हमारे अतुल्य भारत में हालांकि हर राज्य अपने-अपने पर्यटन का प्रचार ज़ोरों-शोरों से कर रहा है, लेकिन कुछ ऐसी गुप्त जगहों का ज़िक्र इतना कम हुआ है कि कोई इन्हें जानता ही नहीं है. हमने ऐसी ही 15 Travel attractions की एक लिस्ट बनाई है, अगर आप भी नई-नई चीज़ें Explore करना पसंद करते हैं, तो आपको इन जगहों पर ज़रूर जाना चाहिए.

1. Thousand Lingam Temple, Tamil Nadu

यह मंदिर तमिलनाडू राज्य के 'ठेनी' जिले में स्थित है. आम मंदिरों से बिलकुल हट के है. ठेनी जिले में और भी बहुत कुछ है, जैसे कि ‘Cumbum Valley’ और ‘Manjaluru Dam’.

2. मालुती मंदिर, झारखंड

मालुती का मंदिर विश्व के 12 सबसे ख़तरनाक सांस्कृतिक स्थलों में से एक है. मंदिर को भगवान शिव, विष्णु, मां दुर्गा और काली की आकृतियों से सजाया गया है.

3. दिल के आकार की झील, केरल

केरल के वयनाड जिला में स्थित यह झील भारत की सबसे सुन्दर झीलों में से एक है.

4. भीमकुंड, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिला में बसा है भीमकुंड.भीमकुंड में प्राकृतिक पानी की टंकी है और इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है.

5. घटारानी झरना, छत्तीसगढ़

घटारानी झरना यूं तो छत्तीसगढ़ का सबसे ज़्यादा व्यस्त पर्यटन स्थल है, लेकिन बाकी राज्यों में इसका ज़्यादा नाम नहीं है. पास ही ‘Jatmai’ मंदिर है जिसमें काफी भीड़ रहती है.

6. केदारेश्वर मंदिर, महाराष्ट्र

यह मंदिर अहमदनगर जिला के हरीशचंद्रगढ़ पहाड़ी किले में बना है. चारो तरह से पानी से घिरे इस मंदिर की खासियत यह है कि यह इमारत के 3 टूटो स्थंबों के बीचो-बीच है.

7. ज़ीरो पॉइंट, सिक्किम

सिक्किम का ज़ीरो पॉइंट, राज्य के सबसे भव्य नज़ारों में से एक है. जीरो पॉइंट, लाचुंग और युमथांग घाटी में खासकर लोग तस्वीरें लेने जाते हैं.

8. गरुड़ चट्टान, आंध्र प्रदेश

गरुड़ चट्टान तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित एक ऐसी चट्टान है, जो भगवान गरुड़ की आकृति जैसी लगती है

9.सोंभंड़ार गुफाएं

यह गुफाएं देश की सबसे दिलचस्प और रहस्यमय स्मारक है.

10. अरुणांचल प्रदेश के पुल

अरुणांचल के Hanging Bridges बहुत की शानदार हैं. इनका अलगपन Tourists को इनकी और खीचता है. पर्यटक इन पर चढ़ने से डरते भी है पर उन्हें यह Adventure पसंद भी आता है.

11. मुर्शिदाबाद स्मारक, पश्चिम बंगाल

ये ऐतिहासिक स्थल है, जो 12 भव्य स्मारकों के लिए जाना जाता है. हर स्मारक का अपना इतिहास और उद्देश्य है. यहां 'निज़ामत इमामबाड़ा' और 'अदीना मस्जिद' काफी विख्यात है.

12. पांडवुला गुहालू,तेलंगाना

तेलंगाना के वारंगल जिले में है यह जगह. कहा जाता है कि यह वही जगह है, जहां पांडवों ने अपना वनवास काटा था.

13. Zampa Gateway,Diu

Daman and Diu केंद्र शासित प्रदेश में स्थित इस द्वार को ‘राष्ट्रीय महत्व की धरोहर’ के रूप में पहचान मिली हुई है. यह Diu शहर का प्रवेश द्वार है, जहां काफी विदेशी पर्यटक आते हैं.

14. मंगलाजोड़ी, ओड़िसा

मंगलाजोड़ी एक बहुत ही प्यारा गांव है, जहां आपको नए-नए तरीके के पक्षी दिखेंगे. चिलिका झील के उत्तरी किनारे से सटे इस गांव का नज़ारा देखते ही बनता है. यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती निश्चित ही आपका मन मोह लेगी.

15. काबिनी के जंगल, कर्नाटक

काबिनी Wildlife Sanctuary देश की ऐसी Wildlife Destination है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. लेकिन यहां आपको उस तरह के जानवर भी देखने को मिलते हैं, जो पूरे भारत में और कहीं नहीं होते.

Source : WalkthroughIndia