अकसर मैंने लोगों को अपने बदनसीब होने का रोना रोते देखा है. सभी का यह सोचना होता है कि दुनिया में कुछ ही ऐसे लोग हैं, जिन्हें भाग्यशाली होने का सौभाग्य मिला है. कुछ लोग मानते हैं कि सब कुछ कड़ी मेहनत करने से ही मिलता है, जबकि कुछ ऐसे भी मिल जाते हैं, जो ज़िन्दगी में हर चीज़ के लिए किस्मत का बलवान होना कम्पलसरी समझते हैं. भारतीय होने के नाते हम लोगों का अपने शास्त्रों पर कुछ ज़्यादा ही यकीन होता है. आज हम आपके लिए शास्त्रों के अन्दर वर्णित चुनिन्दा ऐसे संकेत लेकर आये हैं, जो अगर आपको दिखें तो समझ लेना मामू...फटेहाल ज़िन्दगी में रौनक आने वाली है. ये सभी सिंबल गुड लक के साइन माने जाते हैं. अब बिना इंतज़ार के आप भी देख ही लो इन्हें...

1. सफेद गाय

Source: wordpress

सनातन धर्मियों की गौ माता जिसे कुछ लोग केवल राजनैतिक मुद्दा ही समझते होंगे, उन्हें हम बता दें यह आर्थिक सुदृढ़ीकरण का भी प्रतीक है. अब अगली बार जब भी आपके खेत में या गार्डन में गाय आ कर चरने लग जाये, तो समझ जाइएगा साक्षात लक्ष्मी जी ने संदेशा भेजा है.

2. नारियल

Source: shawacademy

नारियल को वैसे भी भारतीय सामाजिक परम्परा में शुभ माना जाता है. तो अब ये भी जान लो अगली बार जब भी कभी आपको सुबह उठते ही इस श्रीफल के दर्शन हों, तो समझ जाना अच्छी खबर आने वाली है.

3. यात्रा के दौरान मिलने वाले संकेत

Source: vocativ

जब कभी भी यात्रा करते समय आपको अपनी दायीं तरफ़ कोई बन्दर, कुत्ता, सांप दिखे तो, समझ जाना यह भी आपके पास आने वाले धन का संकेत आपको दे रहे हैं.

4. सुनहरा सांप

Source: wordpress

अगर रात को आपको सोते समय सपने में सफेद या सुनहरे रंग का सांप नज़र आये, तो यह भी खुलने वाली किस्मत का इशारा होता है.

5. हरियाली

Source: wikimedia

सपने में हरे-भरे प्राकृतिक नजारे दिखना भी सुभ संकेत माना जाता है. हरियाली अगर पानी के किसी स्रोत के पास हो तो यह उससे भी अच्छा संकेत होता है.

6. दूध के बने उत्पाद

Source: werecipes

सुबह-सुबह उठते ही दही और दूध जैसे पदार्थ का दिखाई दे जाना भी आने वाली अच्छी किस्मत का संकेत होता है.

7. गन्ना

Source: bdofnewyork

सुबह घर से अपने काम पर जाते वक्त या मॉर्निंग वॉक करते समय गन्ने का दिखाई दे जाना भी यह संकेत देता है कि आज आपको कही से पैसे मिलने वाले हैं.

8. लयबद्ध संगीत

Source: firstpost

सुबह उठते समय आपको अपने आसपास किसी मन्दिर से शंख, घंटियों या किसी मधुर भजन की आवाज़ सुनाई देना भी शास्त्रों में आने वाले अच्छे भाग्य का संकेत माना जाता है.

9. नव-विवाहिता का दिखाई दे जाना

Source: webneel

आपको रास्ते में अगर सोलह श्रृंगार किये कोई नई-नई दुल्हन नज़र आ जाये तो इसे भी आने वाली अच्छी किस्मत का संकेत माना जाता है.

10. आपके घर में चमगादड़ द्वारा घर बनाना

Source: nationalgeographic

दुनिया में अधिकतर मान्यताओं के अनुसार आपके घर में किसी चमगादड़ का आना अशुभ संकेत माना जाता है. लेकिन हम आपको बता दें, वही चमगादड़ अगर आपके घर में रुककर अपना घर बना लें तो इसे एक शुभ संकेत माना जाता है.

11. शुभ दिन पर पैसे आना

Source: blogspot

हम सब की ज़िन्दगी में कोई न कोई लक्की डे या वीक होता है उस समय अगर आपको कहीं से धन की प्राप्ति हो जाये तो, इसका मतलब है अभी और धन आने वाला है.

12. पक्षियों का बीट करना

Source: imgur

बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिनके ऊपर उनकी ज़िन्दगी में किसी पक्षी ने बीट की हो और अगर की भी हो तो लोग झल्ला जाते हैं. पर आपको बता दें, यह भी एक शुभ संकेत माना जाता है.

13. मकड़ी का जाला

Source: xtgem

गुस्सा मत होइये हमें भी पता है, मकड़ी के जाले का घर में पाया जाना अशुभ माना जाता है. अब काम की बात यह है कि अगली बार अगर कोई जाला दिखाई दे और उसमें आपको अपने नाम का पहला अक्षर बना हुआ नज़र आये तो वह भी एक शुभ संकेत माना जाता है.

14. टूटते तारे का नज़र आना

Source: diabloii

इस संकेत को पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है. पूर्वज कहते आए हैं टूटते तारे सो जो भी मांगो आपको आने वाले 30 दिन में सच हो जाता है.इसलिए सोच समझ कर मांगना.

15. गलती से उलटे कपड़े पहन लेना

Source: feminiya

जब भी हमें कहीं जाने की जल्दी होती है तो हम ज़ल्दबाजी में कपड़े उलटे पहन लेते हैं और जब देखते हैं तो अपने आप पर गुस्सा भी होते हैं. भविष्य में दोबारा अगर ऐसा आपके साथ हो तो समझ लेना मामला गुस्से का नहीं ख़ुश होने का है. उलटे कपड़े पहन लेना भी आने वाली समृद्धि का प्रतीक होता है.

16. सुभ चीजों का मिलना

Source: pixabay

आपको रास्तें में कहीं घोड़े की नाल, चार पत्तियों वाली घास या कोई सिक्का मिल जाये तो उसे सम्भालकर अपने पास रख लेना चाहिए. यह भी आने वाले भाग्य के निर्देशक होते हैं.

17. कुत्ते का घर पर रहने आना

Source: inanutshell

कोई कुत्ता अगर आपके घर पर रहने के लिए छत की तलाश में आ जाये तो यह भी भविष्य में आने वाले धन का संकेत होता है.

18. गार्डन क्रिएचर्स का दिखना

Source: saga

बारिश के बाद अगर आपको अपने बगीचे में मेंढ़क, बीटल, टिड्डों का शोर सुनाई दें, तो यह भी एक अच्छा संकेत होता है. अगली बार इरिटेट होने की बजाय उस संगीत का आनंद लीजियेगा.

19. बारिश में सूरज का चमकना

Source: sanangelonow

ऐसा बहुत ही कम होता है जब आपको बारिश में भीगते समय सामने आसमान में चमकता सूरज दिखाई दे. यदि ऐसा कभी होता है तो समझ जाइये आप जल्द ही मालामाल होने वाले हैं.

20. हाथ में खुजली होना

Source: goldwiser

इससे तो आप सभी वाकिफ ही होंगे. हमारे यहां हाथ में खुजली होने को आने वाले धन के संकेत के रूप में देखा जाता है.

21. कछुआ

Source: wildlifedepartment

कछुए को पूरी दुनिया में अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसका किसी भी रूप में दिखाई दे जाना, कोई न कोई अच्छी खबर ज़रूर लाता है.

22. डॉलफिन

Source: alphacoders

डॉलफिन को वैसे भी इन्सान का अच्छा दोस्त कहा जाता है. यह भी जान ही लो यह दोस्त सच में अच्छा होता है. डॉलफिन को भी आने वाले अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है.

23. सूअर

Source: peta

पिग्स को भी दुनिया भर में अच्छा भाग्य लाने वाला माना जाता है. अब आप समझ ही गये होंगे पिगी बैंक का राज़.

24. मोती

Source: phuquocbikingtours

सभ्यताएं पानी के किनारे पनपी है. किसी समय तो आभूषण के रूप में इनका खूब उपयोग होता था. इन मोतियों को अच्छे भाग्य का प्रतीक भी माना जाता है.

25. झींगुर

Source: songsofinsects

नाम पढ़ते ही हंसी आई होगी ना, तो रुकिए मत! झींगुर का शोर सुनाई देना या इसका दिखाई दे जाना भी आप के बुरे दिनों के खत्म होने का संकेत होता है.

तो अब आपको पता चल गया है कि कौन से ऐसे संकेत है जिनके दिखाई दे जाने पर आपकी किस्मत बदल जाएगी. तो अगली बार जब भी ये दिखाई दें, तो आपके अच्छे दिन आये या नहीं, हमें कमेन्ट करके ज़रूर बताना. तब तक टाइम पास के लिए मेहनत करते रहिए, इस विश्वास के साथ कि देने वाला जब भी देगा छप्पर फाड़ कर देगा.