आज का ये आर्टिकल पढ़ने के बाद शायद आपको समझ आ जाए कि स्मार्टफ़ोन की लत आपकी लाइफ़ पर कितनी भारी पड़ सकती है. ताज़ा मामला चीन के पश्चिमी उत्तर प्रांत शांक्सी का है.

दरअसल, मोबाइल गेम खेलने की लत ने चीन की एक लड़की की आंख की रौशनी छीन ली. चीनी मीडिया में छपी ख़बर के मुताबिक, 21 साल की ये लड़की एक दिन पूरे 24 घंटे फ़ोन पर ‘ऑनर ऑफ़ किंग्स’ नामक गेम खेलती रही और अचानक उसकी आंखों के सामने अंधेरा छा गया, इसके बाद उसे सब कुछ दिखना बंद हो गया. हांगकांग के एक अख़बार के अनुसार, पीड़ित लड़की को Nanchang ज़िले के कई अस्पतालों में ले जाया गया, लेकिन हर जगह निराशा ही हाथ लगी.

Image Source : stefan

लड़की ने बताया, वो कई घंटों तक ये गेम खेल रही थी फिर अचानक उसके दाईं आंख की रौशनी चली गई, उसके बाद इलाज के लिए उसे हॉस्पिटल लाया गया है. वहीं डॉक्टर ने बताया कि उसकी दाईं आंख में रेटिनल आर्टरी ओक्लूशन (RAO) हो गया, जिसमें रक़्त प्रवाह रुक जाता है. ये समस्या बुजु़र्गों में सबसे ज्य़ादा पाई जाती है.

लड़की फ़ाइनेंस सेक्टर में काम करती है. लड़की ने बताया कि वो इस गेम की दीवानी है. 'जब मुझे ऑफ़िस नहीं जाना होता था, तो मैं सुबह 6 बजे जग जाती थी. नाश्ता करती थी और शाम 4 बजे तक लगातार मोबाइल पर गेम खेलती रहती, फिर कुछ खाती. थोड़ी सी झपकी लेती और फिर रात 1 बजे तक गेम खेलती. कभी-कभी तो गेम खेलने में इतना रम जाती कि खाना-पीना सब भूल जाती थी.'
Image Source : punjabkesari

उसे गेम की इतनी बुरी लत पड़ चुकी थी कि कई बार वो इस गेम को खेलने के चेक्कर में 8-8 घंटे तक अपनी जगह से हटती ही नहीं थी.

बता दें, ऑनर ऑफ़ किंग्स स्मार्टफ़ोन्स का बहुत ही पॉपुलर गेम है और इसके 200 मिलियन (2 करोड़) यूज़र्स हैं. ये गेम अकेले नहीं, बल्कि ग्रुप में खेलते हैं. पहले ये गेम 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बैन था और इसे लेकर ये हिदायत दी गई थी कि इसे दिन में सिर्फ़ एक बार ही खेलना है.

Source : ndtv