भारत विविधताओं और विचित्रताओं का देश है. शायद भारत इसलिए भी विविधताओं से भरा देश कहा जाता है क्योंकि यहां के जैसी कला, संस्कृति और भोजन आप को किसी और देश में बड़ी ही मुश्किल से मिलेगा. यहां हर थोड़ी दूर चलने के बाद भाषा, रहन-सहन, खान-पान पहनावा बदल जाता है. हर राज्य, गांव, कस्बे की अपनी अलग पहचान है. जैसे मुंबई मायानगरी के लिए तो फेमस है ही, लेकिन यहां की भेल पूरी और सेव पूरी वर्ल्ड फेमस है. इसी तरह देश के हर राज्य का अपना अलग स्वाद है. कहीं की खांडवी तो कहीं की पानी पूरी. तो चलिए आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का स्टीर्ट फ़ूड बहुत प्रसिद्ध है. वैसे भी किसी ने कहा है कि अगर किसी भी राज्य के स्वाद को चखना है तो वहां के स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद ज़रूर लीजिए.

1. मुंबई

मुंबई जिसे माया नगरी के नाम से भी जाना जाता है, में हर दिन हज़ारों लोग अपना फ्यूचर बनाने के लिए आते हैं. इसके अलावा विदेशी और देशी पर्यटकों के लिए भी यह हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है. तो अगर आप आमची मुंबई में होने के लिए जा रहे हैं या कभी जाने का प्लान बनाए तो वहां के स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ ज़रूर उठायें. यहां आपको वड़ा पाव, सेव पूरी, भेल पूरी, सैंडविच, फालूदा, फ्रेंकी और सी-फ़ूड आसानी से मिल जाएगा. तो फिर समुद्र के किनारे खड़े होकर यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ज़रूर लें. और अगर आपने यहां आकर सेव पूरी और भेल पूरी नहीं खाई तो आपने असली स्वाद तो चखा ही नहीं.

2. बनारस

बनारस का नाम आते ही वहां के घाट व संध्या आरती और बनारसी साड़ियां ही ध्यान आती हैं. लेकिन यहां बहुत चटपटी चाट का लुत्फ़ भी उठया जा सकता है. इसके साथ ही खाने के शौकीनों के लिए यहां घी में डूबी हुई स्वादिष्ट बाटी भी मिलती है. सर्दियों में अगर आप यहां आते हैं तो बनारस की खास मलइयो को ज़रूर खाएं. बनारस में खान-पान की परंपरा काफी समृद्ध और स्वादपूर्ण रही है. बनारस की प्रसिद्ध कचौड़ी जलेबी, चूड़ामटर, श्रीखंड या मलइयो हो, सबका अपना अलग ही मजा और स्वाद है. उसके बाद बनारसी मघई पान से खान-पान को सम्पूर्णता प्रदान होती है. यहां के खान-पान की सबसे बड़ी खासियत उसकी विविधता है. इसी अनूठेपन के कारण बाहर से आने वाला यहां के खान-पान की बढ़ाई करता है और बार-बार आने की इच्छा रखता है.

3. दिल्ली

अगर आपको दिल्ली में स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा लेना है तो चांदनी चौक से अच्छी जगह कोई नहीं है. पुरानी दिल्ली में आपको खाने के कई ऑप्शंस मिलेंगे. यहां आप चाट, परांठा, नॉन वेज, छोले-भठूरे, गोलगप्पे सभी कुछ खा सकते हैं. यहां का स्वाद खाने के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करता है. अगर आपको यहां महंगे से महंगा खाना मिलता है तो यहां पर ही आपको कम से कम दाम में अच्छा और स्वादिष्ट खाना भी मिल जाएगा.

4. अरुणाचल प्रदेश

अगर आप अलग-अलग जगहों का खाना खाने का शौक रखते हैं तो अरुणाचल प्रदेश आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस राज्य की अलग-अलग जगहों पर आपको तरह-तरह के स्वाद का खाना मिल जाएगा. यहां की खासियत है चावल से बनी बियर। यहां पर खाने में चावल, मीट और मछली प्रमुख हैं. आप यहां खाना खाकर कभी निराश नहीं होंगे क्योंकि उनका स्वाद ही इतना जबरदस्त होता है कि आप अपनी उंगलियां छाते बिना रह नहीं पाएंगे. यहां का प्रमुख व्यंजन थुक्पा है, जो एक आदिवासी व्यंजन है.

5. कश्मीर

अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो कश्मीर है. नॉन वेज के शौकीनों के लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां पर आपको क्रीमी ग्रेवी के साथ आपको मीटबॉल्स मिलेंगे, जिनको गोश्तबा भी कहा जाता है. इसके अलावा आपको यहां लज़ीज़ यखनी और रोगन जोश भी मिलेगा. वेजिटेरियन निराश न हों उनके लिए भी यहां बहुत कुछ है, जैसे कश्मीरी दम आलू, जो मुंह के अंदर जाते ही घुल जाते हैं. जनाब, यहां की चाय का तो कोई जवाब ही नहीं है.

6. हैदराबाद

हैदराबाद के खाने में मुगलई, तुर्की और अरबी पाक शैली की झलक मिलती है. यहां के खाने के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां का स्वाद कई तरह के स्वादों का मिश्रण है. यहां आपको कई तरह की बिरियानी जैसे कच्चे गोश्त की बिरियानी मिलेगी. इसके अलावा यहां के प्रमुख व्यंजनों में हलीम, पाया, हैदराबादी मर्ग आदि हैं. हम इसका दावा कर सकते हैं कि अगर आपने यहां का खाना एक बार खा लिया तो आप खुद को दोबारा यहां आने से नहीं रोक पाएंगे.

7. राजस्थान

राजस्थान का नाम आते ही सबसे पहले ऊंट, रेत और बड़े-बड़े राजमहल आंखों के सामने आ जाते हैं. राजस्थानी खाने के नामसे ही मुंह में पानी आ जाता है. यहां पर आपको दाल-बाटी-चूरमा, तरह-तरह के गट्टे की सब्ज़ी, लाल मास या कढ़ी स्वादिष्ट पकवान मिल जाएंगे. इसके अलावा यहां मिठाइयां जैसे बालूशाही, घेवर और गुजिया बहुत प्रसिद्ध हैं. राजस्थान का एक अभिन्न अंग हैं यहां का खाना.

8. सिक्किम

अगर आप मोमो खाने का शौक रखते हैं, तो सिक्किम जरूर ज़रूर जाएं. यहां आपको अलग-अलग प्रकार के स्वाद के मोमो खाने को मिलेंगे. वैसे तो आजकल देश के हर कोने में मोमो मिल जाते हैं, लेकिन सिक्किम की खासियत है मोमो.

9. लखनऊ

अवधि खाने का लुत्फ़ उठाना है तो उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ से अच्छी जगह कोई और हो ही नहीं सकती है. यहां आकर अगर दुनियाभर में फेमस टुंडे कबाब नहीं खाएं तो आपकी लखनऊ यात्रा अधूरी ही रह जाएगी.

10. पुद्दुचेरी

खाने पीने के मामले में पुद्दुचेरी में फ्रांसीसी संस्कृति का असर साफ दिखाई देता है. यहां पर दक्षिण भारतीय खाने के साथ फ्रेंच व्यंजन भी आसानी से मिल जाएंगे.

11. ओडिशा

अगर आप सी-फ़ूड लवर हैं तो आपको ओडिशा के पुरी तो ज़रूर जाना चाहिए। पुरी में आपको फिश, क्रैब्स, लॉब्स्टर्स आदि टेस्टी व्यंजन मिलेंगे. इसके अलावा आपको यहां पर साऊथ इंडियन और उड़िया के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी आसानी से चखने को मिल जाएगा. इसके अलावा यहां के जगन्नाथ मंदिर में मिलने वाले प्रसाद का स्वाद तो आपको सब कुछ भूलने पर मज़बूर कर देगा.

12. अमृतसर

अपने गोल्डन टेम्पल की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध है. लेकिन अगर यहां आकर लंगर नहीं खाया तो आपका यहां आना बेकार है. लंगर की दाल और गुरूद्वारे का कढ़ा प्रसाद बहुत स्वादिष्ट होता है.

13. केरल

केरल का मालाबार शहर अप्पम के लिए वर्ल्ड फेमस है. यहां पर मिलने वाले नारियल से बने व्यंजन सांभर, इडली, दोसा, उत्तपम, रस्सम बहुत स्वादिष्ट होते हैं. यहां आकर हाउसबोट में बैठकर इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ असली कॉफ़ी का मज़ा लेना एक बार तो बनता है. मालाबार अपने कॉफ़ी बीन्स के लिए मशहूर है.

14. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग प्राकृतिक सुंदरता के लिए तो जाना ही जाता है, लेकिन यहां के मोमो और थुक्पा का स्वाद अपने आप में एकदम अलग है. इसके अलावा यहां आलू दम भी मिलता है. यहां आपको बंगाली, साउथ इंडियन, फ्रेंच, ब्रिटिश, चाइनीज़ व्यंजनों का भी स्वाद मिल जाएगा.

15. गोवा

गोवा अपने समुद्री किनारों के लिए तो मशहूर है ही, लेकिन यहां आपको बेहतरीन सी-फ़ूड, नारियल पानी, कोकोनट मिल्क, प्रॉन करी आदि भी मिलेगी. जो बहुत ही लज़ीज़ होती है.

16. विशाखापत्तनम

बेहद खूबसूरत क़स्बा है विशाखापत्तनम। खाने-पीने के मामले में भी यहां बहुत कुछ खास है, जैसे बैंबू चिकन, दोसा, उत्तपम आसानी से और बहुत टेस्टी मिलता है.

17. पटना

पटना अपनी भाषा के लिए तो जाना ही जाता है. अगर आप यहां घूमने के लिए आते हैं तो आपको यहां पर स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा, समोसा, झाल मुड़ी, आलू-कचालू, दही चूरा, पेड़ा, कलाकन्द आदि चीज़ें मिलेंगी.

18. गुजरात

गुजरात में आपको ढोकला, खाखरा, खांडवी, थेपला, जलेबी, पोहा आदि खाने के व्यंजन मिलेंगे. यहां के व्यंजनों की खास बात यह है कि इनमें हल्का सा मीठा पन होता है. खान-पान गुजरात का एक अभिन्न अंग भी है.

19. मैसूर

मैसूर अपने राजशाही के लिए हमेशा से जाना जाता है. यहां पर मिलने वाला मैसूर पाक बहुत स्वादिष्ट होता है. लेकिन यहां पर मिलने वाला दोसा, इडली भी काम स्वादिष्ट नहीं होती.

20. हिमांचल प्रदेश

हिमांचल प्रदेश का खान-पान जड़ी बूटियों और मसालों का स्वाद समेटे हुए होता है. यहां मिलने वाले रेड मीट, Madra, Pateek और Chouck आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण हैं. इसके अलावा यहां chickpeas, yoghurt, coconut और almonds भी मिलते हैं. तो ध्यान रखिये कि अगर आप हिमांचल आते हैं तो खाने की इन चीज़ों का लुत्फ़ उठाना न भूलें.

21. कोलकाता

मिस्टी दोई के नाम से सबसे पहले कोलकाता का नाम दिमाग में आता है. कोलकाता को 'सिटी ऑफ जॉय' के नाम से भी जाना जाता है. कोलकाता आकर आप रसगुल्ला, मुग़लई परांठा, फिश का बेहतरीन स्वाद ले सकते हैं. इसके अलावा आपको यहां दम आलू पुचका, Mutton Kabiraji Cutlet भी खाने को मिलेगा. तो अबकी बार अगर कोलकाता जाएं तो इन व्यंजनों के स्वाद लिए बिना वहां से वापस ना आएं.

22. तमिलनाडु

अगर आप तमिलनाडु की यात्रा पर है तो यहां के Chettinad में ज़रूर जाएं. यहां के लोकल खाने में आपको Chicken Chettinad, Kandarappam, Karupatti और इसी तरह की कई और साउथ इंडियन डिशेज़ का स्वाद मिलेगा.

23. असम

अगर आपको बेस्ट नॉन-वेज फ़ूड लुत्फ़ उठाना है और आप खाने के शौक़ीन हैं तो एक बार असम ज़रूर जाएं. यहां आपको तिब्बतियन खाना मिलेगा जिसमें आपको चाइनीज़ व्यंजनों का स्वाद आएगा. वैसे तो घूमने के लिहाज से असम बेहद खूबसूरत जगह है, लेकिन यहां पर मिलने वाले चाइनीज़ खाने की बात ही निराली है.

तो, जनाब हमने आपको बता दिया कि भारत के किस राज्य में जाकर आप कौन-कौन से व्यंजनों का मज़ा ले सकते हैं? अब आगे आपको डिसाइड करना है कि सबसे पहले आप कहां जाना चाहेंगे. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें.

Source: holidify