सपने दो तरह के होते हैं, एक जो बंद आंखों से देखे जाते हैं और दूसरे जो खुली आंखों से. खैर ज़्यादा दार्शनिक बातें न करते हुए हम सिर्फ़ नींद में आए सपनों की ही बात करेंगे. सपनों से संबन्धित कई सवाल आपके ज़हन में होंगे, हम उन सभी सवालों के जवाब इन तथ्यों से देने की कोशिश करेंगे.

1. आप सपने में कुछ पढ़ नहीं सकते न ही समय देख सकते हैं.

Source- Wisegeek

सपने में व्यक्ति कुछ पढ़ नहीं सकता. वो जब कुछ पढ़ने की कोशिश करता है, वो लिखावट धुंधली नज़र आती है. यहीं घड़ी के साथ होता है, वो जितनी बार घड़ी देखता है उतनी बार अलग समय दिखाई पड़ता है.

2. ल्यूसिड ड्रीमिंग

Source- Dreamyoga

दुनिया में कई लोग ​अलग तकनीक के ज़रिए अपने सपनों पर नियंत्रण रखते हैं. इसे ल्यूसिड या कॉन्शियस ड्रीमिंग कहते हैं. इसके ज़रिए वो सपनों में उड़ सकते हैं, दीवारों के पार जा सकते हें और समय में पीछे भी जा सकते हैं.

3. इन आविष्कारों का जन्म पहले इनके आविष्कारकों के सपने में हुआ था.

Source- Blogspot

गूगल, पीरियॉडिक टेबल, सिलाई की मशीन और Alternating Current Generator समेत दुनिया के कई बड़े आविष्कार रातों रात नहीं बल्कि रात के सपने में हुए हैं.

4. प्रीमोनिशन ड्रीम्स

Source- Telegraph

दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने सपने में उस घटना को देखा है जो उनके साथ बाद में घटी है. यानि उन्होंने भविष्य देखा है. जैसे अब्राहम लिंकन ने अपनी हत्या का सपना देखा था. अमेरिका के 9/11 हमले से पहले कई लोगों ने इस हमले की चेतावनी वाला सपना देखा था. टाइटैनिक की तबाही का सपना 19 लोगों ने देखा था.

5. स्लीप पैरालिसिस

Source- Learning Mind

आपके साथ अकसर हुआ होगा कि आप सपने में चीखना चाह रहे हैं, भागना चाह रहे हैं पर आप वो कर नहीं पा रहे. इसी को स्लीप पैरालिसिस कहते हैं. इसमें आप अपना शरीर हिला नहीं पाते और सपने में आपको काफी खौफनाक चीज़े दिखती हैं. आपको ये बिलकुल असली लगता है और आप सपने में ही हाथ-पांव चलाने लगते हैं.

6. REM Sleep Disorder

Source- Youtube

REM (Rapid-Eye-Movement) की अवस्था में इंसानी शरीर पैरालाइज़ड हो जाता है. कुछ लोग अपने सपनों को जैसे जीने लगते हैं. यानि लोगों को लगता है कि उनके हाथ-पैर टूट गए या घर में आग लग गई हो और आप भाग नहीं पा रहे.

7. यौन सपने

Source- OnlyMyHealth

इसका वैज्ञानिक नाम 'Nocturnal Penile Tumescence' है. इसमें आप सपने में सेक्स के लिए उत्तेजित हो जाते हैं.

8. Unbelievable Sleepwalkers

Source- MentalFloss

कुछ लोगों को नींद में चलने की बीमारी होती है. ये सिर्फ़ सपने में हाथ-पैर नहीं हिलाते बल्कि टहलने बाहर ही निकल जाते हैं. ऐसे में आप अपनी पहचान खोकर कुछ और ही बन जाते हैं.

9. ड्रीम ड्रग

Source- WhiteShut

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सपना देखना इतना पसंद होता है कि वो सो कर उठना ही नहीं चाहते. इसके लिए वो गैरकानूनी तरह से Dimethyltryptamine नाम का ड्रग लेते हैं. ये Hallucinogenic ड्रग वो रसायन दिमाग में बनाता है जो लोगों के दिमाग में सपने देखते वक्त बनता है.

10. सोते वक्त दिमाग ज़्यादा एक्टिव होता है

Source- Knoji


हमें लगता है ​की हम सो रहे हैं तो दिमाग भी सो ही रहा होगा पर ऐसा होता नहीं है, हमारा दिमाग सोते वक्त ज़्यादा एक्टिव रहता है.

11. जानवर भी सपने देखते हैं

Source- Pedigree

कभी गौर से जानवरों को सोते हुए देखिए वो सपने में अपने पैर चलाते और आवाज़ निकालते दिखेंगे, जैसे सपने में किसी का पीछा कर रहे हों या भाग रहे हों.

12 नेत्रहीन लोग भी सपने देखते हैं

Source- Themost10

जो लोग जन्म से नेत्रहीन नहीं होते वो सपनों में देखी हुई चीज़ें देखते हैं. इसके अलावा जो लोग जन्म से ही नेत्रहीन हैं, वो सपने तो देखते हैं पर सपने में उन्हें कुछ दिखाई नहीं देता. देखने के अलावा वो सपने में सिर्फ़ कुछ महसूस करते हैं.

13. सपने ज़्यादातर नकारात्मक होते हैं

Source- Career

ज़्यादातर सपने नकारात्मक होते हैं. सबसे ज़्यादा सपनों में गुस्सा, दुख और डर महसूस होता है.

14. सपनों में भी लिंग भेद होता है

Source- HealthyLnb

ये पाया गया है कि 70% प्रतिशत पुरुष सपने में दूसरे पुरुषों को ही देखते हैं. महिलाओं के सपने में पुरुष और महिलाएं बराबर दिखती हैं. पुरुष सपने में ज़्यादा आक्रामक होते हैं.

15. सारे सपने रंगीन नहीं होते

Source- Favim

दुनियाभर में 12% लोग ब्लैक एंड वाइट सपने ही देखते हैं.

उम्मीद हैं सपनों के बारे में आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा. इन तथ्यों को अपने तक न रखें इसे शेयर करें ताकी बाकियों की आंखों भी खुल सके.

Feature Image Source- White House

Article Source- Life Hack