आप अकसर बॉलीवुड के बारे में कुछ न कुछ पढ़ते ही रहते होंगे. फिर भी कुछ बातें हैं, जो Gossip के गलियारों से दूर रह गईं. ये कुछ Facts हैं, जो आपको हैरान करेंगे और जिनकी आपने कहीं चर्चा नहीं सुनी होगी.

1. वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन की प्रेमिका और मां, दोनों का किरदार निभाया है. 1976 में आई 'अदालत' में वो अमिताभ की प्रेमिका, तो 1978 में 'त्रिशूल' में उनकी मां बनी थीं.

2. आमिर ख़ान की फ़िल्म 'लगान', सबसे ज़्यादा British Actors को Cast करने वाली बॉलीवुड फ़िल्म है.

3. बॉलीवुड में आने से पहले सुनील दत्त एक RJ थे. वो Radio Ceylon में काम करते थे और अपनी पसंदीदा अभिनेत्री नरगिस का इंटरव्यू लेना चाहते थे. जब नरगिस उनके सामने आईं, तो वो कुछ बोल ही नहीं पाए और इंटरव्यू को रद्द करना पड़ा. इसके कई साल बाद उन्होंने नरगिस के साथ फ़िल्म 'मदर इंडिया' में काम किया. तब दोनों को प्यार हुआ और उन्होंने शादी कर ली.

4. फ़िल्म 'हीरोइन' में करीना कपूर ने दुनियाभर के अलग-अलग Designers की डिज़ाइन की गई 130 ड्रेसेज़ पहनी थीं. इसे बॉलीवुड के सबसे महंगे Wardrobe में से एक माना जाता है.

5. 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के फ़ेमस किरदार राज मल्होत्रा के लिए पहली पसंद सैफ़ अली ख़ान थे.

6. 'रॉकस्टार' की शूटिंग उलटे क्रम में हुई थी. इसका Climax पहले शूट किया गया था, क्योंकि Film Makers रणबीर कपूर के बाल नहीं खराब करना चाहते थे.

7. अनिल कपूर अपने परिवार के साथ जब पहली बार मुम्बई आए थे, तो राज कपूर के गैराज में रहते थे.

8. राजकपूर की 'मेरा नाम जोकर' बॉलीवुड की पहली फ़िल्म थी, जिसमें दो Intervals थे.

9. फ़िल्म 'शोले' के Script Writer जावेद अख़्तर को लगता था कि गब्बर सिंह के रोल के लिए अमज़द ख़ान की आवाज़ कमज़ोर है. इसलिए उन्हें इस रोल से हटाना लगभग तय था.

10. एक तमिल फ़िल्म 'Moondru Mudichu' में श्रीदेवी ने रजनीकांत की मां का रोल किया था. तब वो मात्र 13 साल की थीं.

11. शेखर कपूर की शादी पहले शबाना आज़मी के साथ तय हुई थी, लेकिन बाद में ये रिश्ता टूट गया.

12. 'मुग़ल-ए-आज़म' पहले Trilingual फ़िल्म थी. इसके हर सीन की शूटिंग तीन बार की गई थी, हिन्दी, अंग्रेज़ी और तमिल में. तमिल में फ़्लॉप होने के बाद अंग्रेज़ी फ़िल्म को तुरंत रोक दिया गया था.

13. इला अरुण और अल्का यागनिक ने 'चोली के पीछे' गाने के लिए बेस्ट फ़ीमेल प्लेबैक का अवॉर्ड शेयर किया था. इसके अलावा कभी भी बॉलीवुड के किसी सिंगर ने प्लेबैक के लिए अवॉर्ड शेयर नहीं किया है.

14. देविका रानी बॉलीवुड की पहली हीरोइन थीं, जिनके पास फ़िल्म मेकिंग की डिग्री थी.

15. 'कहो न प्यार है' को 2002 में सबसे ज़्यादा अवॉर्ड जीतने के लिए गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था. इस फ़िल्म ने 92 अवॉर्ड्स जीते थे.

16. 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' बॉलीवुड का सबसे लंबा गाना है. ये गाना 20 मिनट का है.

17. आमिर ख़ान मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के वंशज हैं.

18. Actress कल्की के दादा Eiffel Tower और Statue Of Liberty के निर्माण में चीफ़ इंजीनियर थे.

19. ऋतिक का असली सरनेम रोशन नहीं, नागरथ है.

20. अशोक कुमार अभिनेता बनने से पहले बॉम्बे टॉकीज़ में लैब असिस्टेंट थे.

21. 'मेरा नाम जोकर' और 'LOC कारगिल', दोनों बॉलीवुड की सबसे लंबी फ़िल्में हैं. इन दोनों का रन टाइम 255 मिनट है.

22. भारत के लोग हर साल लगभग 2.7 बिलियन रुपये के फ़िल्म टिकट खरीदते हैं, लेकिन यहां टिकट की औसत कीमत दुनिया में सबसे कम है. इसलिए बॉलीवुड की कमाई हॉलीवुड से काफ़ी कम है.