एक शादीशुदा कपल के लिए उनका पहला बच्चा उनके बहुत करीब होता है. कोई भी कपल जब पहली बार मां-बाप बनने वाला होता है, तो उनकी ख़ुशी का आलम ही कुछ और होता है. गर्भवती मां का पति उसकी अधिक देखभाल करता है, उसका अधिक ध्यान भी रखता है, साथ ही उसकी छोटी-छोटी ज़रूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करता है. गर्भावस्था के समय की ऐसी ही कुछ फ़ोटोज़ हम आपके लिए लेकर आये हैं.

इन फ़ोटोज़ को एक युवा रशियन फ़ोटोग्राफ़र Jana Romanova ने खींचा है. Romanova ने 'Waiting' नाम से एक फ़ोटो सीरिज़ क्रिएट की है, जिसमें उन्होंने होने वाले माता-पिता की सोते हुए फ़ोटोज़ खींची हैं. उन्होंने इन गर्भवती जोड़ों की ये तस्वीरें उनकी सबसे प्राइवेट जगह यानी कि उनके बेडरूम में खींची हैं. ये सभी तस्वीरें तड़के-सुबह तब खींची, जब वो सो रहे थे या आधी नींद में थे. फ़ोटोग्राफ़र के हिसाब से ये एक ऐसा समय था, जब अपने जीवन में आने वाली खुशियों और रोमांच की तैयारी कर रहे इन कपल्स की भावनाओं और मनोदशा को बेहतर ढंग से समझा जा सकता था.

वैसे तो इस प्रोजेक्ट में 40 फ़ोटोज़ के माध्यम से गर्भावस्था के 40 हफ़्तों को बखूबी कैप्चर किया गया है. Jana कहती हैं कि उनको अपने इन मॉडल्स के बारे में बहुत कम जानकारी थी. मगर वो इन कपल्स का उन पर विश्वास देखकर ही आकर्षित हो गयीं थीं, जिन्होंने उनको अपने अपार्टमेंट में उनको रुकने दिया और फ़ोटोज़ खींचने की अनुमति भी दी. वो भी ऐसे वक़्त की फ़ोटोज़, जो उनका सबसे अंतरंग पल होता है.

Jana बताती हैं कि इस प्रोजेक्ट का आईडिया उनको उस वक़्त आया जब वो अपने फ़्रैंड्ज़, जो expectant parents (गर्भवती माता-पिता) थे, के घर पर उनकी मदद करने गयीं थी. उनके घर में मरम्मत का कुछ काम चल रहा था. उसी दौरान सुबह-सुबह उन्होंने याद के तौर पर अपने दोस्तों की कुछ फ़ोटोज़ खींची थीं.

Jana कहती हैं कि फ़ोटोज़ में इन कपल्स के सभी पोज़ेज़ में कुछ जादुई एहसास था, जो इनके बॉडी की समरूपता को दिखा रहा था.

इन गर्भवती जोड़ों की नींद में खूबसूरती से ली गयीं ये अंतरंग तस्वीरें बहुत ही बेहतरीन हैं.

Source: brightside