हम बचपन से देखते आ रहे हैं कि जब भी छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बनता था, तो पापा अपनी पसंद की कोई अच्छी जगह चुन लिया करते थे. हमें तो बस समर हॉलिडे में घूमने को मिल जाये वही काफ़ी था, ज़्यादा सोचते नहीं थे कि कहां जाना है. अब हम बड़े हो गए हैं अब हमारी बारी है कि मम्मी-पापा को किसी अच्छी जगह पर ट्रिप पर ले जाया जाए. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में इसके लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन आज हम आपको भारत में ही कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप माता-पिता को भेज सकते हैं या फिर पूरे परिवार के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Source: traveltriangle

तो चलिए दोस्तों भारत की इन 25 ख़ूबसूरत जगहों के बारे में जानते हैं कि आख़िर क्यों आप पूरे परिवार के साथ यहां घूमने जाएं-

1- अल्लेपी - नौकाविहार के लिए प्रसिद्ध

दक्षिण भारत के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल केरल में स्थित अल्लेप्पी को बैकवाॅटर ग्लोर का सबसे बड़ा केन्द्र माना जाता है. अल्लेप्पी बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर भी जाना जाता है. यहां आप अल्लेप्पी बीच, मुल्लकल भगवती मंदिर,मन्नारसरला मंदिर, अलाप्पुझा सीएसआई क्राइस्ट चर्च और नेहरु ट्राॅफी नौका दौड़ का आनंद ले सकते हैं.

2- जयपुर - रॉयल सिटी के नाम से प्रसिद्ध

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर अपने भव्य व शानदार किलों और महलों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप आमेर फ़ोर्ट, नाहरगढ़ फ़ोर्ट, सिटी पैलेस, हवा महल, जंतर मंतर, जल महल, गोविंद देवजी मंदिर, जगत शिरोमणि मंदिर और चोखी धानी जैसी शानदार जगहों पर घूम सकते हैं.

3- कश्मीर - भारत का स्विट्ज़रलैंड

कश्मीर की ख़ूबसूरती को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है. कश्मीर की ख़ूबसूरत वादियां हर मौसम में पर्यटकों को लुभाती हैं. हरे-भरे पहाड़, बर्फ़ से ढके चट्टानें, ख़ूबसूरत घाटी, नदी, झील और झरने कश्मीर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. गर्मियों के मौसम में परिवार संग कश्मीर की वादियों की सैर करना बेहद शानदार अनुभव होगा.

4- ऊटी - क़्वीन ऑफ़ हिल्स

नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी दक्षिण भारत में 'क़्वीन ऑफ़ हिल' के नाम से मशहूर है. प्राकृतिक ख़ूबसूरती के कारण ऊटी देश में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों की ख़ास पसंद है. समर वकेशन्स के दौरान यहां के ख़ूबसूरत पहाड़, हरियाली, चाय के बागान और यूकलिप्टस के पेड़ों के बीच छुट्टियां मनाने का आनंद ही कुछ और है.

5- शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. परिवार संग घूमने के लिए ये जगह बेहतरीन है. शिमला की ख़ूबसूरती का भरपूर आनंद लेना है तो यहां की हेरिटेज ट्रेन से सफ़र करना तो बनता है. कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इस ट्रेन सफ़र में आप हिमाचल की ख़ूबसूरत वादियों का लुफ़्त उठा सकते हैं.

6- शिलॉन्ग - भारत का स्कॉटलैंड

प्राकृतिक सुंदरता के कारण शिलॉन्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. बारिश के मौसम में शिलॉन्ग की ख़ूबसूरत वादियों की सैर करना अपने आप में एक शानदार अनुभव है. यहां आप कई सारी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़ जैसे ट्रेकिंग, हाइकिंग और फ़िशिंग का आनंद ले सकते हैं. साथ ही चेरापूंजी, शिलॉन्ग पीक, एलिफैंट फ़ॉल्स, वार्डस झील, लेडी हैदरी पार्क जाना न भूलें.

7- कुर्ग - कॉफ़ी और हिल्स के लिए प्रसिद्ध

कर्नाटक राज्य में स्थित कुर्ग का असल नाम कोडगु है. कुर्ग देश के प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. कुर्ग आउटडोर एक्टिविटीज़ के लिए बेहतरीन जगह मानी जाती है. यहां पर आप ट्रैकिंग, फ़िशिंग, हाइकिंग और वाइट वॉटर राफ़्टिंग का मजा ले सकते हैं. नागरहोले राष्‍ट्रीय उद्यान, अब्बे फ़ॉल्स, मदिकेरी किला, इरुपू फ़ॉल्स, नामदरोलिंग मठ, तडियामंडल पीक जैसी कई ख़ूबसूरत जगहें हैं.

8- मनाली - धरती पर स्वर्ग

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. मौसम चाहे ठन्डे का हो या फिर गर्मी का हर साल यहां लाखों सैलानी घूमने-फिरने आते हैं. मनाली में आप स्कीइंग का मज़ा भी ले सकते हैं. घूमने-फिरने के लिए यहां नाग्गर किला, हिडिम्बा देवी मंदिर, रहला झरना, रोहतांग दर्रा, सोलंग नुल्लाह, मानिकरण और मनु मंदिर जैसी कई ख़ूबसूरत जगहें हैं.

9- कोडाईकनाल - पहाड़ों की राजकुमारी

तमिलनाडु में स्थित कोडाईकनाल अपनी ख़ूबसूरती के लिए देशभर में प्रसिद्ध है. यहां एक तरफ कोडाई लेक है, तो एक तरफ ग्रीन वैली. कोडाईकनाल में आप साइलेंट वैली का नज़ारा, पिलर रॉक्स की खड़ी चट्टानें, गुना गुफ़ाएं, ख़ूबसूरत झरने, चीड़ के जंगलों में घुड़सवारी का आनंद, ट्रैकिंग व साइक्लिंग का लुफ़्त उठा सकते हैं.

10- गंगटोक

गंगटोक नार्थ ईस्ट के सबसे ख़ूबसूरत राज्यों में एक सिक्किम की राजधानी है. इसकी ख़ूबसूरती इतनी मनमोहक है मानों किसी अलग ही दुनिया में आ गए हों. अगर आप भी सिक्किम की ख़ूबसूरती को निहारने का प्लान कर रहे हैं, तो कम से कम चार-पांच दिन के ट्रिप पर जाएं. यहां कई शानदार बौद्ध मठ भी हैं

11- तवांग

तवांग अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी में स्थित है. तवांग छठे दलाई लामा, लोबसंग ग्यात्सो का जन्म स्थान होने के लिए प्रसिद्ध है. तवांग भारत में सबसे बड़े बौद्ध मठ के लिए भी जाना जाता है. ये जगह अपनी अद्वितीय सौंदर्य से पर्यटकों को आकर्षित करता है. झीलों से घिरे तवांग की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम मानसून में होता है.

12- धर्मशाला हिमाचल

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी का प्रमुख पर्यटन स्थल है. धर्मशाला के एक ओर जहां धौलाधार पर्वत श्रृंखला है वहीं दूसरी ओर उपजाऊ घाटी व शिवालिक पर्वतमाला है. मैक्लोडगंज यहां की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है. यहां आप बौद्ध मोनेस्ट्री, धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड, भगसूनाथ फ़ॉल और भगसूनाथ मंदिर जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

13- हम्पी - यूनेस्को विश्व धरोहर

कर्नाटक राज्य में स्थित हम्पी को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है, जिसे यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साईट का दर्जा गया है. हम्पी में आपको इतिहासिक स्मारक और धरोहर दिखायी देंगे.

14- पुरी - भगवान जगन्नाथ के लिए प्रसिद्ध

भारत के चार प्रमुख धामों में से एक भगवान जगन्नाथ की नगरी 'पुरी' दुनियाभर में प्रसिद्ध है. विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ पुरी के मंदिर के दर्शन करने के साथ-साथ रथ यात्रा में शामिल होना एक अलग ही अनुभव है. पुरी सिर्फ़ मंदिरों के लिए ही नहीं अपने शानदार समुद्रीय Beaches के लिए भी जाना जाता है. ये बीच घूमने-फिरने के शौक़ीनों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं.

15- ताजमहल - दुनिया के 7 अजूबों में से एक

आप जानते ही होंगे कि ताजमहल को मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था. इसमें आपको भारतीय, फ़ारसी, तुर्क वास्तुकला का मिश्रण देखने को मिलेगा. साल 1983 में ताजमहल को यूनेस्को ने विश्व धरोहर की श्रेणी में रखा गया.

16- अमृतसर - स्वर्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध

अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है. अमृतसर अपने खान-पान के लिए भी देशभर में जाना जाता है. इसके अलावा आप जलियावाला बाग़, बाघा बॉर्डर, तरन तारण, दुर्ग्याणा मंदिर और ख़रउद्दीन मस्जिद घूमने जा सकते हैं.

17- कॉर्बेट नेशनल पार्क - बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध

नैनीताल ज़िले के रामनगर में स्थित 'जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क' भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है. कॉर्बेट पार्क पिछले कई सालों से पर्यटकों की पहली पसंद रहा है. इसके साथ ही आप गर्जिया मंदिर, कॉर्बेट फ़ॉल, ढिकाला, मानिला, कालागढ़ डैम और पास ही स्थित नैनीताल की कई ख़ूबसूरत वादियों का आनंद ले सकते हैं.

18- वर्कला - ख़ूबसूरत बीच

केरल में स्थित वर्कला अपने शानदार Beaches के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. हर साल लाखों पर्यटक वर्कला बीच की ख़ूबसूरती का लुफ़्त उठाने आते हैं. ये जगह केरल के सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है.

19- वैष्णो देवी

जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित वैष्णो देवी माता के दर्शन हर कोई चाहता है. अगर आज तक मां वैष्णो देवी के दर्शन नहीं किये, तो पूरे परिवार के साथ दर्शन करना आपके लिए भी एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है.

20- बोध गया

बिहार की राजधानी पटना से लगभग 100 किमी दूर गया ज़िले में स्थित बोधगया एक छोटा शहर है. बोधगया में बोधि पेड़़ के नीचे तपस्या कर रहे भगवान गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. तभी से यह स्थल बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

21- वाराणसी - धर्म नगरी 

काशी के नाम से मशहूर वाराणसी प्रमुख धार्मिक नगरी मानी जाती है. इसके अलावा बौद्ध एवं जैन धर्म में भी इसे पवित्र माना जाता है. वाराणसी की संस्कृति का गंगा नदी एवं इसके धार्मिक महत्त्व से अटूट रिश्ता है. ये शहर हज़ारों वर्षों से उत्तर भारत का सांस्कृतिक एवं धार्मिक केन्द्र रहा है.

22- काज़ीरंगा नेशनल पार्क

काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य का एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान एक सींग का गैंडा (भारतीय गेंडा) के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है.

23- हरिद्वार - धर्म नगरी 

हरिद्वार उत्तराखण्ड राज्य का एक पवित्र नगर तथा हिन्दुओं का प्रमुख तीर्थ स्थल है. प्राचीन नगरी हरिद्वार हिन्दुओं के सात पवित्र स्थलों में से एक है. गोमुख से 243 किमी की यात्रा करके गंगा नदी हरिद्वार में मैदानी क्षेत्र में सबसे पहले प्रवेश करती है, इसलिए हरिद्वार को 'गंगाद्वार' के नाम से भी जाना जाता है.

24- गिर नेशनल पार्क

गिर वन्यजीव अभयारण्य गुजरात में राज्य में स्थित है. जो एशिया में सिंहों का एकमात्र निवास स्थान होने के कारण बेहद प्रसिद्ध है. वन्य जीवों को संरक्षण प्रदान करने के कई प्रयासों के फलस्वरूप इस अभ्यारण्य में शेरों की संख्या बढकर अब 312 हो गई है.

25- रामेश्वरम - पवित्र तीर्थ स्थान

तमिल नाडु में स्थित रामेश्वरम दक्षिण भारत में हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थान है. उत्तर भारत में जो मान्यता काशी की है, वही दक्षिण में रामेश्वरम की है. 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश? अगर आपके पास भी घूमने-फिरने के इससे बेहतर ऑप्शन हैं तो हमारे साथ शेयर करें. 

Source: thrillophilia.com