सोशल मीडिया के ज़माने में आज फ़ैंस और सितारों का फ़ासला काफ़ी कम हो गया है. अपने फे़वरेट सितारों को सोशल मीडिया पर फ़ॉलो कर आप उनकी हर गतिविधि से रुबरु हो सकते हैं लेकिन तब भी बॉलीवुड की कई मज़ेदार और दिलचस्प गॉसिप्स से आप ज़रुर महरुम रह जाते होंगे. पेश है, बॉलीवुड से जुड़े ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्य, जिनके बारे में आपने शायद नहीं सुना होगा.

1. फ़िल्म 'बॉडीगार्ड' में जब करीना छाया बनकर बात करती थीं, तो उनकी बदली हुई आवाज़ के लिए उन्हीं की बहन करिश्मा कपूर की आवाज़ ली गई थी.

2. राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा अभिनीत फ़िल्म 'रंग दे बसंती', मशहूर कवि दुष्यंत कुमार की एक कविता पर आधारित है.

3. 'दबंग 2' सलमान खान के करियर की पहली सीक्वल फ़िल्म थी.

4. ये मज़ेदार बात आपने नोटिस की या नहीं? गोलमाल फ़िल्म के चारों किरदारों के नाम के पहले अक्षर को अगर जोड़ दिया जाए तो इससे फ़िल्म का टाइटल बनाया जा सकता है. गोपाल, लक्ष्मण, माधव, लकी!

5. गाने के दौरान Lip Sync करना आपने अक्सर देखा होगा और बॉलीवुड में तो ये बेहद आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ़िल्म 'रंग दे बसंती' में किसी भी एक्टर ने गानों में Lip Sync नहीं किए हैं.

6. जब नसीरूद्दीन शाह को फ़िल्म 'A Wednesday' के लिए रोल ऑफ़र हुआ, तो उन्होंने इसके लिए नाना पाटेकर का नाम सुझाया. हालांकि, डायरेक्टर नीरज पांडे ने नाना के गुस्सैल स्वभाव के कारण उन्हें इस रोल के लिए नहीं लिया.

7. फ़िल्म 'मसान' में दीपक के किरदार के लिए पहले राजकुमार राव को चुना गया था, लेकिन उनके मना कर देने पर ये रोल विकी कौशल को मिला.

8. Jolly LLB में अरशद वारसी की जगह आप शाहरुख खान को Imagine कर सकते हैं? जी हां, इस रोल के लिए शाहरुख को चुना गया था. लेकिन शाहरुख 'चेन्नई एक्सप्रेस' की शूटिंग में व्यस्त थे और फ़िल्म अरशद को मिल गई.

9. फ़िल्म 'दिल धड़कने दो' में अनिल कपूर शादी की 30वीं सालगिरह मनाते हैं. इत्तेफ़ाक से रियल लाइफ़ मे भी उन्होंने उस समय अपनी रियल लाइफ़ वाइफ़ सुनीता के साथ शादी के 30 साल पूरे किए थे.

11. 2001 में रिलीज़ हुई आमिर खान की फ़िल्म 'लगान' चीन में रिलीज़ होने वाली पहली हिंदी फ़ीचर फ़िल्म थी. खास बात ये है कि 16 सालों बाद उनकी हालिया फ़िल्म 'दंगल' ने भी चीन में सफ़लता के झंडे गाड़े हैं.

12. मशहूर फ़िल्म अभिनेता धर्मेंद्र को अपनी पहली फ़िल्म के लिए 51 रुपए मिले थे.

13. 1976 में आई श्याम बेनेगल की फ़िल्म 'मंथन' को गुजरात के 5 लाख किसानों ने मिलकर Produce किया था. ये अब तक की सबसे ज़्यादा लोगों के द्वारा फ़ंड की गई फ़िल्म है.

14. 1964 में आई 'यादें' 113 मिनट की थी, जिसमें सिर्फ़ सुनील दत्त थे. किसी नैरेटिव फ़िल्म में सबसे कम कलाकार होने के लिए इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था.

15. फ़िल्म 'दिल तो पागल है' में माधुरी के लुक को फ़ाइनल करने से पहले यश चोपड़ा ने मनीष मल्होत्रा के 54 Designs को रिजेक्ट किया था.

16. फ़िल्म 'स्वदेस' में मोहन के रोल के लिए पहले ऋतिक रोशन को चुना गया था. उनके मना कर देने के बाद ये रोल शाहरूख को दिया गया.

17. दिलीप कुमार और शाहरुख खान के नाम सबसे ज्यादा फ़िल्मफे़यर जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. दोनों ने लीड रोल के लिए 8 फ़िल्मफेयर जीते हैं.

18. PK की शूटिंग में आमिर अपने होठों को लाल रखने के लिए एक दिन में 10-15 पान खाते थे. इसके लिए सेट पर हमेशा एक पान वाला मौजूद रहता था.

19. दीपिका को डायरेक्टर फ़राह ख़ान ने हिमेश रेशमिया के एक म्यूज़िक एल्बम में देखा था. इसके बाद उन्होंने दीपिका को फ़िल्म 'ओम शांति ओम' से बॉलीवुड में लॉन्च किया.

20. फ़िल्म 'लुटेरा' के एक Intense सीन में बेहतर तरीके से इमोशन्स लाने के लिए रणवीर खुद को बार-बार सेफ्टी पिन चुभाते रहे थे.

21. फ़िल्म 'दिल चाहता है' में अक्षय खन्ना को लोगों ने खूब पसंद किया था. लेकिन क्या आप जानते हैं पहले ये रोल शाइनी आहूजा को ऑफ़र किया गया था?

21. कहा जाता है कि शोले की शूटिंग के दौरान धर्मेन्द्र Light Boys को गलतियां करने के लिए कहते थे, ताकि वो हेमा को बार-बार Hug कर सकें.

22. फ़िल्म 'बजरंगी भाईजान' की शूटिंग के बाद सलमान खान ने दो घोड़े खरीदे थे. उन्होंने एक का नाम बजरंगी रखा था और एक का भाईजान.

23. फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान ने जिस लवरब्वॉय का रोल किया था वो पहले विंदू दारा सिंह और पीयूष मिश्रा में से किसी एक को मिलने वाला था.

24. विश्वास करना भले ही मुश्किल हो लेकिन ये सच है कि मशहूर अभिनेता जितेन्द्र ने अपने करियर की शुरुआत एक्ट्रेस संध्या का बॉडी डबल बन कर की थी.

25. अनुराग कश्यप ने फ़िल्म 'अगली' में सस्पेंस बनाए रखने के लिए एक्टर्स को भी पूरी स्क्रिप्ट नहीं बताई थी. उन्हें बस शूटिंग के समय एक-एक सीन के बारे में बता दिया जाता था.

Article Source : ilmfare & Idiva