गोवा जाने के न जाने कितने प्लैन बनाए औऱ कैंसल किए. गोवा तो छोड़िए, आगरा भी न जाने कितनी ज़हमत उठाने के बाद पहुंचे. जाना तो हम बहुत जगह चाहते हैं पर पॉकेट इजाज़त नहीं देती. देश में तो घूमने का ठिकाना नहीं है और विदेश के बारे में तो सोचना ही पाप है.

बाकि सब तो ठीक है पर अगर आप ऐसा सोचते हैं कि विदेश घूमना महंगा है तो दोबारा सोचने की ज़रूरत है, क्योंकि ऐसे बहुत सारे देश हैं जो अपने देश के ही कई शहरों से सस्ते हैं.

1) Nepal

नेपाल हमारे पड़ोस में ही है. ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों का ये देश बहुत गरीब होने के बावजूद प्रकृति के बहुत से खज़ानों को ख़ुद में समेटे हुए है. नेपाल में आप Trekking जैसे कई Adventurous Sports का मज़ा लेने के साथ ही Natural Tours का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

यहां ज़रूर जाएं- नेपाल में आप पारसा Wildlife Sanctuary, भक्तपुर, शिवपुरीगार्जुन नेशनल पार्क, पशुपतिनाथ मंदिर, दक्षिणकाली मंदिर, लुंबिनी, मनोकामना मंदिर आदि जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

2) Vietnam

वियतनाम यानि की जन्नत का जीता-जागता रूप. इस देश पर भी कुदरत की मेहर है. यहां आप, Yatch और Boat Cruise का मज़ा ले सकते हैं. यहां जाकर लोकल मार्केट की सैर करना न भूलें.

यहां ज़रूर जाएं- ऐतिहासिक Ho Chi Minh शहर, Ha Long Bay, Mekong Delta, यहां के दर्शनीय स्थल हैं. इसके अलावा धान की खेती से पटे पहाड़ देखकर भी आपका मन खुश हो जाएगा.

3) Bhutan

इस देश ने Happiest Country of The World का ख़िताब हासिल किया है. हिमालय की गोद में बसा ये देश, सबसे ज़्यादा पॉकेट फ्रेंडली देश है. और भारतीय यहां बिना पासपोर्ट के भी जा सकते हैं. हिमालय की चोटियों के दर्शन के अलावा, इस देश की संस्कृति भी आपका दिल जीत लेगी.

यहां ज़रूर जाएं- यहां पर Phuentsholing, Thimpu, Dochula Paas जैसे कई जगह हैं घूमने के लिए.

4) Sri Lanka

भारतीय यात्रियों का इस देश से ज़रा ज़्यादा लगाव है, रामायण वाले कनेक्शन के कारण. पर रामायण से जुड़े सुबूत के अलावा भी यहां बहुत कुछ है. लंका जाके रावण के परिवार को ढूंढने की कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है. खा-पीकर वापस आ जाना.

यहां ज़रूर जाएं- Colombo, Kandy, Yapahuwa Kurunegala, Kirinda आदि कहीं भी जा सकते हो. नाम याद करने में थोड़ी कठिनाई होगी, पर घूमने के लिए इतना तो कर ही सकते हो.

5) Laos

ऐसा देश जहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ होने के साथ-साथ, बौद्ध संस्कृति और फ्रेंच Architecture का समागम भी देखने को मिले, ऐसा ही देश है Laos.

यहां ज़रूर जाएं- साइकिल उठाइए और निकल पड़िए इस देश की गलियों में. यहां Luang Prabang, That Luang Vang Viengm Wat Sisaket, Buddha Park जैसे कई दर्शनीय स्थान हैं.

6) Thailand

इतिहास और मॉर्डनाइज़ेशन का Perfect Blend है ये देश. यहां की मॉर्डन बिल्डिंग जितने ख़ूबसूरत हैं, उतने ही ऐतिहासिक महल भी.

यहां ज़रूर जाएं- Thailand में Bangkok, Phuket, Pattaya जैसे कई शहर हैं घूमने के लिए. थायलैंड जाकर सफ़ेद हाथी देखना मत भूलना.

7) Singapore

सिंगापुर एक Diverse देश है जहां आप बहुत कुछ Explore कर सकते हैं. अगर आपका हाथ तंग है तो भी आप यहां जाकर बहुत खुश हो जाएंगे.

यहां ज़रूर जाएं- सिंगापुर जाने के बाद, Marina Bay, Sentosa Island, Universal Studios, Botanical Garden आदि जगह पर घूम सकते हैं.

8) Malaysia

घूमने के लिए भारतीयों के Favorite Destinations में से एक है ये देश.यहां के ख़ूबसूरत Beaches आपकी सारी थकान दूर कर देंगे.

यहां ज़रूर जाएं- Malaysia जाकर आप Kuala Lumpur, Miri, Petronas Tower, Pangkor आदि जगह जा सकते हैं. Beaches पर ज़रा अपनी नज़रों पर कन्ट्रोल रखियेगा.

9) Indonesia

दुनिया के सबसे बड़े Archipelago States में से एक है इंडोनेशिया. Archipelago, यानि की एक द्वीपों की एक श्रृंखला. इस के साथ यहां घूमना अपने देश के कई राज्यों से सस्ता है.

यहां ज़रूर जाएं- इंडोनेशिया में आप Jakarta, Malang, Bandung, Yogyakart जैसे स्थानों पर घूम सकते हैं. इंडोनेशिया की संस्कृति की झलक आपको यहां ज़रूर दिखेगी.

10) Maldives

Maldives के महंगे Resorts के बारे में सुनकर लोगों को लगता है कि ये बहुत महंगी जगह है, पर असल में घूमने के लिये ये बहुत ही सस्ती जगह है. Proper Planning और Research से आप यहां आराम से घूम सकते हैं.

यहां ज़रूर जाएं- Maldives के समुद्री तट बेहद ख़ूबसूरत हैं. आप यहां जाकर Velligandu Beach Island, Atoll Transfer, Alimatha Island, Hukuruu Miskiiy जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

11) Seychelles

Seychelles, 115 द्वीपों का समूह है. ख़ूबसूरत नज़ारों और प्रकृति के सौंदर्य के बीच आप कम पैसों में ही बहुत अच्छा महसूस करेंगे.

यहां ज़रूर जाएं- यहां पर आप Curieuse Island, Cousin Island, Aride Island, Mahe Island आदि जगहों पर घूम सकते हैं.

12) Cambodia

Cambodia यानि कि विश्व प्रसिद्ध अंगकोर वाट मंदिर का देश. बजट ट्रैवेलर्स के लिए तो ये जगह बेस्ट है. प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का बेस्ट कोम्बो है ये देश.

यहां ज़रूर जाएं- Cambodia में आप अंगकोर वाट मंदिर, Silver Pagoda, Koh Ker, Bayon Temple, Tonle Sap, Preah Vihear आदि जगह घूम सकते हैं.

13) Philippines

Philippines में ऐसे कई प्राकृतिक ख़ज़ाने हैं, जो बाकि दुनिया से छिपे हुए हैं.

यहां ज़रूर जाएं- Philippines जाकर Palawan, El Nido, Iloilo, Cordilleras जाना मत भूलियेगा.

14) Turkey

अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए ये देश पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां के लोग जितने दोस्ताना हैं, ये देश भी घूमने के लिए उतना ही बजट-फ्रेंडली है.

यहां ज़रूर जाएं- तुर्की में आप Istanbul, Antalya, Cappadocia, Troy, Pamukkale जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

15) Myanmar

यहां की ख़ूबसूरती ने आज इस देश को Travelers की पसंदीदा जगहों में से एक बना दिया है.

यहां ज़रूर जाएं- यहां पहुंचकर Yangoon, Bagan, Mandalay, Golden Rock Pagoda आदि जगहों पर जाना न भूलें.

16) Lebanon

दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक है, लेबनान. अगर आपके हाथ ज़रा तंग है, तो ये देश आपके लिये Perfect है.

यहां ज़रूर जाएं- लेबनान में कई ऐतिहासिक जगहें हैं. यहां पर आप Tripoli, Batroun, Deir el Qamar जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

17) Hong Kong

हॉन्ग कॉन्ग में एक तरफ़ जहां ऊंची-ऊंची इमारतें हैं, वहीं दूसरी तरफ़ प्रकृति की ख़ूबसूरती भी है. बच्चे हों या बड़े, यहां सबके लिए कुछ न कुछ ज़रूर मिलेगा.

यहां ज़रूर जाएं- यहां जाकर आप Lantau Island, Stanley Market, Nathan Road, Happy Valley जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

18) UAE

नौकरी की खोज में तो यहां हज़ारों लोग आते ही हैं, पर इस देश में घूमने के लिए भी लाखों सैलानी आते हैं.

यहां ज़रूर जाएं- ये रेगिस्तान में पला-बढ़ा देश है. यहां पर आप Burj Khalifa, Ferrari World, Dubai, Abu Dhabi जैसी बहुत सी जगहें घूम सकते हैं.

19) Kenya

Animal Lovers के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां वो हर कुछ मिल जाएगा जो एक ट्रैवेल को चाहिए. फ़ूड से लेकर Sight Seeing तक, सब बेहद उम्दा हैं यहां.

यहां ज़रूर जाएं- केन्या में आप Masai Mara National Reserve, Mount Kenya, Lamu Island जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

20) Taiwan

Taiwan को 'Formosa' भी कहते हैं. यहां के बेहद ख़ूबसूरत नज़ारे और लज़ीज़ खाना आपको ज़रूर पसंद आएंगे.

यहां ज़रूर जाएं- Taipei, Taroko National Park, Anping, Caoling जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

तो इंतज़ार किस बात का है, गोवा के लिये जो पैसे जमा कर रहे थे उनमें थोड़े से पैसे और जोड़कर विदेश ही घूमकर आइए.

Source: Thrillophilia