फ़िल्म बनाना कोई आसन काम नहीं है. एक शॉट लेने में कई बार सैकड़ों रीटेक लेने पड़ते हैं. टेक्निकल टीम छोटी-छोटी ग़लतियों पर भी बहुत बारीक़ नज़र रखती है. इन सबके बावज़ूद भी किसी न किसी सीन में, कुछ बड़ी ग़लतियां हो जाती हैं, जिनका पता फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद लगता है.

इन बॉलीवुड मूवीज़ की उन ग़लतियों का हम ज़िक्र करेंगे जिन्हें आप नहीं पकड़ पाए.

1. रांझणा

Source: Idiva

इस सीन को ध्यान से देखिए. कहां कमी नज़र आ रही है. दरअसल इस सीन में ट्रेन के विंडो के पास स्विच बोर्ड पुराने ज़माने वाला लगा होता है, जैसे ही धनुष इस सीन में आते हैं स्विच बोर्ड मॉडर्न ज़माने वाला लग जाता है.

2. रब ने बना दी जोड़ी

Source: Idiva

इस फ़िल्म को देखने के बाद ही पता चला कि मूंछ कटवा लेने से शक़्लें भी बदल जाती हैं. कोई और भले ही पहचान जाए लेकिन पत्नी तो बिलकुल भी नहीं पहचान सकेगी.अब अगर आपकी पत्नी आपको बिलकुल भी भाव न दे रही हो, तो एक बार मूंछ हटवा कर देखना शायद काम बन जाए.

3. भाग मिल्खा भाग

Source: Idiva

मोबाइल क्रांति तो मिल्खा सिंह से भी तेज़ भागकर मिल्खा सिंह के गांव में पहुंच गई. 1960 में जब दुनिया भर में कहीं मोबाइल का अता-पता नहीं था, तब भी मिल्खा सिंह के गांव में मोबाइल टावर लग गया था. इस गाने में तो साफ़ नज़र आ रहा है.

4. ये जवानी है दीवानी

Source: Blogspot

इस सीन में बनी, नैना से क़िताब मांगता है, लेकिन अगले ही सीन में वो क़िताब नैना के हाथ में अपने आप पहुंच जाती है.

5. प्यार का पंचनामा

Source: Unisysmusic

इस फ़िल्म में तीनों दोस्त आते हैं बाइक से, मगर जाते हैं हंटर जीप से. इसका भी लॉजिक समझ में आने वाला नहीं था.

6. बैंग बैंग

Source: Idiva

रितिक फ़िल्म की शुरुआत में कैटरीना से मिलते ही घायल हो जाते हैं. भागते-गिरते रितिक के पैर में चोट भी लग जाती है. लेकिन अगले ही पल गाने वाले सीन में रितिक, माइकल जैक्सन को भी अपने डांस से मात देने लगते हैं. ये बात तो प्रैक्टिकल ज़रा भी नहीं लगती.

7. किक

Source: Idiva

इस एक्शन सीन में रणदीप की कार का बुरी तरह एक्सीडेंट हो जाता है. कार की डोर बाहर की ओर गिर जाती है, लेकिन अगले ही पल फिर कार के साथ डोर दिखता है.

8. शोले

Source: Bloopers

बॉलीवुड की इस ऑल टाइम ब्लॉक बस्टर फ़िल्म में भी बड़ी ग़लती हुई थी. ठाकुर साहब के हाथ तो गब्बर कब के काट चुका था, लेकिन इस सीन में ठाकुर साहब के हाथ तो साफ़ दिख रहे हैं.

9. हैदर

Source: Idiva

हैदर फ़िल्म की स्टोरी नब्बे के दशक को ध्यान में रख कर लिखी गई थी. लेकिन इस सीन में एक मोबाइल टावर दिख रहा है. तब वहां मोबाइल की पहुंच बिलकुल भी नहीं थी. डायरेक्टर से इस सीन को फ़िल्माने में भारी चूक हो गई.

10. हे बेबी!

Source: Bollywoodlife

एक सीन में अक्षय अपनी बच्ची के लिए खाना लेने मॉल जाते हैं. उनके पीछे खड़ी औरत की गोद वाली बच्ची के कपड़े बार-बार बदल रहे थे.

11. बदलापुर

Source: Kyaboss

एक सीन में वरुण धवन इस जगह वाइन खींच कर मारते हैं, जिसकी वजह से दीवार पर निशान पड़ जाता है. अगले ही सेकेण्ड वो निशान ग़ायब भी हो जाता है.

12. रा वन

Source: Bollywoodlife

शाहरुख़ इस फ़िल्म में क्रिश्चियन होते हैं. उनकी मौत के बाद उन्हें ताबूत में दफ़्न कर दिया जाता है. अगले सीन में दिखता है कि करीना उनकी अस्थियां नदी में विसर्जित करती हैं. इसके पीछे का तर्क समझ में बिलकुल भी नहीं आया.

13. धूम 3

Source: Soposted

मिस्टर परफ़ेक्ट के लाख चाहने के बाद भी इस फ़िल्म के 'कमली' गाने में बड़ी चूक हो गई. इस गाने में कैटरीन का हैरतअंगेज़ डांस देखकर भले ही आप दांतों तले उंगलियां दबा लें, लेकिन इस गाने को शूट करते वक़्त सैकड़ों बार रीटेक लिए गए हैं. इसी चक्कर में शुरुआती स्टेप में कैटरीना, बिना लैगिंग के दिख रही हैं लेकिन अगले ही स्टेप में उन्होंने लैगिंग पहनी है.

14. बेबी

Source: Scoopwhoop

अक्षय कुमार इस फ़िल्म में वसीम खान को अरेस्ट करने नेपाल लैंडक्रूज़र से जाते हैं. जब वे उसे अरेस्ट कर के निकलते हैं, तो गाड़ी का स्टीकर बदल जाता है.

15. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे.

Source: Bloopers

फ़िल्म के क्लाइमेक्स में राज को सिमरन के डैड थप्पड़ मार कर अपने घर से भगा देते हैं. जब राज स्टेशन पर पहुंचता है, तो कुलजीत और उसके दोस्त राज की ठुकाई करते हैं. सीन कुछ याद आया? नहीं तो याद कर लीजिये. जिस स्टेशन पर मूवी का क्लाइमेक्स शूट किया गया है, उस स्टेशन का नाम आपटा है, जो मुंबई के पास है. पंजाब से लगभग 1700 किलोमीटर दूर. मुंबई को पंजाब से मिलाने का काम बस यश चोपड़ा ही कर सकते थे.

इन फ़िल्मों के इन सींस को देखने के बाद लगता है कि ग़लतियां सबसे होती हैं, भले ही उन्हें सुधारने के लिए लाखों लोगों की टीम क्यों न लगी हो.

Article Source: Soposted