अमेरिका से एक बेहद चौंकाने वाली ख़बर आ रही है. खबर ये है कि अमेरिका में 180 से ज़्यादा महिलाओं ने एक साथ अपने साथ हुए यौन शोषण की शिकायत दर्ज कराई है.

Buzzfeed News की रिपोर्ट के अनुसार, इन सभी महिलाओं का कहना है कि उनका यौन शोषण तब हुआ, जब वो यूनाइटेड स्टेट्स की सबसे बड़ी स्पा चेन, Massage Envy में बतौर कस्टमर गयीं थीं.

Source: themalaymailonline

ये घटना करीब एक हफ़्ते बाद लोगों के सामने आयी, जब यौन शोषण की इतनी सारी शिकायत अमेरिका के हाई-प्रोफ़ाइल आदमियों के खिलाफ़ दर्ज कराई गयीं. इस घटना ने कुछ कम्पनीज़ को कार्यस्थल यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ़ अपनी पॉलिसीज़ पर एक बार फिर से गौर करने पर मजबूर किया है.

Buzzfeed Investigation टीम ने पाया कि 180 से ज़्यादा स्पा कस्टमर्स ने नेशनल कंपनी और उसकी Spa Franchises, वहां के कर्मचारियों के खिलाफ़ कथिततौर पर अपने साथ हुए यौन शोषण के लिए कई मुकदमें, पुलिस कम्प्लेंट्स या फिर बोर्ड कम्प्लेंट्स दर्ज कराई हैं.

दर्जनों महिलाओं ने अपनी शिकायत में कहा है कि मसाज के दौरान उनके साथ Digital और Oral Penetration किया गया. रिपोर्ट के अनुसार, 100 से ज़्यादा महिलाओं ने बताया, 'मसाज थेरेपिस्ट्स ने मसाज करते हुए उनके जननांगों, उनके स्तनों को दबाया, या फिर किसी दूसरी तरह से उनके साथ दुर्व्यवहार किया.'

Source: ndtv

लेकिन ज़्यादातर सेक्सुअल दुर्व्यवहार के आरोपों को नज़रअंदाज़ कर दिया गया, वहीं पूछताछ के बाद सभी एम्प्लॉयीज़ की नौकरी भी सुरक्षित है. The News Outlet के अनुसार, ज़्यादातर स्टेट्स में मसाज प्रोवाइडर्स के लिए क्लाइंट द्वारा लगाए गए यौन शोषण के मामले में क़ानूनी प्रक्रिया से गुज़रना अनिवार्य नहीं है.

Massage Envy, जिसकी 1100 शाखाएं यूनाइटेड स्टेट्स के 49 राज्यों में हैं, की ऑफ़िशियल वेबसाइट के अनुसार, AFP द्वारा प्राप्त कंपनी के एक बयान में रिपोर्ट की गई घटनाओं को "दर्दनाक" बताया गया है.

इसके साथ ही कंपनी का कहना है, 'इस तरह की तो एक घटना ही बहुत बड़ी है, इसलिए हम लगातार इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए हमारी नीतियों को मजबूत करने के बारे में लोगों की राय सुनते हैं और उनसे सीखने के साथ-साथ उनका मूल्यांकन भी कर रहे हैं."

Source: deccanchronicle