नवंबर का महीना हम भारतियों के लिए हमेशा ही बेहद खास होता है. क्योंकि इसी महीने से देशभर में शीतऋतु की शुरुआत होती है. जब मौसम ठंड का हो तो लोग घूमने-फिरने की ट्रिप प्लान करने लगते हैं.

आज हम आपके लिए भारत और विदेश के कुछ बेहतरीन शहरों की लिस्ट लाये हैं जो आपके नवंबर महीने को यादगार बना देंगे.

1- गोवा

Source: hellotravel

गोवा भले ही क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा राज्य हो लेकिन पर्यटकों की संख्या के मामले में गोवा हमेशा से ही अग्रणी रहा है. गोवा न सिर्फ़ भारतीयों की, बल्कि विदेशी पर्यटकों की भी मनपसंद जगह है. गोवा हमेशा से ही युवाओं और हनीमून कपल्स की आदर्श जगह मानी जाती है. पर्यटकों को जो आज़ादी गोवा में मिलती है वो देश के अन्य राज्यों में नहीं मिल पाती है.

Source: thrillophilia

कहां घूमें : बागा बीच, कोल्वा बीच, बेनौलीम बीच, पालोलेम बीच, मीरामार बीच, अरम्बोल बीच, पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, वेगाटोर, बेनॉलिम, दूधसागर झरना.

कब जाएं : अगर गोवा घूमने का सोच रहे हैं, तो 20 नवंबर से लेकर दिसंबर और जनवरी तक का समय बेहरीन होता है. क्रिसमस और सनबन फ़ेस्टिवल्स के कारण भी ये जगह ख़ास बन जाती है.

2- अमृतसर

Source: goibibo

अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है क्योंकि यहां सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है. अमृतसर का इतिहास गौरवमयी रहा है, ये शहर कई लड़ाइयों का प्रतीक भी माना जाता है. अमृतसर अपने खान-पान के लिए भी देशभर में जाना जाता है.

Source: punjabkesari

कहां घूमें : गोल्डन टेंपल, जलियावाला बाग़, बाघा बॉर्डर तरन तारन, दुर्ग्याणा मंदिर और ख़रउद्दीन मस्जिद.

कब जाएं : अमृतसर जाने के लिए नवम्बर से लेकर फ़रवरी का महीना अच्छा रहेगा.

3- जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Source: devbhoomi

नैनीताल ज़िले के रामनगर में स्थित 'जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क' भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है. कॉर्बेट पार्क पिछले कई सालों से पर्यटकों की पहली पसंद रहा है. वाइल्ड लाइफ़ के शौक़ीनों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से काम नहीं है. यहां आप शेर, हाथी, भालू, बाघ, सुअर, हिरन, चीतल, सांभर, पांडा, काकड़, नीलगाय, घुरल और चीता जैसे कई जंगली जानवर देख सकते हैं.

Source: soulitude

कहां घूमें : गर्जिया मंदिर, कॉर्बेट फ़ॉल, ढिकाला, मानिला, कालागढ़ डैम और पास ही स्थित नैनीताल की कई ख़ूबसूरत जगहें.

कब जाएं : कॉर्बेट पार्क जाने का अच्छा समय है अक्टूबर से लेकर मार्च (ठंड का समय), जबकि अप्रैल से लेकर जून (गर्मी का समय).

4- पुष्कर

Source: india.com

राजस्थान के अजमेर ज़िले में स्थित पुष्कर प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. पुष्कर में प्रतिवर्ष प्रसिद्ध 'पुष्कर मेला' लगता है. अजमेर शहर से 14 किमी दूर पवित्र पुष्कर झील है, जिसके पास ही ब्रह्मा जी का पवित्र मंदिर है. पुष्कर में इसके अलावा भी कई अन्य प्रसिद्ध मंदिर हैं, जो औरंगजेब द्वारा ध्वस्त करने के बाद पुन: निर्मित किए गए हैं. अक्टूबर और नवंबर के महीने में यहां एक ख़ास धार्मिक एवं व्यापारिक महत्व का मेला लगता है. पुष्कर कुटीर-वस्त्र-उद्योग, काष्ठ चित्रकला और पशुओं के व्यापार के लिए भी प्रसिद्ध है.

Source: easemytrip

कहां घूमें : ऊंट का मेला, पुष्कर लेक, ब्रह्मा और सावित्री मंदिर आदि

कब जाएं : पुष्कर जाने के लिए अक्टूबर से नवंबर का महीना बेहद ख़ास रहेगा, क्योंकि इन दिनों यहां प्रसिद्ध पुष्कर मेला लगता है.

5- सुंदरबन

Source: samacharnama

नवंबर में आप पश्चिम बंगाल के सुंदरबन की ट्रिप पर भी जा सकते हैं. अगर आप वाइल्ड लाइफ़ और एडवेंचर के शौक़ीन हैं, तो ये जगह आपके के लिए परफ़ेक्ट होने वाली है. घने जंगलों से घिरी ये जगह आपको बाघ, मगरमच्छ, कछुए, हिरण और बंदर जैसे कई अन्य जंगली जानवरों के दर्शन भी कराएगी.

Source: lynnebuchanan

कहां घूमें : टाइगर रिज़र्व की सैर पर और बोटिंग करने.

कब जाएं : सुंदरबन जाने का सबसे अच्छा समय नवम्बर से लेकर जनवरी तक.

6- कर्नाटक

Source: tallengestore

कर्नाटक भारत का एक ऐसा राज्य है, जो अपने ख़ूबसूरत हिल स्टेशन, किलों, वाटरफ़ॉल, मंदिरों, गुफ़ाओं और शानदार Beaches के लिए जाना जाता है. कर्नाटक में सबसे अधिक वाटरफ़ॉल हैं. इनमें से प्रमुख हैं Jog Falls, Shivanasamudra Falls, Magod Falls और Barkana Falls. कुर्ग और डांडेली जैसी ख़ूबसूरत जगहों पर आप ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं. वहीं हंपी में रॉक क्लाइम्बिंग जबकि नीलगिरि की पहाड़ियों पर बाइक राइडिंग का मज़ा ले सकते हैं.

Source: mouthshut

कहां घूमें : मैसूर पैलेस, कुर्ग, उडुपी, गोकर्णा, मुरुदेश्वरा और बांदीपुर नेशनल पार्क आदि.

कब जाएं : नवम्बर से लेकर फ़रवरी तक कभी भी जा सकते हैं.

7- केरल

Source: indiaunboundmag

ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके मन में केरल घूमने का ख़्याल न आता हो. केरल भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. केरल की ख़ूबसूरती के चलते इसे 'Gods Own Country' का टैग भी मिल चुका है. यहां के Beaches, Backwaters, Forts, Hills, Waterfalls और Trekking ही इसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं. साथ ही यहां कई जाने-माने मंदिर, चर्च और स्मारक भी हैं. केरल के चाय के बागान दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.

Source: navbharattimes

कहां घूमें : अल्लेप्पी, मुन्नार, कोवलम, पेरियार, टाइगर रिज़र्व, वर्कला बीच आदि.

कब जाएं : नवम्बर से लेकर फ़रवरी तक कभी भी जाया जा सकता है.

8- अंडमान

Source: jagran.com

बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर को पार करने के बाद अंडमान आईलेंड के दर्शन होते हैं. अंडमान अपने ख़ूबसूरत समुद्र तटों और द्वीपों के कारण देश- विदेश से आये पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यहां के साफ़ सुथरे बीच ही यहां की ख़ूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं. आप यहां कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स जैसे Snorkeling, Scuba Diving और Sea Walking का आनंद भी ले सकते हैं. भारत में कुछ ही जगह हैं, जहां आप हेलीकॉप्टर पूरे आईलेंड का अनुभव कर सकते हो. अंडमान भारत का प्रमुख हनीमून डेस्टिनेशन भी माना जाता है.

Source: bhaskar.com

कहां घूमें : हैवलॉक आईलेंड, सेल्यूलर जेल, Mini Zoo, म्यूज़ियम और Volcanos आदि.

कब जाएं : नवम्बर से लेकर फ़रवरी तक कभी भी जाया जा सकता है.

9- लक्षद्वीप

Source: sreestours

नवंबर में भारत में घूमने के लिए हमारी लिस्ट में आख़िरी जगह है, दक्षिण भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप. लक्षद्वीप कई छोटे द्वीपों को मिलकर बना है. अगर आप केरल या फिर कर्नाटक ट्रिप पर गए हैं, तो एक दिन के लिए ही सही लक्षद्वीप ज़रूर जाएं. नवंबर में आप यहां स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, याटिंग और सर्फ़िंग का अनुभव कर सकते हैं. जबकि क्रूज़ से यहां की अनगिनत द्वीपों की सैर कर सकते हैं.

Source: bhusaritourism

कहां घूमें : फ़िशिंग के लिए Minicoy Island जबकि मरीन लाइफ़ के बारे में जानने के लिए कवरत्ती स्थित मरीन म्यूज़ियम साथ ही Agatti Islands में स्कूबा डाइव का मज़ा भी ले सकते हैं.

कब जाएं : नवम्बर से लेकर फ़रवरी तक कभी भी जाया जा सकता है.

नवंबर महीने में आप इन विदेशी शहरों की सैर कर सकते हैं.

10- Queenstown, New Zealand

Source: wikipedia

न्यूज़ीलैंड का Queenstown शहर अपनी ख़ूबसूरती के साथ-साथ अलग-अलग तरह के स्पोर्ट्स के लिए भी जाना जाता है. झील किनारे बसे इस शहर के बारे में कहा जाता है कि यहां कभी रात नहीं होती. मात्र 16 हज़ार की आबादी वाले इस शहर में हर वक़्त पर्यटकों का तांता लगा रहता है. जबकि सामान्य दिनों में भी शाम होने के बाद कहीं म्यूज़िकल कॉन्सर्ट शुरू हो जाते हैं, तो कहीं स्ट्रीट शो का आयोजन. यहां तीन झीलें हैं और उनके चारों तरफ़ ऊंचे पहाड़, जो साल के 6 महीने बर्फ़ से ढंके रहते हैं. Queenstown अपने एडवेंचरस एक्टिविटीज़ के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है.

Source: news.com

क्या करें : यहां आप Skiing, Snowboarding, Bungee Jumping, Mountain Biking और Paragliding का आनंद उठा सकते हैं.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से न्यूज़ीलैंड आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 65 हज़ार रुपये, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 6500 रुपये आएगा.

कहां रुक सकते हैं - QT Queenstown और Southern Laughter Backpackers जैसे होटल में आपको बेहतरीन सुविधाओं वाले रूम 20 से लेकर 25 डॉलर में एक रात के लिए मिल जाएंगे.

11- Santorini, Greece

Source: independent

ग्रीस का ये ऐतिहासिक शहर आज भी हज़ारों साल पुरानी सभ्यता को समेटे हुए है. कई छोटे द्वीपों से मिलकर बना ये शहर आज अपने वास्तुकला, प्राचीन इमारतों, लग्ज़री होटल्स, खान पान और ख़ूबसूरत समुद्रीय तटों के कारण दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है. ये शहर आज दुनिया का बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन माना जाता है. इस शहर की आय का मुख्य स्रोत पर्यटन ही है.

Source: tripadvisor

क्या देखें : Kamari Beach पर वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं. साथ ही Akrotiri की प्राचीन खंडहरों वाले पुरातात्विक स्थल का भ्रमण कर सकते हैं. अगर सेंटोरिनी के बारे में अच्छे से जानना है, तो पैदल यात्रा करें.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से ग्रीस आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 45 हज़ार रुपये, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 8500 रुपये आएगा.

12- Montego Bay, Jamaica

Source: sunwing

अगर आप विंटर वेकेशन का प्लान कर रहे हैं, तो किसी हिल स्टेशन पर जाने के बजाय जमैका के मोंटेगो शहर जा सकते हैं. यहां के सफ़ेद रेत वाले समुद्रीय तट, लग्ज़री रिसॉर्ट्स, ड्यूटी-फ़्री शॉपिंग स्टोर्स, वाटर स्पोर्ट्स और क्रूज राइड आपकी ट्रिप को हैपनिंग बनाने के लिए काफ़ी हैं. ये शहर अपनी आलीशान नाइटलाइफ़ के लिए भी खासा प्रसिद्ध है. ये शहर नवंबर में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है.

Source: sandals

क्या करें : Montego Bay मरीन पार्क में स्कूबा डाइविंग, Martha Brae नदी में राफ़्टिंग, मशहूर सिंगर बॉब मार्ले के जन्म स्थान की यात्रा और Dunn’s River Falls पर वाटर स्पोर्ट्स के आनंद ले सकते हैं.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से जमैका आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 1,05,000 हज़ार रुपये, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 16,200 रुपये तक आएगा.

13 - Johannesburg, South Africa

Source: independent

जोहान्सबर्ग वैसे तो हीरे और सोने की खानों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन ये शहर दुनिया के सबसे अत्याधुनिक शहरों में से एक है. जोहांसबर्ग दक्षिण अफ़्रीका का सबसे बड़ा शहर है. पर्यटन के मामले में भी ये शहर अग्रणी है. ये शहर अतीत में कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है, लेकिन आज अपने आलिशान बाजारों, विशाल संग्रहालयों, खाने पीने के विकल्पों और सांस्कृतिक केंद्रों के लिए जाना जाता है.

Source: hotelroomsearch

कहां घूमें : अपारथिद म्‍यूज़ियम, हेक्‍टर पीटरसन म्‍यूज़ियम, गोल्‍ड रीफ़ सिटी, जोहांसबर्ग जू, जोहांसबर्ग आर्ट गैलरी, म्‍यूज़ियम अफ्रीका, मार्केट थियेटर, नेल्‍सन मंडेला नेशनल म्‍यूज़ियम और द साउथ अफ़्रीकन म्‍यूज़ियमऑफ़ रॉक आर्ट देख सकते हैं.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से जोहान्सबर्ग आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 40 हज़ार रुपये, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 8000 रुपये तक आएगा.

14- Istanbul, Turkey

Source: national

इस्तांबुल शहर सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से तुर्की का सबसे महत्वपूर्ण शहर माना जाता है. इस्तांबुल एशिया और यूरोप को जोड़ने का काम करता है. आधुनिकता के साथ-साथ ये शहर अपने गौरवशाली इतिहास और संस्कृति को भी अपने में समेटे हुए है. इस्तांबुल अपने लजीज़ पकवानों के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है. नवम्बर के महीने में यहां का तापमान क़रीब 15 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है.

Source: homebt.com

कहां घूमें : ब्लू मस्ज़िद, सुलेमानिया मस्ज़िद (महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र), Hagia Sophia and Topkapi पैलेस के संग्रहालयों में तुर्की के अतीत को जानें, Grand Bazaar और Taksim Square भी घूम सकते हैं.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से तुर्की आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 40 हज़ार रुपये 3 महीने पहले करने पर, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 3 हज़ार रुपये तक आएगा.

15 - Buenos Aires, Argentina

Source: airpano

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स दुनिया के उन शहरों में से एक है, जहां पर्यटकों की तादाद सबसे अधिक होती है. ब्यूनस आयर्स बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन भी माना जाता है. इस ख़ूबसूरत शहर में आप 19वीं शताब्दी की इमारतों को निहार सकते हैं, रात के समय सड़कों पर शॉपिंग कर सकते हो, पॉकेट फ़्रेंडली बार में जाकर मनपसंद ड्रिंक का आनंद ले सकते हो और यहां कई म्यूज़ियम भी हैं, जहां आप इस शहर के इतिहास और संस्कृति के बारे में जान सकते हैं.

Source: lawdepaul

कहां घूमें : La Boca की सड़कों पर फुटबॉल खेल सकते हो, सैन टेलोमो में ख़रीदारी करें, Colón Theatre में ओपेरा शो का आनंद ले सकते हैं, जबकि Palermo में लेट नाईट पार्टी का आनंद ले सकते हो.

कितना ख़र्चा : दिल्ली से अर्जेंटीना आने-जाने का हवाई ख़र्चा तक़रीबन 90 हज़ार रुपये, जबकि एक व्यक्ति के प्रतिदिन रहने और खाने-पीने का ख़र्चा क़रीब 6 हज़ार रुपये तक आएगा.

दोस्तों अगर आप भी विंटर वेकेशन का प्लान कर रहे हैं, तो इस बार आपके पास भारत और विदेश जाने के दो ऑप्शन हैं. बाकि आप अपनी पॉकेट के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते हैं.

Source: tripoto.com