विदेश घूमने की चाहत हर किसी को होती है मगर हर इन्सान के पास उतना वक़्त और पैसे नहीं होते कि वो कहीं दूर जा सके. ऐसे में हम विदेश और विदेशियों को बस उतना ही जान पाते हैं, जितना फ़िल्मों में दिखाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे ही देश में ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां की ख़ूबसूरती, संस्कृति और Architecture सब कुछ विदेश जैसा है.

आज हम आपको बताएंगे इंडिया की ऐसी ही 15 जगहें, जहां आपको Foreign वाली Feeling आएगी.

1. Shillong: Scotland of East

Source: holidayrentals

स्कॉटलैंड की ख़ूबसूरती अगर भारत में देखनी है, तो शिलॉन्ग जाइये. यहां की ख़ूबसूरत वादियां, पेड़-पौधे, जंगल, झील, झरने, फूल और हवा आपको ख़ुशनुमा एहसास और सुकून देंगी. बारिश के मौसम में इस जगह की ख़ूबसूरती और निखर जाती है.

2. Alleppey: Watery Venice

Source: makemytrip

ख़ूबसूरत नहर, समंदर का किनारा, जंगल और प्रवासी पक्षियों से भरे इस शहर को देखकर अंग्रेज़ों ने इसे 'पूरब का वेनिस' कहा था. यहां Houseboats में बैठकर शांत समंदर में घूमना आपको ज़िन्दगी भर याद रहने वाला है.

3. Puducherry: The French Town

Puducherry लंबे समय तक एक French Colony रहा. इसलिए यहां के घरों की बनावट से लेकर लोगों के रहन-सहन तक में आपको फ़्रांस की झलक दिखेगी. यहां तमिल, तेलुगू के अलावा French भी एक सरकारी भाषा है और इसे स्कूलों में भी पढ़ाया जाता है. यहां समंदर की ठंडी लहरों के अलावा देखने और महसूस करने को बहुत कुछ है.

4. Malana: Little Greece

Source: faralong

मलाना, कुल्लू घाटी में है. इसे 'लिटिल ग्रीस' के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां के लोग मानते हैं कि वे सिकंदर के वंशज है. दुनिया की बेहतरीन चरस यहां मिलती है. भारत में होने के बावजूद यहां के लोग भारत का संविधान नहीं मानते.

5. Kasol- Little Israel

Source: weekendthrill

कसोल की ख़ूबसूरती और शांति की वजह से ये गांव इज़राइली लोगों की पहली पसंद है. यहां इज़राइली नागरिक इतने आते हैं कि यहां के लोगों ने ख़ुद को इज़राइली कल्चर में ही ढाल लिया है. यहां के Restaurants में आप इज़राइली Dishes का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

6. Goa: The Hippie Paradise

गोवा को भारत का सबसे मशहूर हनीमून स्पॉट माना जाता है. गोवा के कुछ इलाक़ों में आज भी हिप्पी आकर डेरा डालते हैं और नशे में चूर होकर नाचते-गाते हैं. आम भाषा में हिप्पियों को 'अमेरिका के अघोरी' कहा जाता है.

7. Mumbai: Miami From the 80s

दुनियाभर में मुंबई को बॉलीवुड फ़िल्मों के लिए जाना जाता है. मगर मुंबई शहर की ख़ूबसूरती कई बार बॉलीवुड सितारों की चमक के पीछे छिप जाती है. दौड़ती-भागती ज़िन्दगी और तेज़ी से बढ़ती इकॉनमी के बीच बसा ये ख़ूबसूरत शहर 80 के दशक के Miami शहर जैसा लगता है.

8. Kashmir: India's Switzerland

Source: etripadvisors

कहते हैं धरती पर कहीं अगर स्वर्ग है, तो वो कश्मीर में है. यहां की ख़ूबसूरती को आपने फ़िल्मों में ज़रूर देखा होगा मगर यहां जाकर इसे महसूस करना बिलकुल अलग अनुभव देगा. यहां श्रीनगर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाती डल झील में शिकारे पर घूमना किसी जन्नत से कम नहीं है.

9. Chitrkoot Falls: The Niagara Falls of India

Source: indiatimes

चित्रकूट का झरना विन्ध्य पहाड़ियों से गिरता है. अमेरिका का Niagara Fall दुनिया का सबसे बड़ा और ख़ूबसूरत झरना है. मगर चित्रकूट का झरने उससे कम ख़ूबसूरत नहीं हैं. बारिश के मौसम में इसकी चौड़ाई 300 मीटर के लगभग हो जाती है.

10. Andaman and Nicobar Islands: The Ko Phi Phi of India

Source: timeskerala

भारत में अगर समंदर के बीच प्रकृति का स्वर्ग कहीं है, तो अंडमान निकोबार द्वीप पर ही है. समंदर के तट पर दूर-दूर तक फैली मखमली रेत की चादर, हरियाली की ओढ़नी ओढ़े जंगल और धीरे-धीरे बहती हवा आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. यहां आपको Thailand के Ko Phi Phi द्वीप जैसा ही अनुभव होगा.

11. Thar Desert: India's Sahara Desert

Thar Desert घूमना आपके लिए एक रोमांचक अनुभव होगा. यहां दूर तक पसरा सन्नाटा, रेत और ऊंट की सवारी आपको अच्छी लगेगी. यहां गांव बहुत दूर-दूर बसे हैं इसलिए आपको पानी बहुत एहतियात से ख़र्च करना पड़ता है. रात के वक़्त आकाश में तारों का जो नज़ारा यहां दिखता है, वो आपको और कहीं नहीं मिलेगा.

12. Western Ghats: Desi Amazon Forest

यहां के विशाल हरे-भरे जंगल, ढेर सारे जंगली जानवरों, ख़ूबसूरत झरनों और पहाड़ों को समेटे हुए है. यहां जंगली एशियाई हाथी सबसे ज़्यादा पाए जाते हैं. रहस्य और रोमांच से भरी इस जगह पर आप प्रकृति को नज़दीक से महसूस कर सकेंगे.

13. Valley of Flowers, Uttarakhand: India's Antelope Valley

Source: meetup

उत्तराखंड के 'वैली ऑफ़ फ्लावर्स' की ख़ूबसूरती किसी भी मायने में कैलिफ़ोर्निया के Antelope Valley से कम नहीं है. यहां अलग-अलग फूलों की 500 से भी ज़्यादा प्रजातियां हैं. खुशबुओं से भरी ख़ूबसूरत फूलों की घाटी आपको बरसात के दिनों में किसी सपने जैसी लगेगी.

14. Coorg: The Scotland Of India

Source: gyanlab

ब्रह्मगिरी पहाड़ियों पर स्थित कुर्ग अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां के हरे-भरे जंगल, ख़ूबसूरत वादियां, पहाड़ियां, शांत वातावरण और कॉफ़ी और चाय के बागान किसी का भी मन मोह लेते हैं.

15. Rann of Kutch: Mini Bonneville Salt Flats

Source: walkthewilderness

चांदनी रात में ऊंट की सवारी करनी हो या दूर तक फैला शांत और सफ़ेद रेगिस्तान देखना हो, तो आपको कच्छ जाना चाहिए. कच्छ गुजरात का एक ज़िला है. ये जगह नमक के दलदल के लिए जानी जाती है. सिकंदर के समय इस जगह पर झील थी, मगर अब दलदल है. यहां दिसम्बर में 'रण उत्सव' मनाया जाता है, जो पूरे एक महीने चलता है.

अब तो आपको पता चल ही गया कि हमारा हिंदुस्तान सारे जहां से अच्छा क्यों है. दुनिया तो जब घूमना होगा आप घूम ही लेंगे. जब हमारे इंडिया में ही आपको फॉरेन वाली फ़ीलिंग और फ़ोटो मिल रही है, तो कहीं दूर क्यों जाना. दोस्तों को तैयार कीजिए, बैग पैक कीजिए और घूम लीजिए अपने सपनों का देश...

Source: scoopwhoop