घर में मम्मी-पापा, दादा-दादी, नाना-नानी, बड़े भाई-बहन से अकसर सुना होगा कि हर काम को करने का एक तरीका होता है. वो हमें बताते हैं कि किस काम को कैसे करना है और कैसे नहीं. तो हमने सोचा कि क्यों न हम भी आपको थोड़ा ज्ञान दे दें. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कई बार रोज़ाना के कामों को हम कितनी ग़लत तरह से करते हैं. छोटे-छोटे काम जो हमको लगता है कि हम सही तरह से कर रहे हैं, पर ऐसा नहीं है चीज़ों को हम बिलकुल ग़लत करते हैं.

तो चलिए अब आप भी जान लीजिये कि कौन-कौन से काम को हमको कैसे करने चाहिए.

1. ग़लत लिखने पर आप उसे सीधी लाइन खींचकर काटते हैं

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा काटी गई लाइन को कोई और न पढ़ पाए तो इसके लिए लाइन के हर शब्द पर आड़ी-तिरछी रेखाएं खींचिए. ऐसा करने कोई आपकी ग़लती को पकड़ नहीं पायेगा.

2. आप बालों में हेयर क्लिप के लहरिया साइड को सामने की तरफ रखती हैं.

सही तरीका ये है कि हेयर क्लिप के लहरिया साइड को हमेशा स्कैल्प की साइड रखना चाहिए, ताकि आपकी हेयर क्लिप अच्छे से बालों को संभाल सके.

3. आप Toblerone bar को बाहर की तरफ खींच कर तोड़ते हैं.

इसका सबसे सही और सरल तरीका ये है कि इसके टुकड़े को दूसरे टुकड़ों की तरफ पुश करें और आसानी से टुकड़ा तोड़ें.

4. क्या आप चाइनीज़ को कंटेनर से प्लेट में निकाल कर खाते हैं?

अगर आप पैक कराकर लाये हुए चाइनीज़ फ़ूड को घर की प्लेट में निकाल कर खाते हैं तो आपको बता दें कि जिस पैकिंग में चाइनीज़ पैक होकर आता है उसको अनफ़ोल्ड करके उसी में खा सकते हैं.

5. क्या आप कैन में सीधे स्ट्रॉ डाल देते हैं?

ये ग़लत तरीका है. स्ट्रॉ को कैन के ऊपर बने टैब के जरिये कैन में डालना चाहिए। इस तरह से स्ट्रॉ अपनी जगह पर रहता है. साथ ही कार्बोनेशन होने की वजह से स्ट्रॉ कैन से बाहर भी नहीं निकलेगा.

6. जूस को टेट्रा पैक से कैसे निकालें

जूस को पैक से निकालने का सही तरीका है कि सबसे पहले उसे गिलास से थोड़ा ऊपर करके गिराएं, ताकि ज़रूरत का निकाल कर तुरंत उसके फ़्लो को रोका जा सके.

7. जब आपको जल्दी और एकदम ठंडी कोल्ड ड्रिंक, जूस आदि चाहिए होता है तो आप क्या करते हैं?

अगर आप ठंडी ड्रिंक के लिए उसकी बोतल को डायरेक्ट फ्रिज में रख देते हैं और आपको लगता है कि इसका परिणाम अच्छा होगा तो आप ग़लत हैं. वहीं अगर आप अपनी ड्रिंक को जल्दी ठंडी करना चाहते हैं तो उस बोतल को पहल गीली पेपर टॉवल में लपेटे और उसके बाद उसे फ्रिज या फ्रीज़र में रखें.

8. जैसे आपका पैनकेक आता है आप वैसे ही उसे खा लेते हैं.

ये बहुत ही ग़लत तरीका है. अगर आप चाहते हैं कि आपके हाथ और कपड़े गंदे न हों, तो सबसे पहले कपकेक के ऊपर के हिस्से को अलग कर लें उसके कप में बचे केक को उल्टा करके उसे पर रखें और खाएं. ऐसा करने से आपके मुंह में क्रीम भी नहीं लगेगी और आपको कपकेक सैंडविच खाने का आनंद भी आएगा.

9. क्या आप हमेशा स्ट्रॉबेरी के डंठल को अपनी अंगुलियों से हटाते हैं.

ये सही तरीका नहीं है, स्ट्रॉबेरी के डंठल को हटाने के लिए आप स्ट्रॉ या फिर चौपस्टिक को दूसरी साइड से डालें और पूरा डंठल एक बार में अलग कर दें.

10. टॉयलेट पेपर के रोल को रखने का सही तरीका

अगर आप टॉयलेट पेपर को उसके सिरे को दीवार की तरफ अंदर करके रखते हैं को ये ग़लत तरीका है, जबकि टॉयलेट पेपर को सिरे को हमेशा दीवार की उलटी साइड यानी कि बाहर की तरफ निकाल कर रखना चाहिए। ये सही तरीका है.

11. क्या आप बर्गर खाते वक़्त उसे एक हाथ से पकड़ते हैं?

बर्गर खाते वक़्त उसे सही तरीके से पकड़ने के लिए आपका अंगूठा और छोटी उंगली बर्गर के निचले हिस्से पर होनी चाहिए. इसके साथ ही बाकी उंगलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए। इस तरीके से बर्गर की टोप्पिंग्स बाहर नहीं निकलेंगी.

12. आप ब्रेड को ऊपर से नीचे की ओर काटते हैं.

ब्रेड को काटने का सही तरीका है कि काटने से पहले ब्रेड को उल्टा करिये और उसके बाद ऊपर से नीचे की ओर काटिये.

13. क्या आप चिप्स को Pringles Can में से निकालने के लिए उसमें अंदर हाथ डालते हैं?

अगर हां तो इसका बेहतर तरीका ये है कि सबसे पहले कैन में एक पेपर को थोड़ा सा मोड़कर इसके अंदर डालें और उसके बाद कैन को पेपर की तरफ झुकाएं उसके बाद पेपर को बाहर की तरफ खींचें. इससे कैन में से चिप्स आराम से बाहर आएंगे. न ही वो टूटेंगे और ना ही आपके हाथ गंदे होंगे.

14. क्या आप भी पिज़्ज़ा को सीधा पकड़ते हैं?

पिज़्ज़ा की स्लाइस को हमेशा थोड़ा दबाकर में और हाथ की सिधाई पकड़ना चाहिए. ऐसा करने से पिज़्ज़ा स्लाइस ऊपर की ओर रहेगी और उसकी टोप्पिंग्स नीचे नहीं गिरेगी.

15. बचे हुए पास्ता को कैसे अच्छे से गर्म करें?

इसका सबसे सही तरीका ये है कि सबसे पहले पास्ता को किसी चौड़े बर्तन में पलटें और अच्छे से फैला दें. उसके बाद माइक्रोवेव में गर्म करें, इससे पास्ता अच्छे से गर्म होगा.

16. आप पैकेट से सीधे टिक-टैक अपने मुंह में डालते हैं, या अपने हाथ में लेकर खाते हैं.

अगर आपने देखा होगा तो Tic-Tac की डिब्बी पर एक छोटा सा छेद होता है, जिसके ज़रिये आप तमीज़ से एक-एक Tic-Tac निकाल सकते हैं.

17. खाना बनाते वक़्त आप चमचे या करछी को बर्तन के बगल या उसके ऊपर रखते हैं.

अगर हां तो ये ग़लत तरीका है, सही तरीका ये है कि अगर आपने देखा हो तो अधिकतर बर्तनों के हैंडल पर एक छेद होता है. आप इस छेद में चमचे या करछी को फंसा कर रख सकते हैं. इससे ये गर्म नहीं होगा और आपका हाथ भी नहीं जलेगा.

18. एक साथ कैसे करें ड्रिंक के कैंस के बॉक्स को खाली

एक सेकेण्ड में आप एक साथ ड्रिंक के कैंस को अपने फ्रिज में रखने के लिए सबसे पहले बॉक्स को दोनों साइड से खोल लीजिये और उसके बाद पीछे से खिसकाते हुए सारे कैंस को एक साथ शेल्फ़ में निकाल दीजिये और बॉक्स को बाहर खींच लीजिये.

19. क्या आप भी एल्युमिनियम फॉइल के बॉक्स से खींचकर और फाड़ कर फॉइल को बाहर निकालते हैं?

ये तरीका ग़लत है, सही तरीका हम बताते हैं. अगर आपने गौर किया हो तो ल्युमिनियम फॉइल के हर बॉक्स में दोनों साइड एक छेद वाला टैब होता है. दोनों साइड के इन टैब्स को दबा कर आप फॉयल को एक सही जगह पर रख सकते हैं और अपनी ज़रूरत के हिसाब से फॉयल निकाल सकते हैं.

20. प्लास्टिक बैग की गांठ खोलने में होती है दिक्कत

अगर आपने पॉलीथीन में कोई सामान बांध कर रखा है पर बाद में उसकी गांठ खुल नहीं रही है तो उसके लिए आपको पहले उसके सिरे को गांठ तक घुमाकर लपेटना होगा. फिर देखिएगा कैसे वो गांठ आसानी से खुल जायेगी.

21. कार्ट में शॉपिंग बैग्स रखने का सही तरीका क्या है?

अगर आप शॉपिंग करते वक़्त अपने शॉपिंग बैग्स को कार्ट में बेतरतीबी से पटक देते हैं तो जान लीजिये कि उसको भी मैनेज करके रखा जा सकता है. अगर आपने गौर किया हो तो शॉपिंग कार्ट में बच्चों की सीट से लेकर पूरे कार्ट में ऊपर की तरफ लूप बने होते हैं इन लूप्स में आप शॉपिंग बैग्स को कार्ट में सुव्यवस्थित तरीके से टांग सकते हैं इससे आपके कार्ट में ज़्यादा जगह भी होगी और सामान निकालने में आसानी भी.

22. जब आप कार में फ़्यूल भरवाने जाते हैं तो अनुमान से बताते हैं कि आपकी कार का गैस टैंक किस साइड है.

अगर आपने गौर किया हो तो कार में गैस मापक (Gas Gauge) पर एक इंडिकेटर होता है, जो इशारा करता है कि किस साइड गैस का कैप होता है. अगर नहीं देखा तो अब ध्यान दीजियेगा.

क्यों हैं ना ये छोटी-छोटी पर बड़े काम की चीज़ें? तो अगर आपको ये DIY Hacks मज़ेदार और काम के लगे तो अपने दोस्तों के साथ इन्हें शेयर करना न भूलें.