कहते हैं कि फ़ोटोग्राफ़ी करना बच्चों का खेल नहीं है, लेकिन फ़ोटोग्राफ़ी एक ऐसी चीज़ है जिसे पर हर व्यक्ति हाथ आज़माना चाहता है और हो भी क्यों न ये होती ही इतनी आकर्षक है. आज स्मार्टफ़ोन के दौर में ज़रा-ज़रा से बच्चे भी फ़ोन से फ़ोटो खींचना जानते हैं. फ़ोटो से आप उस वक़्त को बिलकुल वैसा ही कैद किया जा सकता है, जैसा वो आपको दिख रहा है. इसमें कोई दोराय नहीं है कि जीवन के खूबसूरत पलों को यादों के रूप में समेटने का शानदार तरीका है फ़ोटोग्राफ़ी. पहले के ज़माने में राजा-महाराजा चित्रकारों से अपने चित्र बनवाते थे. लेकिन आज तकनीक का ज़माना है आज हर पल को फ़ोटो में कैद किया जा सकता है.

लेकिन वहीं दूसरी ओर कई बार इसका उलट भी हो जाता है. कई बार हर पल और हर चीज़ को कैमरे में कैद करना चीज़ों को देखने का नज़रिया बदल देता है और भ्रमित भी कर देता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ फ़ोटोज़ दिखा रहे हैं, जो देखने के बाद आपका दिमाग घूम जाएगा क्योंकि इनमें फ़ोटोग्राफ़र क्या क्लिक करना चाह रहा है ये समझना आसान नहीं है.

1.

इस ज़ेब्रा क्रासिंग का लक्ष्य है ड्राइवर्स का ध्यान इस ओर आकर्षित करना है कि वो अपनी स्पीड कम करें. लेकिन इसको जिस तरह से बनाया गया है. वो एक बार तो आपका दिमाग घुमा ही देगा. अचनाक से देखकर आप खुद-ब-खुद ही रुक जाएंगे.

2.

ये फ़ोटो देखकर आपको सबसे पहले Windows Xp Desktop का बैकग्राउंड नज़र आएगा. या ये भी हो सकता है कि Skyrim के बाहर एक दृश्य हो. लेकिन आप विश्वास करें या न करें, लेकिन ये एक प्राकृतिक सीन है, जो दुनिया के सबसे बड़े Sinkhole के नीचे से लिया गया है.

3.

पेड़ भी रखते हैं पर्सनल स्पेस का ध्यान, ये तस्वीर ऐसा ही कुछ बयां कर रही है.

4.

तार्किक रूप से देखा जाए तो ये समझ में आता है कि कुछ पहाड़ शाम को सूरज की किरणों को अवरुद्ध करने के लिए काफ़ी ऊंचे होते हैं. लेकिन इसके विपरीत वाशिंगटनका का Mount Rainier बहुत ख़ास है.

5.

ये जापान में मौजूद Wisteria के पेड़ हैं. और हां इस फ़ोटो को फ़ोटोशॉप नहीं किया गया है. लेकिन अगर आपको ये चमचमाते बैंगनी आसमान के रूप में दिख रहा है, तो इसमें कुछ गलत नहीं है.

6.

ये क्या हो रहा है अगर आपको समझ आये तो बताना ज़रूर.

7.

इसका लक्ष्य लोगों को साफ़ पानी के प्रति जागरूक करना है.

8.

जंगल की आग से भयानक शायद ही कुछ होगा. यदि आपको कोई संदेह है, तो इस भयावह आग राक्षस की फ़ोटो ने आपको समझा दिया होगा कि वहां जाना खतरे से खाली नहीं है.

9.

ये कछुआ अपने कवच पर सब कुछ लाद कर तैर सकता है.

10.

बाइक स्टैंड या रैक्स की ये परछाई अद्भुत है.

11.

आम तौर पर, मैनहट्टन को जमीन से देखा जाता है, या शायद साइड से. लेकिन इस अजीब टॉप-डाउन फ़ोटो के साथ, ये एक मणि की तरह लग रहा है जो कि नुकीले क्रिस्टल शार्ड्स की तरह दिख रहा है. ये शार्ड्स आसमान में फैले हुए हैं.

12.

Tandem साइकल्स कोई नई नहीं हैं, लेकिन ये कुछ अजीब है. ये स्टैण्डर्ड साइकल की तुलना में ज़्यादा छोटी है. लेकिन ये काम भी करती है कि नहीं ये बताना मुश्किल है.

13.

ये असल में कोई नदी है या फ़ोटोग्राफ़र का कमाल ये पता लगाना मुश्किल है. इसलिए इस फ़ोटो को Trippy River कहना गलत नहीं होगा.

14.

हवा का एक ग्रहण है ये कोई टूटता तारा नहीं.

15.

ये फ़ोटो साबित करती है कि कैसे प्रकृति खुद को दोहराती है. ये 40 फ़ीट लम्बा पेड़ देखने में बिलकुल एक इंच की ब्रॉकली जैसा दिख रहा है.

16.

हमारा मानना है कि इस फ़ोटो में दिख रहा जहाज़ कोई घोस्ट शिप नहीं हो सकता है. लेकिन ये एक ऑप्टिक्ल इफ़ेक्ट ज़रूर हो सकता है, जिसे Fata Morgana के नाम से जाना जाता है. इस इफ़ेक्ट के ज़रिये अजीब और अद्भुत सीन्स क्रिएट किये जाते हैं.

Source: diply