कहते हैं बुद्धि बाज़ार में नहीं बिकती. सही बात है, अगर ये​ बिकने वाली चीज़ होती तो देश के बुद्धिमान व्यक्तियों और अमीरों की एक ही सूची होती. हमें आलिया भट्ट और राहुल गांधी की समझदारी भरी बातों पर हंसी न आती, और KRK की बातों पर सहमती जतानी पड़ती. राखी सावंत 'कौन बनेगा करोड़पती' होस्ट कर रही होतीं और डॉली बिंद्रा सार्क शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही होतीं. खैर ऊपर वाला जो भी करता है, अच्छा ही होता है. हम ऐसे दिन देखना भी नहीं चाहते. वैसे अगर आपको बु​द्धिमान व्यक्ति पहचानने की समझ नहीं है, तो ये 15 हाव-भाव आपको उन्हें पहचानने में मदद करेंगे.

1.

किसी एक विषय की जानकारी रखना आपका बुद्धिमान नहीं बनाता. बुद्धिमान व्यक्ति हर विषय का ज्ञान रखता हैं और ज़्यादातर समय कुछ नया सीखने और पढ़ने में लगाता है.

2.

एक आॅनलाइन सर्वे के अनुसार 3 में से 2 लोग मानते हैं कि इंटरनेट लोगों को स्मार्ट बनाता हैं. इंटरनेट की वजह से लोगों की लिखने और पढ़ने की शैली और बेहतर हुई हैं.

3.

हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार बुद्धिमान लोग अपना ज़्यादातर काम रात में करते हैं और कम IQ वाले लोग दिन में सब काम निपटा लेते हैं.

4.

Hewlett Packard के एक रिसर्च के अनुसार आज कल लोगों में Infomania के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. यानि किसी भी मेल, मेसेज को तुरंत जानने की जिज्ञासा बढ़ गई है.

5.

PsychCentral की एक रिपोर्ट के अनुसार संगीतकारों की तुलना में गैर-संगीतकारों का दिमाग अलग होता है. संगीतकारों का दिमाग ज़्यादा एक्टिव होता है.

6.

Psychology Today के अनुसार बुद्धिजीवी लोग, बाकियों के मुकाबले किसी भी तरह की Recreational Drugs लेने से नहीं कतराते.

7.

Encyclopedia Britannica के अनुसार बुद्धिजीवी लोग हर तरह की परिस्थिति में जल्दी घुल-मिल जाते हैं.

8.

बुद्धिमान लोगों की एक पहचान ये भी है कि ये बिना तथ्यों के किसी बात पर विश्वास नहीं करते.

9.

बुद्धिजीवी लोग किसी भी नई चीज़ को देखते या पढ़ते वक्त उसमें पूर्ण रुचि दिखाते हैं.

10.

इन लोगों का दिमाग किसी भी जानकारी या बात को तुरंत समझ कर उस पर सवाल जवाब करने की क्षमता रखता है.

11.

बुद्धिजीवियों की एक खासियत ये भी होती है कि ये गलतियां बहुत कम दौहराते हैं और अपनी हर गलती से सीख लेते हैं.

12.

बुद्धिमान लोग जुगाड़ू भी होते हैं. ये कोई भी काम आसानी से समझ कर, करने की काबिलियत रखते हैं.

13.

ये लोग हवा में बातें नहीं करते. किसी भी विषय की पूरी जानकारी लेने की लिए ये विषय पर अपनी अज्ञानता तुरंत स्वीकार भी कर लेते हैं.

14.

ये तथ्यों के दम पर बात करते हैं, ​सिर्फ हवा में हुई बातों के दम पर फैसले नहीं लेते.

15.

भावनात्मक बुद्धि का एक महत्वपूर्ण भाग होती है सहानुभूति. ये न सिर्फ दूसरों की बातों को समझते ही नहीं बल्कि संभव मदद भी करते हैं.

तो फैसला कर लिया आपने कि आप बुद्धिमान हैं या नहीं?

Designed By- Ankit Bharti