20वीं सदी आविष्कारों की सदी कही जाती है, जिसने आज की दुनिया को तराशा और हमें सुख-सुविधाओं से भरी 21वीं सदी दी. लेकिन ये सच है कि आज के हर महान आविष्कार के पीछे सैकड़ों अजीबोगरीब आइडियाज़ थे, जिन्होंने वास्तविक खोज के लिए ज़मीन तैयार की. क्योंकि कोई भी आइडिया पहली बार में परफेक्ट नहीं होता.

आज हम आपके लिए उस ज़माने के 20 आविष्कार ले आए हैं, जिन्हें देखकर आपके दिमाग में कुलबुलाहट ज़रूर होगी कि क्या दिमाग लगाया था उन लोगों ने. वैसे, अगर हम लोग चाहें तो इन क्रेज़ी आइडियाज़ को दूसरा चांस भी दिया जा सकता है.

1. मेकअप का महिलाओं से पुराना रिश्ता है और वो खराब न हो इसके लिए भी कई तरीके अपनाए गए. जो आप देख रहे हैं, इन्हें ‘ब्लिज़र्ड कोन्स’ कहते थे. वाटर प्रूफ मस्कारा की खोज होने से पहले महिलाओं को ये स्पेशल टाइप के मास्क पहनने को दिए जाते थे, जिससे उनका मेकअप खराब न हो.

Source: Eetsy

2. आजकल हमारे पास स्मार्टफोन है, जिस पर हम फिल्में, गाने या न्यूज़ कुछ भी देख सकते हैं. लेकिन जब ऐसा कोई इंतज़ाम नहीं था तो अप-टू-डेट रहने के लिए रेडियो हैट लगाना एक अच्छा विकल्प था.

Source: Nydailynews

3. इसे देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि मॉडर्न स्मार्ट ग्लासेज़ कैसे बनाए गए होंगे?

Source: Reddit

4. कई चीजें जब बनती हैं तो पहली बार में कुछ ज़्यादा ही अजीब लगती हैं. कई बार तो इतनी बकवास लगती हैं कि आप उन्हें कैरी करके शर्मिंदा भी हो सकते हैं. इन लाइफ जैकेट्स को ही देखिए.

Source: Themysteryworld

5. यकीन कर सकते हैं क्या? इस डिवाइस को लगातार पहन कर रहने से चेहरे पर खूबसूरत डिम्पल्स नज़र आने लगते थे. ये तो गज़ब था न, आप भी ‘डिम्पल गर्ल’ या ‘डिम्पल ब्वाय’ बन सकते थे.

Source: Ilyke

6. शिकागो के चार्ल्स स्टेनलोफ की मानें तो यह ‘गूफ़ी बाइक’ फेमिली साइकिल-सी हो सकती है. इसलिए फ़िलहाल कोई भी फेमिली मेम्बर बिना इस सिलाई मशीन के कहीं नहीं जा सकता.

Source: Lifebuzz

7. ये है स्टाइलिश बैक ब्रश, जिसमें पीछे देखने के लिए शीशा लगा होता था, मतलब ‘रियर मिरर’. वैसे, ये फायदेमंद नज़र आता है. क्या ख़याल है आपका?

Source: Historydaily

8. शावर हुड- ये कितनी काम की चीज़ है. क्या हम आज इसके बिना रह सकते हैं?

Source: Pinterest

9. ये है मोटर से चलने वाली सर्फ़बोर्ड, खास तौर पर ‘जेंटलमैन’ के लिए. क्या कहते हैं आप?

Source: Bored

10. किसी ड्राई लैंड पर इन क्लासी रोलर स्केट्स का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया हो सकता है. आपको क्या लगता है?

Source: Amazfacts

11. क्या ये मिनी बाइक्स हैं या फिर रोलर स्केट्स? ओह गॉड! कुछ कहा नहीं जा सकता.

Source: Cracktwo

12. क्या बेड पर लेटे हुए पढ़ने की आदत है आपको? अगर हां, तो ये खोज आपके लिए ही की गई थी.

Source: Google

13. ये है एक और बड़े काम की डिवाइस. अगर आप पेट के बल लेट कर पढ़ने के शौकीन हैं तो ये काफ़ी बढ़िया है.

Source: Chaostrophic

14. अगर आप घर से बाहर निकलने की सोच रहे हैं तो इस फोल्डिंग ब्रिज को साथ ले जाना न भूलें. इसे आप बैग में आसानी से रख सकते हैं. क्या पता कब इसकी ज़रूरत पड़ जाए.

Source: Themysteryworld

15. ये है हैंगओवर मास्क. एक वाइल्ड पार्टी के बाद फ्रेश और यंग दिखने की फुल फ्रूफ गारंटी है. क्या कहना है इसके बारे में.

Source: Canyouactually

16. ये मशीन जो एक बड़े बैग जैसी दिखती है, स्टीम बाथ के शौकीन लोगों के लिए अच्छी हो सकती है.

Source: Spoki

17. ये है एंटी-बैंडिट बैग. कोई चोर अगर आपका बैग छीनता है तो आप बटन दबा सकते हैं, चेन खिंच जाएगी, आपका बैग खुल जाएगा और ज़ाहिर है सारा सामान बिखर जाएगा. आपको ये कुछ फ़ायदेमंद लगता है क्या?

Source: Fineartamerica

18. फोटो में ये बेबी केज देख सकते हैं आप. ये चेलसिया बेबी क्लब के मेंबर्स को बांटे गए थे. क्या समझे?

Source: Fineartamerica

19. इस बेबी सस्पेंडर को देख कर एक बात तो साफ़ है कि पिछली सदी के आविष्कारक समझते थे कि बच्चों की ज़िम्मेदारी माता-पिता दोनों की है. आप ख़ुद ही देख कर अंदाज़ा लगा लो.

Source: Heavy

20. ये ब्रश गंजे सिर को लगातार ‘फ़ील गुड’ करवाने यानि सहलाने के लिए बनाया गया था, साथ ही यह बचे हुए बालों को संवार भी सकता था.

Source: Distractify
Feature Image Source: Bositum
Story Source: Brightside