देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से ही अपने खान-पान के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. साउथ का 'इडली-डोसा' हो या फिर कश्मीर का 'कश्मीरी पुलाव' दिल्ली में आपको हर राज्य की स्पेशल डिश आसानी से मिल जाएगी. सिर्फ़ भारतीय ही नहीं, दिल्ली अफ़गानी और इटालियन डिसेज़ के लिए भी जाना जाता है.

Source: healthista

लेकिन दिल्ली वालों की असली जान तो गरमा-गरम लजीज़ पराठों में बसती है. परांठा शब्द सुनते ही दिल्लीवालों की जुबान पर 'परांठे वाली गली' का ही नाम आता है. आज हम बात परांठे वाली गली की नहीं बल्कि दिल्ली के उन परांठा पॉइंट की करने जा रहे हैं जो अपने लजीज़ परांठो के लिए काफ़ी लोकप्रिय हैं.

तो चलिए जानते हैं दिल्ली-NCR के इन 15 परांठा पॉइंट के बारे में, जो इन दिनों लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं.

1- मूलचंद के परांठे

दिल्ली में परांठे वाली गली के बाद अगर कहीं के पराठे सबसे ज़्यादा फ़ेमस हैं, तो वो हैं मूलचंद के परांठे. पिछले कई सालों मूलचंद के परांठे लोगों की पहली पसंद रहे हैं. मूलचंद वाले अब अपने परांठों की होम डिलीवरी भी देते हैं. यहां आप कोई भी परांठा खा लें वो बेहतरीन ही होगा.

2- अमरीक सुखदेव ढावा

अगर आप परांठे के शौक़ीन हैं और सुखदेव के परांठे नहीं खाये तो फिर कुछ नहीं खाया. मुरथल स्थित सुखदेव ढावा पिछले कुछ सालों से युवाओं का अड्डा बन चुका है. वीकेंड पर दिल्ली से बाहर कहीं घूमने और खाने का मन करे तो सुखदेव से बेहतर कोई और हो नहीं सकता.

3- लक्ष्मण फ़ास्ट फ़ूड (कटवरिया सराय)

'लक्ष्मण फ़ास्ट फ़ूड' दिल्ली का सबसे फ़ेमस परांठा पॉइंट है. दिल्ली आईआईटी और जेनयू के पास होने के कारण यहां सुबह से लेकर शाम तक स्टूडेंट्स की भीड़ देखी जा सकती है. यहां पर आप 20 रुपये से लेकर 60 रुपये तक में कीमा परांठा, एग परांठा, धनिया परांठा, पनीर परांठा और मिक्स परांठा खा सकते हैं.

4- साड्डा अड्डा परांठे (नोएडा)

Source: facebook.com

नोएडा सेक्टर 76 स्थित 'साड्डा अड्डा' अपने लाजवाब परांठों के लिए काफ़ी फ़ेमस है. नोएडा में कई प्राइवेट ऑफ़िस होने के चलते भी 'साड्डा अड्डा' के परांठों के लिए कर्मचारियों की दीवानगी देखने लायक होती है.

5- प्रिशा परांठा जंक्शन (उत्तम नगर)

उत्तम नगर स्थित 'प्रिशा परांठा जंक्शन' अपने स्वादिष्ट परांठों के लिए ही नहीं, बल्कि परांठा चैलेंज के लिए भी जाना जाता है. यहां के फ़ेमस 'लार्ज परांठे' को अकेले दम पर खाने वाले को 11 हज़ार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाता है. वैसे देशी घी से बने इस 2 फ़ीट लंबे परांठे को कम ही लोग खा पाते हैं.

6- ताऊज़ कैफ़े एंड लस्सी बार (गुरुग्राम)

Source: whatsuplife.in

गुरुग्राम के अंसल प्लाज़ा मॉल के ग्राउंड फ़्लोर में स्थित 'ताऊज़ कैफ़े एंड लस्सी बार' का नाम ही काफ़ी है. अगर आप दिल्ली में और वीकेंड पर कहीं अच्छा खाने प्लान कर रहे हैं तो इस बार गुड़गांव हो आईये. एक बार ताऊ के परांठे खा लिए तो हमेशा खाने जाओगे.

7- परांठा किंग (रोहिणी)

Source: justdial.com

रोहिणी सेक्टर-7 स्थित 'परांठा किंग' भी दिल्ली के प्रमुख परांठा पॉइंट में से एक है. लोग यहां दूर-दूर से परांठा खाने आते हैं. यहां आपको परांठे की वो वैराइटीज़ मिलेंगी जो आपने आज तक कभी नहीं खाये होंगे. चिली पनीर परांठा, पास्ता परांठा, नूडल्स परांठा, गुड़ का परांठा, मशरूम परांठा, चीज़ गार्लिक परांठा और चॉकलेट परांठा यहां की ख़ासियत है.

8- More Than परांठाज़ (फ़रीदाबाद)

Source: tripadvisor

फ़रीदाबाद के क्राउन प्लाज़ा मॉल में स्थित 'More Than Paranthas' अपने स्वादिष्ट पराठों के लिए बेहद फ़ेमस है. यहां आपको टमाटर परांठा, पालक कॉर्न परांठा, मेथी लहसुन परांठा, मिर्च अजवाइन परांठा और पापड़ पनीर परांठा खाने को मिल जायेंगे.

9- नॉट जस्ट परांठाज़ (GK-2)

Source: google.co

दिल्ली के सबसे पॉश जगहों में से एक GK-2 में वैसे तो आपको खाने-पीने के कई सारे ऑप्शन मिल जायेंगे, लेकिन M Block मार्किट में स्थित 'नॉट जस्ट परांठाज़' के पराठे नहीं खाये तो फिर क्या खाये. आप यहां राजमा परांठा, लहसुन परांठा, भुजिया परांठा, पापड़ परांठा, मिर्ची चीज़ परांठा और ब्रोकली मशरूम परांठाज़ का लुफ़्त उठा सकते हैं.

10- Hurry’s Paratha (नोएडा)

Source: justdial.com

नोएडा सेक्टर-16 स्थित Hurry’s Paratha अपने अलग-अलग फ़्लेवर वाले परांठों के लिए ख़ासा लोकप्रिय है. यहां पर आपको लजीज़ पिज़्ज़ा परांठा, एग मसाला परांठा और सोया डेलाइट परांठा खाने को मिल जायेंगे.

11- हौज़ ख़ास सोशल (हौज़ ख़ास विलेज)

Source: neotravellers.com

अगर हौज़ ख़ास विलेज गए हों और सोशल में नहीं गए तो फिर वहां जाने का क्या फ़ायदा. सोशल हौज़ ख़ास का सबसे फ़ेमस रेस्टोरेंट है. भले ही यहां आपको खाने पीने की हर चीज़ आसानी से मिल जाएगी, लेकिन यहां के परांठे की बात ही अलग है. एक बार यहां का Kerala Coin Paratha ज़रूर ट्राय करें.

12- पराठे वाली गली (राजौरी गार्डन)

Source: justdial.com

परांठे वाली गली सिर्फ़ चांदनी चौक में ही नहीं बल्कि राजौरी गार्डन में भी है. जहां आपको हर तरह के परांठे खाने को मिल जायेंगे. City Square Mall के पास में ही स्थित ये जगह सुबह से लेकर शाम तक लोगों से भरी रहती है. यहां लोग मशरूम मसाला परांठा, गार्लिक मसाला परांठा, खस्ता परांठा, चीज़ परांठा, मटन सीक परांठा और चिली चिकन परांठा खाने दूर-दूर से आते हैं.

13- परांठाज़ 21 (कीर्ति नगर)

Source: zomato.com

कीर्ति नगर स्थित 'परांठाज़ 21' काली मिर्च परांठा, पिज़्ज़ा चीज़ परांठा, कॉर्न मशरूम परांठा, स्वीट राबड़ी परांठा जैसे कई स्वादिष्ट परांठों के लिए फ़ेमस है.

14- परांठा गुरुज (गुरुग्राम)

Source: zomato.com

गुरुग्राम के DLF Mega Mall में स्थित 'परांठा गुरुज' अपने मटर प्याज अमृतसरी परांठा के लिए खासा चर्चित है. साथ ही यहां के चुर-चुर चिली चिकन परांठा, पापड़ परांठा और एग भुजिया परांठों को भी लोग बड़े चाव से खाते हैं.

15- 18 परांठे (यूसुफ़ सराय)

Source: vicinito.com

ग्रीन पार्क मेट्रो के गेट नंबर 1 से निकलते ही यूसुफ़ सराय की तरफ़ आपको '18 परांठे' वाला देखने को मिलेगा. 18 Paranthe अपने 40 तरह के परांठों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां के खोया, एग और मटन परांठे की तो बात ही अलग है.

तो दोस्तों अगर आपके पास भी हैं ऐसी ही परांठा पांइट्स की लिस्ट, तो हमारे साथ शेयर करें.

Source: eattreat.in