समझ नहीं आ रहा निर्भया काण्ड की बात कर के शुरुआत करूं या वो बताऊं जो पाकिस्तान में नन्हीं ज़ैनब के साथ हुआ. ये लड़कियां और इनके जैसी हज़ारों रेप पीड़िताएं मात्र रेप की स्टोरीज़ का इंट्रो बन कर रह गयीं. हमने नए साल का जश्न मनाया और ना जाने क्या-क्या संकल्प लिए, नए साल को आये अभी आधा महीना ही बीता है और रेप और हत्याओं के ऐसे भयावह मामले एक के बाद एक सामने आ रहे हैं कि मन में शोक पसर जाता है.

आज जो आपको बता रही हूं वो आप हर रोज़ अख़बार में पढ़ते हैं और टीवी पर देखते हैं, ये रोज़ की बात हो चुकी है और ये ही सबसे भयानक बात है. इससे भयानक क्या हो सकता है कि रेप की खबरें आना इस देश में रोज़ की बात हो गयी है, बेटियों की बेरहमी से हत्या होना रोज़ की बात हो गयी है. आप पढ़ते हैं कि बच्ची की लाश का भी बार-बार बलात्कार किया गया, पीड़िताओं के साथ हुई बर्बरता की डीटेल्स शरीर में झुरझुरी पैदा करती है कुछ देर को और फिर लोग बिग बॉस का रिपीट टेलीकास्ट देख कर बिलकुल ठीक हो जाते हैं. जानते हैं ये सब ठीक कब होगा? उस दिन ये सब ठीक हो जायेगा जब आप ये सब सुन कर ठीक नहीं हो पाएंगे, लेकिन जाने वो दिन कब आएगा, आएगा भी या नहीं.

15 साल की दलित लड़की का रेप हुआ, गुप्तांगों के साथ बर्बरता की गयी

हरियाणा में दसवीं में पढ़ने वाली दलित लड़की के साथ गैंगरेप हुआ और उसकी बर्बर हत्या कर दी गयी. 9 जनवरी को वो गायब हुई थी, 12 जनवरी को उसका क्षत-विक्षिप्त शरीर मिला. एक फटी हुई टी-शर्ट में पड़ी उसकी लाश पर गंभीर चोटों के 19 निशान थे. देख कर पता चल रहा था कि उसने खुद को बचाने की बहुत कोशिश की होगी. रिपोर्ट में पता चला कि उसके फेंफ़ड़ों और लिवर पर भी चोट है, शायद उसे भागने से रोकने के लिए कोई दरिंदा उसके सीने पर बैठ गया था.

हरियाणा से ही रेप, गैंगरेप और हत्या के तीन और मामले आये हैं.

11 साल की बच्ची का अपहरण और रेप

उसके गुनहगारों ने उसका रेप और हत्या करने के बाद उसके कपड़े तक जला दिए. ऐसा करने वाले थे उसके पड़ोसी प्रदीप कुमार (27) और सागर (22). दरिंदों ने बताया कि शराब पीकर उन्होंने उसकी लाश के साथ भी बार-बार रेप किया था.

चलती कर में 22 साल की लड़की का रेप

14 जनवरी को वो काम से लौट रही थी, चार आदमियों ने उसका अपहरण किया और फिर उसके साथ 2 घंटे तक गैंगरेप किया. लड़की के पूरे शरीर पर चोटों के निशान थे.

पंचकुला में दस साल की बच्ची का यौन उत्पीड़न

दस साल की बच्ची का उसी के घर के बाहर एक 48 वर्षीय आदमी ने यौन उत्पीड़न किया. उसने बच्ची के गुप्तांग में लकड़ी की छड़ी डाल दी, वो लहूलुहान पायी गयी.

7 साल की लड़की का पुलिसकर्मी द्वारा रेप

11 जनवरी को उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक कांस्टेबल ने सात साल की बच्ची का रेप किया. आरोपी ने बच्ची के घर में घुस कर मां की ग़ैरमौजूदगी में उसका रेप किया. बच्ची की चीखें सुन कर पड़ोसियों ने आकर उसे बचाया.

16 साल की लड़की का गैंगरेप और हत्या

नेशनल हाईवे-91 पर बुलंदशहर में 2 जनवरी को दो आदमियों ने 16 साल की लड़की का अपहरण किया. लड़की ट्यूशन से लौट रही थी. उन्होंने उसका गैंगरेप किया और फिर हत्या कर दी. और फिर उसकी लाश एक नहर में फेंक दी.

मानसिक रूप से विकलांग लड़की का रेप

15 साल की लड़की के साथ 6 लोगों ने बलात्कार किया. दिल्ली के मंडावली इलाक़े में 8 जनवरी को ये शर्मनाक घटना हुई. लड़की ने बताया कि उसे जबरन शराब भी पिलाई गयी थी और किसी को इसके बारे में न बताने के लिए जान से मार देने की धमकी दी गयी थी.

2016 में केवल हरियाणा में ही 191 गैंगरेप हुए, यानी लगभग हर दूसरे दिन किसी लड़की के साथ बर्बरता की गयी. ये जान लीजिये कि #SelfieWithDaughter में पोस्ट की गयी तस्वीरें असली भारत की नहीं हैं, असली भारत वो है जिसके बारे में सोच कर भी मन घिना जाये.

Source: Indiatimes