बॉलीवुड की हो या हॉलीवुड की हॉरर फ़िल्म, सभी में भुतहा आत्माओं को बुलाने के लिए Ouija Board का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग एडवेंचर के लिए भी इस यंत्र का उपयोग करते हैं. भूतों के बारें में, तो कई लोग बातें करते हैं, लेकिन उन रहस्यमयी चर्चाओं में Ouija Board कहीं खो कर रह जाता है. आज हम इसी Ouija Board की बात करेंगे.

Ouija Board एक विशेष प्रकार का बोर्ड होता है. इसमें अल्फाबेट्स और डिजिट्स लिखे होते हैं. इसके अलावा सूर्य और चंद्रमा जैसे चिन्ह भी बने होते हैं. इसके अलावा हां और ना शब्द भी लिखे होते हैं. इसके नीचे गुडबाय लिखा होता है. इसके अलावा मध्य में पंचकोण बना होता है, यह पंचकोण जीवन से जुड़े पांचों मूलभूत तत्त्वों को रिप्रजेंट करता है. इसी Ouija Board को नीचे लिखी बातें और भी रोचक बनाती है.

1. बोर्ड ने ख़ुद रखा था अपना नाम

Source: nerdist

Ouija Board के नाम के उद्भव की कहानी भी काफ़ी रोचक है. जर्मन भाषा में Ouija का मतलब हां होता है. इतिहासकार यह बताते हैं कि जब Charles Kennard ने 1891 में अपनी बहन के साथ Ouija Board से इसका नाम पूछा तो इसने कहा 'गुड लक'. प्राचीन मिस्त्र में इसका मतलब 'Ouija' होता है. आगे चल कर इस बोर्ड को Ouija Board कहा जाने लगा.

2. फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के समय हर घर में था Ouija Board

Source: vintag

1920 में यूएसए में 30 लाख से ज़्यादा Ouija Board बिके थे. कुछ लोग इसका उपयोग गेम खेलने के लिए करते थे, तो कुछ लोग इसका उपयोग आत्माओं से सम्पर्क स्थापित करने के लिए करते थे.

3. इस फ़िल्म के बाद तोड़ डाले थे लोगों ने अपने Ouija Board

Source: unbelievable

1973 में 'The Exorcist' फ़िल्म आई थी. इसमें दिखाया गया था कि शैतान एक लड़की में इस बोर्ड के माध्यम से घुस जाता है. यह फ़िल्म काफ़ी डरावनी थी, लोगों ने इस फ़िल्म के बाद Ouija Board को शैतान का हथियार समझ लिया. वो मानने लगे कि इस बोर्ड के माध्यम से शैतान इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाता है. इसके बाद कई लोगों ने अपने बोर्डों को तोड़ डाला था.

4. Ouija Board में होते हैं कुछ ख़ास नियम

Source: tumblr

बहुत से लोगों में Ouija Board को लेकर काफ़ी उत्सुकता रहती है, इस वजह से वो कई नियमों को अनदेखा कर जाते हैं. इस बोर्ड को चलाने के कुछ ख़ास नियम होते हैं, जैसे कि आप कभी भी बोर्ड से यह नहीं पूछ सकते की आपकी मौत कब होगी. बोर्ड से कभी भी अकेले में कोई सवाल नहीं करना चाहिए. बोर्ड से कभी भी ईश्वर के बारे में कोई बात नहीं करनी चाहिए. लोगों का मानना है कि इन नियमों का पालन न करने से यूज़ करने वाले शैतान के कोप के भागी बन सकते हैं.

5. Ouija Board की शुरुआत हुई थी सभ्यजनों के खेल के रूप में

Source: saturdayeveningpost

1890 से Ouija Board को एक सभ्य खेल के रूप में खेला जाता था. इसमें लोग अपने सवालों का जवाब इससे पूछते थे. इसे विपरीत सेक्स के लोग आमने-सामने बैठ कर खेला करते थे. लेकिन 1973 में आई हॉलीवुड मूवी 'The Exorcist' ने Ouija Board की कहानी को पूरी तरह बदल डाला. इसके बाद यह आम खेल मौत का खेल समझा जाने लगा.

6. Ideomotor Effect पर काम करता है Ouija Board

Source: unbelievable

मनोविज्ञान Ouija Board के पीछे का कारण Ideomotor Effect को मानता है. बोर्ड पर जो कुछ भी चल रहा होता है, उसे वो ही इंसान कर रहा होता है, जो इसे चला रहा होता है. इंसान को इस बात का इल्म सही से इसलिए नहीं होता क्योंकि उस समय व्यक्ति सबकोन्सियस माइंड में होता है.

7. Elijah Bond की समाधि पर बना है Ouija Board

Source: atlasobscura

Ouija Board का पेटेंट करवाने वाले Elijah Bond की मृत्यु हो जाने के बाद इतिहासकार और Ouija Board का संग्रह करने वाले Robert Murch ने 2007 में Bond की समाधि पर Ouija Board बना हुआ पत्थर लगवाया. यह उनकी तरफ़ से विशेष प्रकार की श्रद्धांजली के रूप में था.

8. एक नोवल जो Ouija Board की मदद से लिखी गई

Source: publicdomainreview

उपन्यासकार Emily Grand Hutchings ने दावा किया है कि पूरा का पूरा 'Jap Herron' नावेल उन्होंने Mark Twains की आत्मा से सम्पर्क करके लिखा था.

9. Bill Wilson ने किया था इस बोर्ड का इस्तेमाल

Source: orange

दुनियाभर में लोगों को शराब की लत से छुटकारा दिलाने के लिए Alcoholics Anonymous नामक संगठन चलाने वाले Bill Wilson का कहना है कि उनके द्वारा चलाया जाने वाला 12 स्तरीय रिकवरी प्लान उन्हें Ouija Board की मदद से ही मिला था. 15वीं सदी के एक मोंक की आत्मा से सम्पर्क के द्वारा उन्हें यह प्राप्त हुआ था.

10. Ouija Board मार्केटर William Fuld की रहस्यमयी हालातों में मौत

Source: williamfuld

William Fuld ने 1917 में Ouija Board के व्यापार में काफ़ी पैसा कमाया था. उनका कहना था कि वो अपना काम Ouija Board की हेल्प लेकर करते हैं. उन्हें एक आत्मा ने 3 मंज़िला इमारत बनाने के बारे में कहा था. जब इमारत का काम चल रहा था, तो William Fuld की इमारत की छत से गिर कर मौत हो गई थी. इमारत से गिरते वक़्त उनकी पसली टूट कर उनके दिल में घुस गई थी.

11. Ouija Board पर बरकरार है संदेह

Source: allday

दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चुके Ouija Board को आज तक संदेह की दृष्टि से देखा जाता रहा है. सबूत के अभाव में आज तक यह माना नहीं गया है कि कोई आत्मा आकर इसे संचालित करती है. लोगों का यही कहना है कि इंसान ख़ुद ही अपने सबकोंसियस माइंड से इसे रेग्युलेट कर रहा होता है.

12. Ouija Board की वजह से जा चुकी है कई जानें

Source: tidingsofyore

Ouija Board की वजह से दुनिया में काफ़ी लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. 1933 में एक 15 साल की लड़की Mattie Turley ने अपने पिता की हत्या कर डाली थी. उसकी मां का कहना था कि Mattie Turley इस वारदात को अंजाम देने से पहले अपने Ouija Board के साथ बातें कर रही थी. Mattie ने यह कहा कि यह उसने इसलिए किया कि उसकी मां अपने प्रेमी से शादी कर सके.

13. एक ऐसा मुकदमा जब कोर्ट के जजों ने ली Ouija Board की मदद

Source: blumhouse

Stephen Young नामक एक युवक पर डबल मर्डर का केस चल रहा था. उस फ़ैसले में कोर्ट ने उसे बरी कर दिया था. बाद में यह पता चला कि जजों की बैन्च में से 4 जजों ने इस फ़ैसले के लिए Ouija Board की मदद ली थी. इस जानकारी के बाद पुराने फ़ैसले को निरस्त करके दोबारा मुकदमा चला. इस बार Stephen को दो उम्रकैदों की सज़ा सुनाई गई.

14. William Fuld ने अपने बच्चों से Ouija Board बेचने से मना किया था

Source: williamfuld

इतिहास में Ouija Board के सबसे बड़े व्यापारियों में से William Fuld ने अपनी मौत का ज़िम्मेदार एक आत्मा को माना था, जिससे उनका सम्पर्क Ouija Board की मदद से हुआ था. उन्होंने मरते समय अपने बच्चों से कभी भी इस व्यापार को बढ़ाने से मना किया था.

15. साल 2014 में बढ़ गई थी Ouija Board की 300 प्रतिशत बिक्री

Source: nouw

120 सालों से चले आ रहे इस बोर्ड की बिक्री में साल 2014 में हॉलीवुड की एक फ़िल्म Ouija के बाद Ouija Board की बिक्री में 300 प्रतिशत तक की बिक्री बढ़ गई थी.

Source: intisari

आत्माओं और दूसरी दुनिया के बारे में जानने की इच्छा रखने वालों के लिए आज भी Ouija Board एक ख़ास और रहस्यमयी भूमिका निभाता है.

Source: unbelievablefacts