अभी रमज़ान का पाक महीना चल रहा है. रमज़ान के महीने में दुनिया भर के सभी मुसलमान अल्लाह की इबादत में उनके करीब आने के लिए सुबह से शाम तक रोज़ा रखते है. वे रोज़ा के दौरान दिन भर खाने-पीने से परहेज़ करते हैं. रोज़ा के दौरान रोज़ेदार मुस्लिम एक दिन में दो बार खा सकते हैं. इस्लाम में गोधूलि बेला में भोर के समय खाने को 'सेहरी' और शाम में खाने को 'इफ़्तार' कहते हैं. रोज़ेदार अपने परिवार और दोस्तों के साथ सूर्यास्त के बाद इफ़्तार के भोजन के साथ रोज़ा तोड़ते हैं. आपको पता ही है स्वादिष्ट व्यंजन, मिठाई और भी नाना प्रकार के डिशेज़ इफ़्तार के भोजन में चार चांद लगा देते हैं.

रमज़ान के दौरान भोजन का लुत्फ़ उठाने वालों के लिए या खाने के शौकीन लोगों के लिए पुरानी दिल्ली स्वर्ग बन जाती है. पुरानी दिल्ली को विशेष रूप से स्वादिष्ट भोजन और मुंह में पानी भर देने वाले व्यंजनों के लिए रमज़ान के इस पाक उत्सव का गवाह माना जाता है. शाम के समय चांदनी चौक की जामा मस्जिद में मुस्लिम परिवारों को एक साथ नमाज अदा करते देखा जा सकता है. यह नज़ारा कितना मनभावन होता है, ये आप मुझसे बेहतर जानते हैं. रमज़ान के दौरान पूरी जगह को रौशनी से जगमगा दिया जाता है. बाजारें सज जाती हैं. लेकिन सबसे ज़्यादा जो भीड़ देखने को मिलती है, वो है खाने-पीने की दुकानों पर, जो रमज़ान के दौरान एक से बढ़ कर एक स्वादिष्ट पकवान के किस्मों को परोसे रहते हैं.

तो अब बताइये जनाब, क्या आप खाने के शौकीन हैं, क्या आपको भोजन से प्यार है, क्या आप स्वादिष्ट और लजीज़ व्यंजनों का आनंद उठाना चाहते हैं? आप सच में रमज़ान में इफ़्तार के समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ लजीज़ व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते हुए एन्जॉए करना चाहते हैं, तो आज हम बताएंगे आपको पुरानी दिल्ली की 15 सबसे बेहतरीन खाने-पीने की जगह के बारे में, जहां आपको एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

1. Al Jawahar

चिकन खाना हो तो यहां आइये जनाब. जामा-मस्जिद के चहल-पहल भरे माहौल का मजा लेने के बाद रेस्तरां में जाने से परहेज़ करें. यहां के बेहतरीन, स्वादिष्ट और लजीज़ चिकन व्यंजनों का आनंद लें. सच कहता हूं व्यंजन के हर एक बाइट के साथ आप कई तरह के जायके का आनंद महसूस कर सकेंगे.

लोकेशन - 8, Jama Masjid Matia Mahal Road, Matia Mahal, Opposite Gate 1, Jama Masjid, New Delhi

अन्य व्यंजन : Chicken Jahangiri, Mutton Stew, Egg Curry

Source- makemytrip

2. Karim's

कोई दिल्ली में रहता हो और उसने करीम का नाम नहीं सुना, ऐसा हो ही नहीं सकता. अगर आप हज़रत निज़ामुद्दिन की दरगाह पर हैं, तो भावपूर्ण कव्वाली सुनने के बाद रात के डिलिसियस डिनर के लिए आप करीम ज़रूर जाएं. वे आपको मिठाई भी देंगे. इस तरह से मुंह मिठा कर एक सही तरीके से अपने भोजन का अंत कर सकेंगे.

लोकेशन: 168/2, Jha House Basti, Nizamuddin West, Nizamuddin, New Delhi .

अन्य व्यंजन : Kebabs, Mutton Qorma, Nahari, Phirni

Source- makemytrip

3. Kake Di Hatti

चांदनी चौक में खरीदारी का आनंद लेने के बाद आप इस पुराने प्रतिष्ठान में खाना खाकर अपने दिन का समापन कर सकते हैं. आप अपने रमज़ान के खाने में इस बार थोड़ा सा पंजाबी तड़का देना चाहते हैं, तो काके दी हट्टी ज़रूर जाएं. सबसे खास बात ये है कि यहां शाकाहारियों के लिए भी काफ़ी अच्छे-अच्छे खाने के विकल्प हैं.

लोकेशन: 654-666, Church Mission Road, Fatehpuri, Chandni Chowk, New Delhi

अन्य व्यंजन- Soya Chaap, Dal Makhani, Lauki Raita

Source- makemytrip

4. Changezi Chicken

कभी-कभी कहते हैं नाम बड़ी चीज़ होती है. शायद चंगेज़ी चिकन के साथ कुछ ऐसा ही है. चंगेज़ी चिकन का नाम हम कभी अपने दिमाग से भूला ही नहीं सकते. चंगेज़ी चिकन खाने के बाद आप स्वादिष्ट और चटपटे, रसदार चिकेन को प्याज और टमाटर के साथ खा सकते हैं. यहां पर चिकन के एक से बढ़कर एक किस्म मौजूद है. अगर आप एक बार खा लेंगे तो सच कहता हूं, हाथ चाटते रह जाएंगे.

लोकेशन: 3614, N.S.Marg, Daryaganj, New Delhi

अन्य व्यंजन: Changezi Chicken, Paya, Nahari, Beef Biryani

Source- delhifoodwalks

5. Haji Mohd. Hussain Fried Chicken

जब KFC आया भी नहीं था, तब से ही यह Fried Chicken परोस रहा है. विश्वास कीजिए हमारा, यहां पर आपको Fried Chicken कई तरह के फ्लेवर में मिल जाएंगे. यहां पर Crispy चिकन को चटनी, प्याज, टमाटर और रुमाली रोटी के साथ परोसा जाता है. एक बात ध्यान रहे, आप कीमा गोली को टेस्ट करना मत भूलना, क्योंकि इसे विशेष रूप से रमज़ान के दौरान ही बनाया जाता है.

लोकेशन: 113, Bazar Matia Mahal, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Fried Chicken, Keema Goli

Source- huffingtonpost.in

6. Aslam Chicken Corner

हर मांस खाने वाला बटर चिकन को पसंद करता है. लेकिन यहां पर जो बटर चिकन परोसा जाता है, वह शहर की किसी भी दुकान से बेस्ट होता है. यह अंदर से थोड़ा सा जुसी और मुलायम होता है. चिकन के ऊपर पीली बटर लगी होती है, जो आपके हाथों की उंगलियों को चाटने पर मजबूर कर देगा.

लोकेशन: 540, Bazaar Matia Mahal, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Butter Chicken, Chicken Seekh Kebabs

Source- huffingtonpost.in

7. Qureshi Kebab Corner & Lalu Kebabi

जामा मस्जिद के ठीक विपरीत में ये दुकान है, जहां पर रसदार और चटपटे, दो तरह का कबाबचीज़ परोसा जाता है. इनमें से आपको सबसे अच्छा कौन-सा लगेगा, इसके लिए तो आपको दोनों को ही खाना पड़ेगा. सच कहूं, तो स्वाद के मामले में दोनों एक से बढ़कर एक हैं .

लोकेशन: Opposite Gate No. 1, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Seekh Kebabs, Boti Kebabs

Source-hangouts.co.in

8. Bhaijaan Kebabs

जामा मस्जिद के निकट पूरे शहर में सिर्फ़ यही एक दुकान है, जो बेस्ट Shammi Kebabs परोसता है. अगर आप जामा मस्जिद के पास हैं और इस दुकान में जाकर कबाब का दीदार नहीं किया, तो सच में आपको पछतावा होगा. वैसे भी बिना कबाब के इफ़्तार का मजा भी नहीं.

लोकेशन: Shop No. 2202, Bazar Chitli Qabar, Opp. Flora Bakery

अन्य व्यंजन: Shammi Kebabs

Source- delhifoodwalks

9. Laung Churey Kebab

अब जब सभी कबाब के पीछे पड़े हैं, तो इसमें शाकाहारी क्यों पीछे रह जाएं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपके लिए भी है कुछ बेहतर खाने को. यह छोटी सी दुकान बेसन, आटा और प्याज को मिलाकर एक परफेक्ट कबाब बनाता है. सच कहूं तो इसे आप नॉनवेज चिकन से थोड़ा-सा भी कमतर नहीं आंक पाएंगे. यहां पर तीन तरह के कबाब परोसे जाते हैं- सीक, तला हुआ और रस में भीगा हुआ. इस शाकाहारी कबाब को एक बार खाने के बाद, आप वहां बार-बार जाना चाहेंगे.

लोकेशन: Chitli Qabar, Hamdard shop , Jama Masjid

Source- commons.wikimedia.org

10. Pehalwaan Biryaniwale

सच कहूं तो लोगों के पास इसके नाम का जवाब ही नहीं. आपको बस एक बार Biryani Mirch Masala को खाना है, उसके बाद तो आप भी कहेंगे- लाजवाब. अगर अब भी आपको विश्वास नहीं हो रहा है, तो कभी उधर से गुजरते वक़्त इस छोटी-सी दुकान में बनी Biryani Mirch Masala की सुगंध ले लेना, अगर आप बिना खाये वापस आ गये तो कहना.

लोकेशन: Shop no. 701, Haveli Azam Khan, Chitli Qabar, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Chicken Biryani, obviously!

Source- huffingtonpost.in

11. Kallan Sweets

अगर आप चिकन खाना पसंद नहीं कर रहे हैं, तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है. यह दुकान आपको शाम में लेने वाला हल्की मात्रा का नाश्ता उपलब्ध करवाता है, जहां पर आपको चाय के साथ गरमा-गरम समोसे, पकौड़े और जलेबी मिल जाएंगे.

लोकेशन: Shop no. 4-5, Jama Masjid, Gate no. 1, Matia Mahal

अन्य व्यंजन: Khoya samosa, Keema Samosa, Paneer Pakoda, Paneer Ki Jalebi

Source- huffingtonpost.in

12. Ameer Sweet House

खाने की यात्रा के समापन का इससे बेहतर तरीका कोई हो ही नहीं सकता. इस सौ साल पुरानी दुकान का रसगुल्ला खाकर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा. यहां एक से बढ़कर एक मिठाई आपके सामने होंगी, जिसमें आप पसंद भी कर सकते हैं.

लोकेशन: 957, Haveli Azam Khan, Bazar Chitli Qabar, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Balushahi, Besan Ke Laddoo, Chamcham

Source- upload.wikimedia.org

13. Cool Point

जैसा कि नाम से ही प्रदर्शित हो रहा है कि आप यहां आने के बाद यहां की चीज़ों को खाकर कूल-कूल हो जाएंगे. वैसे भी मिठाई के बिना रमज़ान कहां? यहां पर एक अलग तरह का दूध मिलेगा, जो सिर्फ दूध ही नहीं, बल्कि मिठाईयों का बाप होगा.

लोकेशन: 973, Bazar Matia Mahal, Jama Masjid

अन्य व्यंजन: Shahi Tukda, Phirni, Kesar Milk, Badam Milk

Source- huffingtonpost.in

14. Gur Ka Sharbat @ Pahadi Imli

इफ़्तार का सही मजा तो तभी आयेगा, जब शुद्ध गुड़ से बने मीठे पेय का आनंद ले पायेंगे. यह एक छोटी-सी दुकान है. इस मीठे पेय की क़ीमत सिर्फ़ 5 रुपये है. सच कहता हूं, पीने के बाद इसकी मिठास से आप वहीं बेहोश हो जाएंगे.

लोकेशन: Corner of Pahadi Imli, Chitli Qabar, Bazar Matia Mahal

Source- huffingtonpost.in

15. Nawab Qureshi's Watermelon Shake

अगर आप गर्मी से राहत पाना चाहते हैं या खाने में मसाला थोड़ा ज़्यादा हो गया है, तो यहां जाकर गुलाबी फल के शेक का आनंद ज़रूर लें. इस अद्भुत शेक को पीने के बाद आपकी प्यास भी छू-मंतर हो जाएगी.

लोकेशन: 1149, Matia Mahal, near Jama Masjid, Delhi-110006

Source- huffingtonpost.in