही कुछ ऐसे थे. सिर्फ़ गाने के बोल ही नहीं ये पूरी फ़िल्म ही अलग किस्म की थी. यही कारण था कि 'ग़ुलाम' बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई. निर्देशक विक्रम भट्ट की ये फ़िल्म हॉलीवुड की अब तक की सबसे शानदार फ़िल्मों में से एक 'On the Waterfront' से प्रेरित थी. इस फ़िल्म ने 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किये थे.

14- 12 Angry Men - एक रुका हुआ फ़ैसला

साल 1954 में Reginald Rose ने अमेरिकी टेलीविज़न के लिये एक नाटक लिखा जिसका नाम था '12 Angry Men'. इस नाटक पर Sidney Lumet ने 1957 में हॉलीवुड में इसी शीर्षक से फ़िल्म बनायी थी, जिसमें Henry Fonda 11 लोगों का सामना करते हुए उस बेकसूर को बचाते हैं, जिस पर अपने पिता की हत्या करने का आरोप है. इस फ़िल्म को Golden Bear अवॉर्ड भी मिला था. अस्सी के दशक में बासु चटर्जी ने उसी अंग्रेज़ी नाटक का हिन्दी में रुपांतरण करके 'एक रुका हुआ फ़ैसला' नामक फ़िल्म बनायीं थी.

15- Mrs. Doubtfire - चाची 420

हॉलीवुड कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म Mrs. Doubtfire में रोबिन विलियम्स ने Mrs. Doubtfire का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म को बेस्ट मेकअप के लिए ऑस्कर भी मिला था. कमल हासन ने इस हॉलीवुड फ़िल्म से प्रेरित होकर तमिल में 'Avvai Shanmughi' फ़िल्म बनाई थी. इसके बाद साल 1997 में उन्होंने इस तमिल फ़िल्म की हिंदी रीमेक 'चाची 420' बनायी.

Source: screenrant