Music... गीत-संगीत, आपके लिए क्या मायने रखते हैं? कुछ लोगों के लिए इनका ज़िन्दगी में होना या ना होना बराबर है, वहीं कुछ लोगों की सुबह संगीत से होती है और उन्हे नींद भी संगीत के साथ ही आती है.

जिन्हें Music का शौक़ नहीं है उनके लिए-

रोज़ाना ज़हन में उतरे बुरे ख़यालों को निकालना है तो संगीत का सहारा लें. आप काफ़ी अच्छा महसूस करेंगे.

आप संगीत को छू नहीं सकते, पर संगीत आपको कुछ यूं छू लेता है, जैसा कोई चीज़, कोई बात, कोई इंसान आपको नहीं छू सकता. कानों से होते हुए रूह तक कैसे उतर जाते हैं गाने, पता ही नहीं चलता.

और अगर बात आज के गानों की हो, तो बॉलीवुड में आपको सुकून मिले या न मिले पर एक जगह है जहां ज़रूर मिलेगा, Coke Studio में. MTV Coke Studio में पुराने लोक गीतों को नए अंदाज़ में बनाया और गाया जाता है. यहां कि सबसे ख़ास बात है कि आपको हर भाषा के लोग गीतों को सुनने का मौका मिल जाता है. राजस्थानी लोक गीतों से लेकर असामिया लोक गीतों तक. देश में संगीत को एक नया आयाम दिया है Coke Studio ने.

आपके लिए हमने बनाई है 15 Coke Studio गानों की लिस्ट जो आपको अपनी Playlist में ज़रूर रखना चाहिए

1. Chaudhary- Mame Khan

एक प्रेमी का कभी न ख़त्म होने वाला प्यार. Mame Khan की आवाज़ आपके दिल को छू लेगी

2. Madaari- Vishal Dadlani, Sonu Kakkar

Vishal Dadlani गज़ब के गीतकार हैं, पर इस गाने में उन्होंने अपनी आवाज़ का भी जादू बिखेरा है. Sonu Kakkar की आवाज़ रौंगटे खड़े कर देती है

3. Tera Woh Pyar- Momina Mustehan, Asim Azhar

Momina ने Afreen Afreen से सबके दिलों में जगह बनाई. पर इस गाने से उनकी पहचान है. Asim और Momina की जुगलबंदी आपको उदास कर सकती है. भूला प्यार वापस याद आ सकता है, तो ज़रा आंसुओं पर कन्ट्रोल कीजियेगा.

4. Nirmohiya- Devendra Singh, Harshdeep Kaur

ये गाना आपके साथ यादों की मीठी गुदगुदी छोड़ जाएगा. तो अपने पहले प्यार को याद कीजिये और Devendra और Harshdeep की आवाज़ में खो जाइए.

5. Tu Kuja Mann Kuja- Shiraj Uppal, Rafaqat Ali Khan

नुसरत फतेह अली खान की इस ख़ूबसूरत कव्वाली को नये अंदाज़ में गाया है Shiraz और Rafaqat ने. ये सुफ़ी कव्वाली सीधे आपके रूह तक पहुंचेगी.

6. Chadh Chadh Jana- Bhanwri Devi, Krishna Kumar Buddha Ram

घुंघट में बैठी एक स्त्री बड़ी Confidently गा रही है. भंवरी देवी एक रेप सर्वाइवर हैं और आज भी उन दरिंदों के खिलाफ़ लड़ रही हैं. राजस्थान के भोपा Community के लोग, रात भर पाबूजी राठौड़ की जीवनगाथा गाते हैं. ये गीत पाबूजी की शादी के बारे में है. Bhanwari Devi की गज़ब की आवाज़ को उनके बेटे Krishna का साथ मिला है. ये गाना आपको Positivity से भर देगा.

7. Khari Khari- Amit Trivedi, Kavita Seth, Kutle Khan

Shellee के लफ़्ज़ों को बख़ूबी सुरों में पिरोया Amit ने और अपनी आवाज़ से सजाया Kavita Seth Kutle Khan ने. ख़ुद सुनिये और महसूस करिये लिखनेवाले के दर्द को.

8. Teriyaan Tu Jaane- Harshdeep Kaur, Jyoti Noora, Amit Trivedi

इस गाने का मतलब बहुत गहरा है. 'तुम्हारी तुम जानो, मैं तो बस अपने इश्क को जानूं'. Amit की एक गज़ब की Composition, Harshdeep और Jyoti की आवाज़ से आप झूमने को मजबूर हो जाएंगे.

9. Baisara Beera- Kalpana Patowary, Papon

राजस्थानी और असमिया लोक गीतों का बेहतरीन Mixture. इस गाने पर आपके कदम थिरकने पर मजबूर हो जाएंगे.

10. Piya Ghar Aavenge- Kailash Kher

कैलाश खेर के इस गाने को Coke Studio में नए तरीके से तराशा गया. इस गाने को कैलाश साहब ने अपने पिता के गुज़रने के बाद लिखा था, पर गाने में किसी के बिछड़ने के नहीं, किसी के इंतज़ार की Feeling आती है. आज ही Download करें इस जादुई Track करो.

11. Jugni- Arif Lohar, Meesha Shafi

ये लोकगीत आपने कई बार सुना होगा. Cocktail फ़िल्म में भी इस गाने को लिया गया है. 17वीं शताब्दी की Sufi कवि सुल्तान बाहु ने लिखा था. तब से इस गीत को अलग-अलग तरह से तराशा और गाया जाता है. इसे अपने Phone में जगह ज़रूर दें.

12. Jana Jodi De Naal- Rizwan, Muazzam

हज़रत बाबा बुल्ले शाह की लफ़्ज़ों को नुसरत साहब ने कव्वाली के रूप में प्रस्तुत किया है. Coke Studio में इस कव्वाली को अलग अंदाज़ में फिर से तराशा गया है. इस कव्वाली से रूह को शांति मिलती है.

13. Kattey Kattey- Bhanwari Devi, Harshdeep Kaur

Bhanwari Devi का ये पावरफुल गीत आपको ऊर्जा से भर देगा. Hard Kaur का Rap कुछ लोगों को पसंद आ सकता है और कुछ लोगों को नहीं. पर Bhanwari Devi की आवाज़ आपको ज़रूर पसंद आएगी.

14. Man Amadeh Am- Gul Panra, Atif Aslam

फ़ारसी गीत को हिन्दी Lyrics के साथ बख़ूबी पेश किया गया है. अगर आपको अलग-अलग भाषा के गाने पसंद करते हैं, तो आपको Gul Panra की Refreshing आवाज़ ज़रूर पसंद आएगी.

15. Benaam si Khwahishein- Anweshaa

रात के वक़्त अकेले, Balcony में बैठकर चाय के कप के साथ Earphone/Headphone लगाकर इस गज़ल को सुने. आपके चहरे पर ज़रा सी मुस्कुराहट और आंखों में ज़रा सी नमी छोड़ जाएगी. Anweshaa की आवाज़ दिल के छिपे राज़ों तक पहुंचती है.

तो आज ही Download करें ये गाने और दीजिये ख़ुद को बारिश के मौसम का तोहफ़ा.