सन 1865 में Robert Chesebrough ने उस फ़ॉर्मूले को पेटेंट कराया, जो एक ऑयली क्रीम का था. उस क्रीम का नाम है वैसलीन. जैसा कि हम सब जानते हैं वैसलीन का इस्तेमाल रूखी त्वचा पर किया जाता है. मगर ये कम लोग ही जानते होंगे कि वैसलीन का इस्तेमाल रूखी त्वचा के अलावा बालों में, दाग-धब्बे हटाने और शूज़ पॉलिश करने में भी किया जाता है.

Source: newsworldindia

इसके अलावा भी वैसलीन के कई चौंका देने वाले इस्तेमाल हैं.

1. रेज़र पर थोड़ी वैसलीन लगाएं

Source: alicdn

इस्तेमाल करने से पहले ब्लेड पर वैसलीन की एक बहुत पतली परत लगाने से रेज़र नया जैसा रहेगा. ऐसा तभी करें जब रेज़र अच्छी तरह से सूख जाए.

2. नेल-पॉलिश का ढक्कन नहीं चिपकेगा

Source: cdn

थोड़ी सी वैसलीन को नेल पॉलिश के ढक्कन और कांच पर लगाकर बंद करने से ढक्कन नहीं चिपकेगा.

3. इयर रिंग को आसानी से पहनें

Source: geekmom

अगर आपको इयर रिंग्स पहनने में दर्द हो रहा हो, तो अपने कान के छेद में और इयर रिंग्स के पीछे साइड में वैसलीन लगा लें और फिर इसे पहने दर्द नहीं होगा.

4. वैसलीन से स्क्रब बनाएं

Source: glamourzine

सूखे होंठों के लिए वैसलीन में थोड़ी चीनी मिलाकर लिप स्क्रब बनाएं और उससे मसाज करें. इसके अलावा इसमें समुद्री नमक मिलाकर बॉडी स्क्रब बनाएं और नहाने के दौरान इसका इस्तेमाल करें.

5. मेक-अप हटाने के लिए

Source: onlymyhealth

अगर स्किन और आंखों को बिना नुकसान पहुंचाए मेकअप रिमूव करना चाहती हैं, तो वैसलीन से अच्छा ऑप्शन और कोई नहीं है. इससे आसानी से और धीरे से आईलाइनर, आईशैडो और काजल को हटाया जा सकता है. यहां तक कि आई लैशेज़ के गोंद को भी आसानी से निकाल सकती हैं.

6. टैनिंग को हटाए

Source: ytimg

कोई भी टैनिंग क्रीम लगाने से पहले दाग-धब्बों पर थोड़ी सी वैसलीन लगा दें. इससे दाग-धब्बे ख़त्म हो जाएंगे. इसके अलावा हेयर डाई लगाने से पहले इसे हेयरलाइन के आसपास लगाएं.

7. शूज़ पॉलिश करें

Source: faithtap

अपने जूतों को चमकाना चाहते हैं, तो शू पॉलिश करने के दौरान उस पर थोड़ा वैसलीन लगाएं. इससे जूते चमकने लगेंगे. इसके अलावा चमड़े के बैग को भी चमकाने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. अपने लैशेज को अट्रैक्टिव बनाएं

Source: onecrazyhouse

अगर आप नो-मेकअप लुक रखना चाह रही हैं, तो वैसलीन को मसकारे में मिलाकर लगाएं. इससे आपकी पलकें चमकदार लगेंगी और वैसलीन एक बेहतरीन लैश कंडीशनर भी है.

9. अपने मेकअप प्रोडक्ट में वैसलीन मिलाएं

Source: pinimg

अपने किसी भी पिगमेंट को क्रीम आई शैडो या फिर ब्लश में वैसलीन मिलाकर लगाएं. आप इस तरह से टिंटेड लिप बाम भी बना सकती हैं, लेकिन इनमें सबसे ज़्यादा अच्छा रहता है MAC का Vanilla क्रीम में वैसलीन मिलाकर लगाना.

10. रूखी त्वचा के लिए

Source: freepik

अगर एड़ी फट गई हैं, तो रात में उसपर वैसलीन लगाकर मोज़े पहन लीजिए. इससे सुबह तक आपको फटी एड़ियों में थोड़ा आराम मिल जाएगा. इसके अलावा फटी कोहनियों पर भी वैसलीन लगाने से आराम मिलता है.

11. नेल पॉलिश लगाने से पहले वैसलीन लगाएं

Source: hearstapps

नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नेल्स के चारों ओर क्यूटिकल्स पर वैसलीन लगाएं. इससे नेल्स के आस-पास नेल पेंट नहीं लगेगा.

12. कपड़ों से हटाएं मेकअप के दाग़

Source: luulla

एक नम कपड़े पर वैसलीन लगाकर उससे तकिए, कंबल और चादर पर लगे मेकअप के दाग़ हटाए जा सकते हैं.

13. ग्लोइंग स्किन के लिए

Source: myfamilyclub

वैसलीन को अपने चेहरे के कुछ हिस्सों पर डैब करें. इससे स्किन ग्लो करेगी. इसके अलावा पैरों की पिंडलियों पर लगाएं इससे आपके पैर भी सुंदर होंगे.

14. त्वचा को लंबे समय तक ख़ुशबूदार रखें

Source: arjunmark

अगर आपको पसीना ज़्यादा आता है, तो परफ़्यूम लगाने से पहले अपने वैसल पॉइंट्स पर कुछ वैसलीन रगड़ें. इससे त्वचा लंबे समय तक ख़ुशबूदार बनी रहेगी.

15. बालों को चमकदार बनाएं

Source: leafcdn

दो मुहें बालों को दूर करने के लिए वैसलीन लगाएं. इसके अलावा आईब्रो की ग्रोथ को भी वैसलीन की मदद से ठीक कर सकती हैं.

ये थे वैसलीन के कुछ अनोखे और यूनिक़ इस्तेमाल. तो कैसे लगे आपको वैसलीन के ये इस्तेमाल हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा?