भारत विविधताओं का देश हैं. यहां और कुछ मिले या न मिले, भरपूर मात्रा में Content ज़रूर मिल जाता है. इतनी बड़ी जनसंख्या और अलग-अलग वेश-भूषा, रंग, धर्म, विचार के लोग.

लेखक हों या फ़िल्म बनानेवाले, कोई ये नहीं कह सकता कि भारत पर करने के लिए कुछ नहीं है. यहां के हर गली-कूचे, मोहल्ले में, इमारतों की हर ईंट में एक कहानी छिपी है.

यहां की असीम कहानियों ने Hollywood के कई फ़िल्ममेकर्स को यहां की कहानियों के इर्द-गिर्द फ़िल्में बनाने के लिए प्रेरित किया है. ऐसे बहुत से फ़िल्ममेकर्स हैं, जो भारतीय नहीं है लेकिन उन्होंने भारत और भारतीय समाज पर कई फ़िल्में बनाई हैं. Wikipedia के अनुसार, 1920 के आस-पास Franz Osten और Himanshu Rai ने The Light of Asia और A Throw of Dice जैसी फ़िल्में बनाई.

फ़िल्मों में Sound आने के साथ ही Franz Osten और Himanshu Rai ने हिन्दी में फ़िल्में बनाना शुरू किया.

Parallel Cinema Movement के साथ ही अंग्रेज़ी में ज़्यादा से ज़्यादा भारतीय फ़िल्में बनने लगी.

कुछ Indian English फ़िल्में जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए, क्योंकि इसमें भारत को अलग नज़रिये से दिखाया गया है:

1. गांधी (1982)

Source- Twitter

ये फ़िल्म किसी Introduction की मोहताज नहीं. Ben Kingsley ने गांधी के किरदार में जान डाल दी थी. इस फ़िल्म को 8 Academy अवॉर्ड्स मिले थे. अगर अभी तक नहीं देखी है तो ज़रूर देखियेगा.

2. Bride and Prejudice (2004)

Source- Rogerbert

Jane Austen के उपन्यास, Pride and Prejudice की कहानी से मिलती-जुलती है इस फ़िल्म की कहानी. फ़िल्म में हिन्दी और पंजाबी में डायलॉग्स हैं. अनुपम खेर, ऐश्वर्या राय, Martin Henderson, नादिरा बब्बर, Naveen Andrews की उम्दा अभिनय और एक Timeless उपन्यास की कहानी. एक दफ़ा देखी ही जा सकती है. हां अगर आप Jane Austen के Fan हैं, तो ज़रा अजीब भी लग सकती है ये फ़िल्म.

3. City of Joy (1992)

Source- DVD Blumarket

ये कहानी है कोलकाता के एक कृषक परिवार की. Patrick Swayze, ओम पुरी, शबाना आज़मी और आर्ट मलिक ने इस फ़िल्म में काम किया. ये एक ऐसी फ़िल्म है जिसमें हॉलीवुड और हिन्दुस्तान के Talented अभिनेताओं का बख़ूब प्रयोग किया गया.

4. A Passage to India (1984)

Source- Rogerbert

भारत और ब्रिटेन के संबंधों पर बनी सबसे बेहतरीन फ़िल्म. फ़िल्म का Screenplay E.M Foster के उपन्यास A Passage to India से लिया गया है. David Lean ने इस फ़िल्म को निर्देशित किया. फ़िल्म की ख़ूबसूरत Locations कहानी को Compliment करती हैं.

5. मॉसून वेडिंग (2001)

Source- Scoop Whoop

मीरा नायर का निर्देशन, नसीरुद्दीन शाह समेत कई अभिनेताओं का उम्दा अभिनय और कहानी पूरी हिन्दुस्तानी. एक पंजाबी शादी और बड़े परिवारों के ताने-बाने पर बनी है फ़िल्म.

6. Being Cyrus (2006)

Source- Download Hub

इस फ़िल्म को बहुत से लोग, अंग्रेज़ी में बनी Best Indian Film कहते हैं. फ़िल्म के Psychological Drama है. नसीरुद्दीन शाह और डिंपल कपाड़िया के दमदार अभिनय को एक बार ज़रूर देखना. सैफ़ अली ख़ान ने फ़िल्म की कहानी कही है, बोले तो Cyrus Mistry का रोल निभाया है.

7. 15 Park Avenue (2005)

Source- Wikipedia

Schizophrenia बीमारी, शबाना आज़मी, कोंकना सेन शर्मा और राहुल बोस का उम्दा अभिनय और अपर्णा सेन का निर्देशन. Full Package है ये फ़िल्म.

8. Mr. and Mrs Iyer (2002)

Source- Mouth Shut

अपर्णा सेन का निर्देशन, कोनकना सेन शर्मा और राहुल बोस का अभिनय. फ़िल्म में ड्रामा, रोमैंस और ढेर सारे Emotions हैं. 11 सितंबर, 2001 के फलस्वरूप लोगों में फैली नफ़रत की भावना भी इस फ़िल्म में दिखाई गई है. इस फ़िल्म ने विश्वस्तर पर सराहना बटोरी.

9. Fire (1996)

Source- Rogerbert

भारत में इस फ़िल्म पर बैन लगा दिया था. Lesbian रिश्तों पर बनने वाली ये पहली फ़िल्म थी. दीपा मेहता के Elements Trilogy की ये पहली फ़िल्म थी. इसके बाद उन्होंने 1998 में Earth और 2005 Water रिलीज़ की.नंदिता दास और शबाना आज़मी से अगर आपको लगाव है तो ये फ़िल्म देखकर आप उनके Fan बन जायेंगे.

10. Mitr, My Friend (2002)

Source- Wikipedia

एक स्त्री अपने परिवार के लिए किस हद तक क़ुर्बानियां दे सकती है, ये फ़िल्म इसी पर बनी है. नेशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल में इस फ़िल्म को Best English Film का ख़िताब दिया गया था.

11. Rockford (1999)

Source- Imdb

नागेश कुकनूर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म पहली बार Boarding School जाने वाले एक लड़के की ज़िन्दगी की कहानी है. फ़िल्म के गानें इस फ़िल्म को और ज़्यादा बेहतरीन बनाते हैं.

12. Kama Sutra: A Tale of Love (1996)

Source- Duke 4 Fun

ये Family Film नहीं है. मीरा नायर का निर्देश और Kama Sutra जैसा विषय. जब इस फ़िल्म की शूटिंग हो रही थी तब अधिकारियों को इस फ़िल्म का नाम नहीं बताया गया था, वरना शायद इस फ़िल्म की शूटिंग कभी हो ही नहीं पाती. उस वक़्त इस फ़िल्म का नाम 'माया और तारा' बताया गया था. फ़िल्म की शूटिंग के बाद अधिकारियों को फ़िल्म दिखाई गई और ये भारत में Ban कर दी गई, पर You Tube पर ये मिल जायेगी.

13. Hyderabad Blues (1998)

Source- Mio

17 दिन और 20 लाख से भी कम बजट में बनाई गई थी ये फ़िल्म. नागेश कुकनूर ने ये फ़िल्म निर्देशित की थी. फ़िल्म एक NRI के बारे में है जो छुट्टियों में अपने घर हैदराबाद जाता है लेकिन उसे वहां Adjust करने में परेशानी होती है. ज़्यादातर NRIs के साथ ये दिक्कत होती है. विदेशों में रहने वाला हर भारतीय इस फ़िल्म से ख़ुद को जुड़ा महसूस करेगा.

14. 36 Chowringhee Lane (1981)

Source- Amazon

क़रीबी रिश्तों में कितना दोगलापन होता है, ये फ़िल्म इसी के इर्द-गिर्द घूमती है. अपर्णा सेन का बेहतरीन निर्देशन और Jennifer Kendal, Debashree Roy का उम्दा अभिनय.

15. The Namesake (2006)

Source- Amazon

झुम्पा लाहिरी के उपन्यास, The Namesake पर बनी है ये फ़िल्म. मीरा नायर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म Identity Crisis से गुज़रने वाले लोगों की ज़िन्दगी को बख़ूबी दिखाती है. 'ये मेरा दीवानापन है' का रीमिक्स भी इसी फ़िल्म में है.

16. Parzania (2007)

Source- Twitter

पर्ज़ानिया कहानी है एक ऐसे परिवार की, जो दंगों में अपने 10 साल के बेटे को खो देता है. नसीरुद्दीन शाह और सारिका ने इस फ़िल्म में अभिनय किया है.

17. The Great Indian Butterfly (2010)

सार्थक दासगुप्ता ने इस फ़िल्म की कहानी लिखी और इसे निर्देशित भी किया. ज़िन्दगी में ख़ुशियां, प्यार और शांति पाने के इर्द-गिर्द घुमती है इस फ़िल्म की कहानी. फ़िल्म, गोवा में छुट्टियां मनाने गए एक Couple की कहानी है.

18. English August (1994)

देव बेनेगल की इस फ़िल्म के साथ ही Contemporary Indian Cinema के दरवाज़े खुल गये. फ़िल्म की कहानी एक ऐसे आईएएस ऑफ़िसर की है जो हक़ीक़त से भागता रहता है. हक़ीक़त से बचने के लिए वो सेक्स और नशे का आदी हो जाता है. राहुल बोस को आईएएस ऑफ़िसर की तरह देखना काफ़ी दिलचस्प है.

19. Bollywood Hollywood (2002)

दीपा मेहता ने ये फ़िल्म बॉलीवुड में बनने वाली फ़िल्मों पर कटाक्ष करते हुए बनाई थी. Indo-Canadian परिवारों के जीवन पर आधारित है ये फ़िल्म. राहुल ख़न्ना, लिज़ा रे, मौशमी चैटर्जी और कुलभूषण खरबंदा अभिनीत है ये फ़िल्म.

20. The Japanese Wife (2010)

एक बंगाली स्कूल टीचर और उसकी जापानी Pen Friend. ये दोनों एक-दूसरे से चिट्ठियों के द्वारा संपर्क में रहते हैं और बाद में शादी कर साथ रहने का फैसला करते हैं, फ़िल्म इन्ही की ज़िन्दगी के इर्द-गिर्द घूमती है. दोनों शादी की कसमें भी चिट्ठियों के द्वारा ही लेते हैं. आगे की कहानी आप फ़िल्म देखकर पता कर लेना.

21. Morning Raga (2004)

इस फ़िल्म में आधुनिकता और परंपरा का मेल-जोल दिखाया गया है. महेश दत्तानी ने इस फ़िल्म का निर्देशन किया था. शबाना आज़मी, प्रकाश कोवेलमुदी और परिज़ाद ज़ोराबियन अभिनित ये फ़िल्म Carnatic Music और Contemporary Indian Music पर बनी है ये. इस फ़िल्म के लिए शबाना आज़मी ने Carnatic Music सीखा था.

22. Loins of Punjab Presents (2007)

ये फ़िल्म पॉपुलर Singing Reality Shows, American Idol और Indian Idol पर कटाक्ष करती है. Manish Acharya द्वारा निर्देशित ये पहली फ़िल्म है. शबाना आज़मी, आयशा धारेकर, अजय नायडु की बेहतरीन अदाकारी आपको बहुत हंसायेगी.

23. Bombay Boys (1998)

ये फ़िल्म कायज़ाद गुस्ताद द्वारा लिखी और निर्देशित की गई है. कहानी मुंबई में रहने वाले भारतीय मूल के 3 युवाओं की हैं जिनकी परवरिश विदेश में हुई है. इस फ़िल्म को पूरा करने में 4 साल लगे थे और ये मुंबई के Bars, बस्तियां और यहां के बाज़ारों में शूट की गई थी.

24. In Which Annie Gives It Those Ones (1989)

ये एक टीवी फ़िल्म थी जिसका स्क्रीनप्ले अरुणधति रॉय ने लिखा था. अरुणधती ने इस फ़िल्म में अभिनय भी किया था. इसमें शाहरुख ख़ान और मनोज बाजपाई ने भी काम किया. फ़िल्म का असल कैसेट कहीं खो गया है और इसकी सिर्फ़ कॉपी ही उपलब्ध है. फ़िल्म की कहानी Architecture के छात्रों पर है.

25. Split Wide Open (1999)

देव बेनेगल की दूसरी फ़िल्म. बस्तियों में पानी की समस्याओं, Pedophilia पर है ये फ़िल्म. ग़रीबी के कारण इंसान किस हद तक गिर जाता है फ़िल्म में ये दिखाया गया है. सेक्स पर खुलकर बात करने के कारण फ़िल्म को काफ़ी Criticize किया गया.

वक़्त निकालकर ये फ़िल्में ज़रूर देखें और अगर देखी है तो कमेंट बॉक्स में बतायें कि आपको सबसे अच्छी फ़िल्म कौन-सी लगी?