प्रकृति के कुछ नायब मंज़र हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. लोग ऐसी जगह घूमने-फिरने जाना चाहते हैं, जो अपनी ख़ूबसूरती के साथ-साथ अपने पुराने इतिहास के लिए भी जाने जाते हों. आज हम घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए दुनिया की 20 ऐसी ख़ूबसूरत जगहों और चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी अलौकिक ख़ूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं.

1. Multnomah Falls: Columbia River Gorge, Oregon

कोलंबिया की जॉर्ज नदी पर स्थित 611 फ़ुट लंबा ये झरना देखने में बेहद शानदार है. ये एक नहीं, बल्कि दो झरने हैं जिनके ठीक बीच में बेन्सन ब्रिज बना हुआ है. जिसपर खड़े होकर पर्यटक दोनों झरनों के मनमोहक दृश्य का आनंद उठाते हैं.

2. Tulip fields of Holland: The Netherlands

हॉलैंड का ट्यूलिप गार्डन दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत गार्डन माना जाता है. यहां फूलों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. इस गार्डन के एक किनारे पर स्थित डच विंडमिल्स के आस-पास साइकिल पर घूमने का मज़ा ही कुछ और है.

3. Bojnice Castle: Bojnice, Slovakia

12वीं शताब्दी में बना ये महल मध्य यूरोप का सबसे शानदार महल है. Bojnice Castle स्लोवाकिया के आकर्षण का मुख़्य केंद्र है. सफ़ेद और नीले रंग से सज़ा ये महल पूरी तरह से लकड़ी से बनाया गया है.

4. Colmar: Alsace, France

दुनिया के किसी भी कोने में शायद ही इतने रंग-बिरंगे घर कहीं और देखने को मिलते होंगे. फ़्रांस के Alsace शहर में स्थित इन घरों को हमने कई हिंदी फ़िल्मों के गानों में देखा होगा. लेकिन इन्हें सचमुच में देखने का मज़ा ही कुछ और है.

5. Rakotzbrücke (Rakotz Bridge): Kromlau, Germany

19वीं शताब्दी में बना लकड़ी का ये ब्रिज सचमुच में बेहद शानदार है. पहली नज़र में ये किसी वॉल पेपर जैसा लगेगा, जिसे डिज़ाइन किया गया हो. लेकिन जर्मनी में स्थित इस रकोटज़ ब्रिज का ये दृश्य सचमुच में देखने लायक है.

6. Puez-Geisler Nature Park: South Tyrol, Italy

इटली के Puez-Geisler नेचर पार्क का ये शानदार दृश्य बेहद आकर्षक है. चारों ओर से घने पहाड़ों से घिरी ये जगह पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है. ख़ासकर बर्फ़ीले मौसम में यहां जाना बेहद शानदार अनुभव होगा.

7. Chiang Mai, Thailand

थाईलैंड के Chiang Mai में हर साल Yi Peng फ़ेस्टिवल के दौरान आसमान में कई सारी लाइट्स जलाई जाती हैं.

8. Hohenzollern Castle: Bisingen, Germany

जर्मनी के बिसिंगन स्थित होहेंजोलर्न महल दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत महल है. 750 फ़ीट ऊंचे एक पहाड़ पर स्थित इस महल को देखकर ऐसा लगता है जैसे ये बादलों के बीच तैर रहा हो.

9. Tunnel of Love: Klevan, Ukraine

यूक्रेन का ये Tunnel of Love वाक़ई में बेहद शानदार है. हरे-भरे पेड़ों के बीच से गुज़रते इस रेलवे ट्रैक को देखने भर से ही दिल को सुकून मिलता है.

10. Seljalandsfoss: Iceland

Seljalandsfoss वॉटरफ़ॉल का ये दृश्य किसी को भी आकर्षित करेगा. वॉटरफ़ॉल एक गुफ़ा के ऊपर से होता हुआ आइसलैंड में जाकर गिरता है.

11. City Palace: Jaipur, India

पिंक सिटी जयपुर में स्थित 'सिटी पैलेस' साल 1729 और 1732 की शुरुआत में जयपुर के महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय के समय में बनाया गया था. 'सिटी पैलेस' जयपुर के आकर्षण का मुख़्य केंद्र है.

12. Ashikaga Flower Park: Ashikaga, Japan

जापान के आशिकागा फ़्लावर पार्क के पेड़ों को हर साल वसंत ऋतु के समय पिंक और पर्पल फूलों से सजाया जाता है.

13. Lake Reschen: South Tyrol, Italy

इटली के दक्षिण टायरोल का ये क्षेत्र कई छोटे-छोटे गावों से मिलकर बना है. टायरोल कस्बे के बीचों बीच एक शानदार लेक है. लेकिन यहां आकर्षण का प्रमुख केंद्र है 14वीं शताब्दी में बना बेल टावर.

14. Longleat: Wiltshire, England

इंग्लैंड के Wiltshire में स्थित ये हरी-भरी भूल-भुलैया पर्यटकों को बेहद पसंद है. कहा जाता है कि जो इसके अंदर एक बार गया उसका बाहर आना मुश्किल हो जाता है क्योंकि ये बहुत बड़े एरिया में फ़ैला है.

15. The Dark Hedges: Northern Ireland

उत्तरी आयरलैंड में स्थित ये जगह दिन के वक़्त तो बेहद शानदार दिखती है लेकिन रात के वक़्त यहां से गुज़रना बेहद डरावना होता है.

16. Hallstatt, Austria

ऑस्ट्रिया का ये छोटा सा टाउन बेहद ख़ूबसूरत है. सामने ऊंचे -ऊंचे पहाड़ और बीच में शानदार झील इस टाउन की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. जबकि चीन ने भी हूबहू इस टाउन के जैसा ही एक टाउन अपने यहां बनाया है.

17. St. Basil's Cathedral: Moscow, Russia

रूस के मॉस्को शहर में स्थित 'सेंट बेसिल कैथेड्रल' दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत चर्च है. ये दुनिया का एकमात्र चर्च है जिसमें ढेर सारे रंगों का इस्तेमाल किया गया है और इसकी बनावट भी दूसरे चर्चों से एकदम अलग है.

18. Angel Oak: Charleston, South Carolina

दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में 300-400 साल पुराना ये छह मंज़िला प्राचीन ओक का पेड़ आकर्षण का प्रमुख केंद्र है. ये पेड़ आज भी एकदम हरा-भरा है.

19. Hallerbos Forest: Halle, Belgium

बेल्जियम के हैले में स्थित हॉलरबोस फ़ॉरेस्ट वसंत ऋतु के दौरान बेहद ख़ूबसूरत दिखने लगता है. क्योंकि यहां हज़ारों ब्लूबेल फूल ज़मीन पर ऐसे फैले होते हैं जैसे कोई क़ालीन बिछी हो.

20. Angkor Wat (Ta Prohm): Cambodia

कम्बोडिया में स्थित अंगकोर वाट (Ta Prohm) मंदिर हज़ारों साल पुराना है. ये मंदिर इस समय जीर्ण-शीर्ण हालत में है. लेकिन अब भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस मंदिर को 'टॉम्ब राइडर' फ़िल्म में भी दिखाया गया था.

Source: cntraveler