दोस्तों, ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी कि वज़न बढ़ाना जितना आसान है, उससे कई गुना मुश्किल है वज़न घटाना. जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं, वो इसके लिए क्या कुछ नहीं कर डालते, कोई कसर नहीं छोड़ते. इसके लिए उनको जिम जाना पड़े, एक टाइम खाना बंद करना पड़े या लिक्विड डाइट फ़ॉलो करनी पड़े वो सब कुछ कर गुज़रते हैं. वो खाने से लेकर अपना डेली रुटीन सभी कुछ बदल देते हैं. अपने खाने में तेल, मीठा या फिर कैलोरीज़ बढ़ाने वाली चीजों हटा देते हैं और केवल हेल्दी फ़ूड आइटम्स को ही अपनी डाइट में रखते हैं. मगर फिर भी उनको मन चाहा रिज़ल्ट नहीं मिलता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ फ़ूड आइटम्स होते तो बहुत हेल्दी हैं, लेकिन उनका ग़लत तरीके से सेवन करना वज़न घटाने की राह का रोड़ा बन जाता है.

इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे ही 30 फ़ूड आइटम्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं. अगर आप भी डाइट कर रहे हैं, और इन फ़ूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप ऐसा नहीं करेंगे:

1. Avocado

Source: bbcgoodfood

एवोकाडो, एक सुपरफ़ूड माना जाता है, अधिकरत डाइटीशियन वज़न घटाने के लिए इसे खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि एवोकाडो में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ-साथ पेट भरने वाले फ़ाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. एवोकाडो उच्च वसा और कैलोरी युक्त होते हैं. अगर आप वज़न घटाने का सोचकर इसे खा रहे हैं, तो एक बात जान लीजिये कि आपको इसकी मात्रा पर ध्यान देना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक एवोकाडो के पांचवें भाग में 50 कैलोरी होती है. वहीं एक एवोकाडो खाने का मतलब है 350 कैलोरीज़ होती हैं. इसका मतलब है कि अगर आप दिन में एक एवोकाडो भी खाते हैं तो आप 350 कैलोरीज़ ग्रहण कर रहे हैं.

2. Red wine

Source: latintimes

इसमें कोई शक नहीं है कि रेड वाइन हेल्थ के लिए फ़ायदेमंद होती है. इसके सेवन से दिल सम्बंधित बीमारियां, अल्ज़ाइमर, कई तरह के कैंसर और वज़न बढ़ने का ख़तरा कम रहता है. लेकिन अगर ये सोच कर कि इससे वज़न कम होता है, तो जान लीजिये कि 5 औंस वाइन में लगभग 130 कैलोरीज़ होती हैं.

3. Nuts

Source: draxe

Nuts यानि कि बादाम जैसे मेवों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन E और फ़ाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल के लिए अच्छे होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इनमें बहुत ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं. उदाहरण के लिए एक कप बादाम में लगभग 132 कैलोरीज़ होती हैं. अगर आप अपनी डाइट में बादाम खाना भी चाहते हैं तो एक दिन में केवल एक मुट्ठी ही खाएं इससे ज़्यादा नहीं.

4. Trail mix

Source: simplehealthykitchen

बादाम, सूखे मेवे, और ओट्स - इससे ज़्यादा फैटी कुछ और हो सकता है क्या? आजकल बहुत से स्टोर्स में शहद, थोड़ी सी चीनी, और चॉकलेट्स आदि के मिक्सचर के कई ब्रांड्स के पैकेट रखे होते हैं, और उसपर लिखा होता है 'लो-कैलोरी युक्त फ़ूड प्रोडक्ट'. और हमऔर आप वज़न घटाने के लिए उनको खरीदतें हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें 100 से भी ज़्यादा कैलोरी होती है. और आपको तो पता ही है कि nuts में कितना फैट होता है. तो अगर वज़न कम करने के उदेश्य से आप ये खा रहे हैं तो ज़रा एक बार सोच लीजिये.

5. Dried fruit

Source: ibsrv

सूखे फल, केवल फल होते हैं, जिनमें से उनका रस निकाला जा चुका होता है. इसलिए एक कप सूखे फल में एक कप ताज़े फलों की तुलना में 8से 5 गुना ज़्यादा कैलोरी और शुगर होती है. उदाहरण के लिए ताज़े अंगूर के एक कप में 60 कैलोरी होती हैं, जबकि एक कप किशमिश में 460 कैलोरी होती है.

6. Chocolate

Source: virginexperiencedays

डार्क चॉकलेट में बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये वज़न घटाने में भी मददगार होती है, अगर आप ज़्यादा चॉकलेट नहीं खाते हैं तो. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक ऑन्स डार्क चॉकलेट के पैक में 155 कैलोरीज़ और 9 ग्राम फ़ैट यानि वसा होती है. इसलिए इसका सेवन जितना कम करें उतना आपके वज़न के लिए सही होगा.

7. Gluten-free packaged foods

Source: glutenfreeretailhq

Gluten एक ऐसा तत्व होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और जो लोग डाइटिंग करते हैं वो सबसे पहले Gluten को अपनी डाइट में से हटाते हैं. इसके लिए वो मार्किट से Gluten-Free Products प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन ये प्रोडक्ट्स शरीर से ज़रूरी तत्वों को भी कम कर देते हैं.

8. Smoothies

Source: ltkcdn

पिसे हुए फल, सब्ज़ियां और बर्फ़ के एक ग्लास मिक्सचर में क्या कुछ नुकसानदायक हो सकता है? जी हां, ऐसे शेक्स, Smoothies में बहुत ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं, अगर उसमें चॉकलेट, मूंगफली, बटर, ठंडा दही, और फ़्लेवर्ड सिरप मिला हुआ हो, तो ये आपके वज़न को बढ़ाने में मदद करेगा, न कि घटाने में.

9. Tuna salad

Source: hearstapps

टूना एक तरह की मछली होती है, जो सबसे ज़्यादा हेल्दी होती है. एक चम्मच टूना में 39 ग्राम प्रोटीन और 179 कैलोरीज़ होती है. अगर नॉर्मल टूना सैलेड खाया जाए तो इससे फ़ायदेमंद और कुछ नहीं. लेकिन जब आप इसको तरह-तरह की ड्रेसिंग और मेयो के साथ मिलाकर बनाते हैं, तो इसके सारे फ़ायदे नुकसानों में बदल देते हैं. इसकी एक चम्मच में 10 ग्राम फैट और 90 कैलोरी होती है.

10. Coffee or Coffee Drinks

Source: seriouseats

वैसे तो कॉफ़ी में कैफ़ीन पाया जाता है, जो ब्रेन सेल्स को मज़बूत बनाते हैं और डेमेंशिया के खतरे को कम करते हैं और कई बीमारियों को दूर करते हैं. लेकिन अगर ये सोचकर आप बड़ा गिलास लाटे दूध के साथ आर्डर करते हैं, तो आप एकसाथ करीब 300 कैलोरीज़ और 15 ग्राम फ़ैट पी जाते हैं.

11. Yogurt

Source: thethingswellmake

एक डिब्बा प्लेन योगर्ट में 100 कैलोरीज़ होती हैं और ये हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद है. लेकिन वहीं एक छोटा कप फलों के फ़्लेवर वाले योगर्ट में 150 कैलोरीज़ और 26 ग्राम फ़ैट होता है.

13. Iced tea

Source: culte

चाय में बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. हालांकि, एक बोतल ठंडी और मीठी चाय यानि की आइस्ड-टी पीने से फायदे कम नुक्सान ज़्यादा होते हैं. इनमें बहुत ज़्यादा शुगर होती है, जो वज़न को बढ़ाती है.

14. Tofu

Source: splendidtable

टोफ़ू में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधा कप 94 कैलोरीज़ होती है. लेकिन ये जितना हेल्दी होता है होता है लोग इसको फ्राई करके उसको उतना ही हानिकारक बना देते हैं.

15. Salad

Source: alternativesandwich

सलाद खान हमेशा से सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है. लेकिन आज कल लोगों को सलाद में भी स्वाद चाहिए होता है और इसके लिए वो इसमें तरह-तरह के मेयो डालते हैं, जो कैलोरीज़ की मात्रा को बढ़ाते हैं, घटाते नहीं. तो अगर आप वज़न घटाने के लिए मेयो और ड्रेसिंग से भरपूर सलाद खा रहे हैं, तो कोई फ़ायदा होने नहीं वाला है.

16. Energy bar

Source: alissarumsey

एनर्जी बार्स में बहुत ज़्यादा शुगर और कार्ब्स होते हैं. अगर आप दिन में एक एनर्जी बार खाते हैं मलतब कि आपने बहुत ज़्यादा कैलोरीज़ को ग्रहण कर लेते हैं.

17. Cereal

Source: ytimg

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक बाउल Cereal से करते हैं, तो आप एक साथ अनाज, फाइबर, प्रोटीन तो खाते हैं, लेकिन साथ में बहुत ज़्यादा शुगर और सोडियम भी ग्रहण करते हैं.

18. Whole wheat bread

Source: wpengine.netdna-ssl

Whole Wheat Bread सीधे अनाजों से बनाई जाती है. इसको भी बिलकुल वाइट ब्रेड की तरह ही बनाया जाता है. वैसे तो सारे अनाज मिलकर शरीर को बहुत फायदा करते हैं, लेकिन अगर आप वज़न कम कर रहे हैं तो ये नहीं खानी चाहिए. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है.

19. Frozen fruit

Source: frozenfoodeurope

फ्रोज़न फ्रूट्स ताज़े फलों जितने ही सेहतमंद होते हैं. लेकिन फ़्रोज़न फ्रूट्स में ताज़े फलों से ज़्यादा शुगर होती है.

20. Cheese

Source: thehealthsite

वैसे तो चीज़ प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. लेकिन वास्तव में इसमें बहुत ज़्यादा फैट और कैलोरी होती है. एक औंस चीज़ में 113 कैलोरी और 9 ग्राम फैट होता है.

21. Omelet

Source: seriouseats

सन्डे हो या मंडे रोज़ खाएं अंडे और अगर दिन की शुरुआत अंडे के साथ की जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं. अण्डों में प्रोटीन, विटामिन होता है. लेकिन जब आप इसे पनीर और फैटी मीट के साथ बनाते हैं, तो एक आमलेट मेटाबॉलिज़्म-बूस्टर और कमर को बढ़ाने का काम करते हैं.

22. Ketchup

Source: rd

केचप में ज़ीरो फ़ैट, कम कैलोरीज़ और विटामिन A, C होता है, क्योंकि इसे टमाटर से बनाया जाता है. लेकिन इसका नुक्सान ये हैं कि इसमें बहुत ज़्यादा शुगर और नमक होता है.

23. Whole milk

Source: ibsrv

दूध हमेशा शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन A और D, प्रोटीन, कैल्शियम भी होता है. लेकिन एक कप whole milk में 150 कैलोरीज़ और 8 ग्राम फैट होता है.

24. Soup

Source: yemek

सूप जितना टेस्टी और हेल्दी होता है. लेकिन ये सिर्फ घर में बना हुआ ही होता है तो. वरन जो रेडी तो ड्रिंक सूप आते हैं उसमें प्रिज़र्वेटिव्स, नमक, अरारोट आदि होता है, वो फैट और कैलोरीज़ युक्त होता है. वो केवल वज़न बढ़ाता है घटाता नहीं.

तो अब आपको पता चल ही गया है न कि अगर आप डाइट कर रहे हैं, तो आपको क्या और कितना खाना है.

Source: health