अमीरूद्दीन शाह 15 साल का बैले डांसर है. इतनी कम उम्र में भी वो जिस तरह का डांस करता है, उसे देख कर लोग दांतों तले उंगुलियां दबा लेते हैं. अमीरूद्दीन ने हाल ही में अमेरिका में एक डांस प्रतियोगिता में भाग लिया था, जहां पर उसने पहला स्थान हासिल किया. अमीरूद्दीन मुम्बई की झोपड़-पट्टी में रहने वाले एक परिवार से ताल्लुक रखता है. इस समय वो अपने इज़राइली प्रशिक्षक Yehud Moar से बैले डांस की बारीकियां सीख रहा है.

आइये अब आपको अमीरूद्दीन शाह के बारे में तस्वीरों के माध्यम और भी ज़्यादा जानकारी देते हैं.

1. अमीरूद्दीन 6 साल की उम्र से ही विवाह और दूसरे उत्सवों में अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन कर रहा है.

Source: Hindustantimes

2. अमीरूद्दीन ने 2013 तक बैले डांस का नाम भी नहीं सुना था. अमीरद्दीन को बैले डांस के बारे में हिप-हॉप सिखाने वाले एक डांसिंग सेन्टर से पता चला. वो डांसिंग सेन्टर गरीब बच्चों को डांस सिखाता है.

Source: Firstpost

3. मुम्बई की डांस एकेडमी में अपने इज़राइली प्रशिक्षक Yehud Moar के साथ अमीरूद्दीन.

Source: Hindustantimes

4. अमीरूद्दीन बैले डांस की बारीकियां सीखते हुए.

Source: Firstpost

5. उसके 73 वर्षीय प्रशिक्षक Yehud Moar का कहते हैं, 'मैं डांसर को सिखाते समय सबसे पहले उसकी कमजोरियों को दूर करने पर ध्यान देता हूं. लेकिन मुझे उसमें कोई कमी नहीं दिखती है. वो अपने आप में बेमिसाल है.'

Source: Firstpost

6. पिछले साल अमीरूद्दीन और Yehud Moar से नृत्य सीखने वाले मनीष चौहान ने अमेरिका Joffrey Ballet School में पढ़ाई के लिए Scholarship जीती थी. लेकिन समय पर वीज़ा न मिलने के कारण वो अमेरिका नहीं जा सका था.

Source: Hindustantimes

7. अब अमीरूद्दीन का वीज़ा तैयार हो गया है. लोगों ने Funding करके उसके लिए 13000 डॉलर भी जुटाए हैं. अब वो JKO में तीन साल के प्रोग्राम के लिए तैयार है.

Source: Theweek

8. अमीरूद्दीन अपने प्रशिक्षक के साथ नृत्य अभ्यास करने के बाद वापस लौटते हुए. अमीरूद्दीन का सपना पूरी दुनिया में अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन करना है, जिससे वो अपने परिवार की गरीबी दूर कर सके.

Source: Hindustantimes

Article Source: Hindustantimes