रिश्ते मज़बूत बाद में बनते हैं मगर उनकी शुरुआत अकसर बहुत नाज़ुक एहसासों से होती हैं. कई बार जब आप नए लोगों से मिलते हैं और उनका साथ आपको अच्छा लगता है, तो आप उनसे बहुत कुछ कहना चाहते हैं. लेकिन दिल से निकलने वाली बात अक्सर ज़ुबां तक नहीं आ पाती क्योंकि कुछ तो झिझक और कुछ माहौल सही नहीं मिलता.

इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं, भारत के ऐसे 20 रोमांटिक टूरिस्ट स्पॉट, जहां आपको इज़हार करने का सही माहौल मिलेगा और उनके लिए भी इंकार करना मुश्किल होगा.

1. गोवा का समंदर, ढलते सूरज की लाली और नाव में दो दिल

Source: thrillophilia

ख़ूबसूरती में गोवा का कोई सानी नहीं है. यहां के Beaches, Resorts और Crazy Nightlife, Youngsters में काफ़ी पॉपुलर हैं. शाम के वक़्त जब सूरज ढलने वाला हो, तो समंदर की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप नाव में बैठकर, लहरों के बीच अपनी मुहब्बत का इज़हार करेंगे, तो बात ज़रूर बनेगी.

2. रणथम्बोर का खुला आसमान, हॉट एयर बलून और उनका साथ

Source: xtremespots

चारों तरफ़ रंगीन हॉट एयर बलून, हवा में धीरे-धीरे उड़ रहे हों, नीचे दूर तक फैली हरियाली हो, पक्षियों की मधुर आवाज़ हो और किसी एक बलून पर आप अपने साथी के साथ हों. ऐसे में अगर आप अपने दिल की बात उनसे कहेंगे, तो वो ज़रूर इम्प्रेस होंगे.

3. ख़ूबसूरत डल झील, झील में बहती नाव और नाव में आप दोनों

Source: TOI

अगर आपके दोस्त को बॉलीवुड रोमांटिक फ़िल्में पसंद हैं, तो आपके प्रपोज़ल के लिए कश्मीर से बेहतर दूसरी जगह नहीं हो सकती. कश्मीर को 'धरती का स्वर्ग' कहते हैं. यहां की डल झील को 'Jewel of Kashmir' कहा जाता है. इसके चारों तरफ़ का नज़ारा बेइंतेहा ख़ूबसूरत है. डल झील के बीच में नाव में बैठकर, ठन्डी हवाओं की थपकियों में आप अपने दिल का हाल बख़ूबी उन्हें बता सकते हैं.

4. चमकते सितारों भरी रात आपके सितारे ज़रूर चमका देगी

Source: newsmobile

थार के रेगिस्तान में सबसे ख़ूबसूरत रात होती है. यहां रात में दूर तक फैली ख़ामोशी और वीरानी में दूर टिमटिमाते तारे इसकी ख़ूबसूरती को बढ़ा देते हैं. चांद और सितारों की तारीफ़ में कई गाने बने हैं, उनमें से ही एक गाना याद कीजिए. अपने चांद को ऐसे सितारों भरी शाम में गाना गाते हुए प्रपोज़ करेंगे, तो पत्थर भी पिघल जाएगा.

5. वायनाड के झरनों के पास कहिए दिल की बात

Source: banasura

वायनाड केरल का एक ज़िला है, जो अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती और शांति के लिए प्रसिद्ध है. यहां चारों तरफ़ पहाड़ और घाटियां हैं, जिनके बीच घने जंगल, ख़ूबसूरत झीलें और झरने हैं. ऐसे माहौल में किसी झरने के नज़दीक, चट्टान पर बैठकर जब आप उनसे अपने दिल का हाल कहेंगे, तो उनके लिए 'न' बोलना मुश्किल होगा.

6. मुन्नार के ख़ामोश नज़ारे और आप दोनों की गुफ़्तगू

Source: hoteldekho

मुन्नार केरल का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. मुन्नार और वायनाड में कई ख़ूबसूरत Resorts हैं, जिनमें आप रुक सकते हैं. यहां की असीम शांति और दूर तक फैली हरियाली आप दोनों को अच्छी लगेगी. ऐसे में किसी अच्छे से Resort में, ख़ुशनुमा माहौल के बीच आप उनसे अपने दिल का हाल आराम से कह सकते हैं.

7. कच्छ के रण की नमकीनी और आपके बातों की मिठास

Source: indiasinvitation

गुजरात के कच्छ का रण नमकीन दलदल या सफ़ेद रेगिस्तान के लिए जाना जाता है. अगर आपके साथी की हर पसंद औरों से ज़रा हटके है, तो ये जगह आप दोनों के लिए बेस्ट है. यहां दूर तक फैली सफ़ेदी और वीरानी आपको एक अलग दुनिया जैसी लगेगी. यहां आप अपनी बात आसानी से कह सकेंगे.

8. हिमालय की गोद में, जहां ख़ामोशी भी सुनी जा सकती है

Source: adventurenation

एडवेंचर आप दोनों को पसंद है, बर्फ़ से ढके पहाड़ आपको आकर्षित करते हैं, तो हिमालय सबसे बेस्ट जगह है प्रपोज़ल के लिए. यहां की असीम शांति में जब सांसों की आवाज़ सुनी जा सकती है, तो आपकी बात भला क्यों नहीं सुनी जाएगी.

9. उदयपुर का झील महल और आपका शाही प्रस्ताव

Source: list

राजस्थान का उदयपुर एक पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट है. उदयपुर का मुख्य आकर्षण यहां का महल है, जो झील के बीच बेहद ख़ूबसूरत लगता है. इस महल में जब आप अपना शाही प्रस्ताव उनके सामने रखेंगे, तो उनके लिए भी मना कर पाना मुश्किल होगा.

10. सबसे ऊंची सड़क पर आपके दिल के इंजन का इम्तिहान

Source: travellerstories

कई लोगों को किसी चीज़ से डर नहीं लगता. न थप्पड़ से, न प्यार से और न ऊंचाई से. अगर आपके साथी भी इनमें से एक हैं, तो आप कुछ अलग कर सकते हैं. भारत की सबसे उंचाई पर बनी सड़क है Khardung La Pass. बुलेट की पिछली सीट पर वो साथ हों और उन्होंने उंचाई की वजह से आपको तेज़ी से जकड़ रखा हो, तो आप उन्हें कर सकते हैं Adventurous Propose.

11. शिमला में गिरती बर्फ़ के बीच दिलों की बातें

Source: thrillophilia

शिमला भारत का मशहूर हिल स्टेशन है. बर्फ़ से ढके पहाड़, सुहानी झीलें और हरियाली के साथ यहां का मौसम तमाम देशी-विदेशी लोगों को आकर्षित करता है. यहां ख़ूबसूरत नज़ारों और Snowfall के बीच आप अपने दिल की बातों से उन्हें आसानी से रिझा सकते हैं.

12. जैसलमेर की रेत में उनका दिल ज़रूर फिसलेगा

Source: sujanluxury

सुनहरी रेत के कारण जैसलमेर को 'गोल्डन सिटी' कहते हैं. जब सूरज मद्धम हो, तो आस-पास की ख़ूबसूरती शबाब पर होती है. ऐसे में हौले-हौले चलते ऊंट की पीठ पर बैठकर आप भी हौले-हौले अपने दिल की बात कह सकते हैं.

13. मोहब्बत की सबसे बड़ी निशानी और आपका नन्हा सा दिल

Source: youthensnews

इश्क़ के इज़हार के लिए ताजमहल से बेहतर जगह शायद दुनिया में कोई नहीं. मोहब्बत में समर्पण की सबसे बड़ी निशानी है ताजमहल. यहां जब आप अपने साथी से अपने दिल की बात कहेंगे, तो उन्हें भरोसा दिलाना आसान होगा, कि आप उनके लिए दिल में कितना प्यार रखते हैं.

14. मुस्कुराते फूलों और गुनगुनाते भौरों के बीच कह दीजिए जो दिल में है

Source: comedyflavours

चारों तरफ़ हरे पेड़ों से लदे पहाड़ और बीच में मुस्कुराते हुए हज़ारों रंग- बिरंगे फूल, इनके बीच खड़े होकर अगर आप उनसे अपने दिल का हाल कहना चाहते हैं, तो आपको उत्तराखंड में फूलों की घाटी यानी 'Valley of Flowers' आना पड़ेगा. यहां आप दोनों को ही प्यार भरा माहौल और सुकून मिलेगा.

15. मेघालय के तैरते बादलों के बीच एक फ़िल्मी प्रपोज़ल

Source: indiancaving

मेघालय का मतलब ही 'बादलों का घर' है. यहां ऊंचे घने जंगल, दूर तक फैली हरियाली और नज़दीक से गुज़रते बादल आपको पूरा फ़िल्मी माहौल देंगे. इसलिए यहां जब आप पूरी ईमानदारी से उन्हें अपने जज़्बात बतायेंगे, तो वो आपको ज़रूर समझेंगे.

16. दमन और दीव के दामन में आपकी मोहब्बत

Source: thrillophilia

दमन के दामन में सुकून ही सुकून है. यहां का मौसम पूरे साल सुहाना रहता है. दीव तीन तरफ़ पानी से घिरा छोटा सा द्वीप है. यहां समंदर के किनारे गुनगुनी धूप में आप उनसे अपने जज़्बात कह सकते हैं. यक़ीन मानिये यहां से आप एक दूसरे के साथ की कुछ बेहतरीन यादें ले जाएंगे.

17. चेम्ब्रा में 'दिल वाली झील' के किनारे दिल की बात

Source: wego

चेम्ब्रा केरल के वायनाड के पास ही है. यहां आकर आप दोनों को ये लगेगा कि प्रकृति ने ख़ुद मोहब्बत के इज़हार के लिए ये जगह बनाई है क्योंकि चारों तरफ़ ख़ूबसूरत नज़ारों के अलावा यहां एक झील है, जिसका आकार दिल जैसा है. अब यहां भी आपने अपने दिल की बात नहीं कही, तो फिर कहां कहेंगे?

18. डोना पाउला में महसूस होगा प्रेम कहानियों के किरदार जैसा

Source: thrillophilia

डोना पाउला बीच गोवा में है. इस बीच का नाम यहां के वायसराय की बेटी डोना पाउला के नाम पर है, जिसे एक मछुआरे से मोहब्बत हो गई थी. वायसराय के विरोध के बाद डोना ने समंदर में डूबकर अपनी जान दे दी थी. तब से ये जगह प्रेम के प्रतीक की तरह देखी जाती है. यहां चारों तरफ़ का नज़ारा बेहद ख़ूबसूरत लगता है. ऐसे में यहां जब आप अपने साथी को प्रपोज़ करेंगे, तो आपको महसूस होगा कि आप भी किसी अमर प्रेम कहानी का एक किरदार हैं.

19. व्यास छतरी के नीचे दिल की बात

Source: thrillophilia

अगर आपके साथी को ऐतिहासिक इमारतें, पौराणिक कथाओं और पुरानी स्थापत्य कलाओं में दिलचस्पी है, तो जैसलमेर का व्यास छतरी आपके लिए सबसे सही जगह है. इसका नाम महाभारत के लेखक वेद व्यास के नाम पर रखा गया है. यहां मशहूर सुनहरी रेत और शाम का नज़ारा बहुत ख़ूबसूरत लगता है. यहां आप अपने दिल की बात ज़रूर कह पाएंगे.

20. कंचनजंगा की उंचाइयों पर, बाक़ी दुनिया से बहुत दूर

Source: flickr

कंचनजंगा भारत की सबसे ऊंची चोटी है. अगर आप दोनों ही एडवेंचर के शौक़ीन हैं और इस उंचाई तक जा सकते हैं, तो यक़ीन मानिये ऐसे कई मौक़े बीच में आएंगे जब आप उन्हें इम्प्रेस कर सकते हैं. फिर जब टॉप पर पहुंचकर जब आप उनसे दिल की बात कहेंगे, तो शायद ही वो आपको मना कर पाएंगे.

अब इतना सब तो हमने आपको बता ही दिया है. इन जगहों पर आपको आपको इतना ख़ूबसूरत माहौल भी मिल रहा है, तो बस अब बनाइए अपने साथी के साथ इनमें से किसी भी जगह का Plan और बता दीजिए उनसे अपने दिल की बात. नहीं तो आप भी जलील मानिकपुरी की तरह कहेंगे:

सब कुछ हम उनसे कह गए, लेकिन ये इत्तिफ़ाक़, कहने की थी जो बात वही दिल में रह गई.

Source: thrillophilia