जुनून एक ऐसा शब्द है, जो किसी भी इंसान से कुछ भी करा लेता है. किसी को खेलने का जुनून होता है, किसी को पढ़ने का, किसी को खाने-पीने का तो किसी को घूमने-फिरने का. इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे घूमना-फिरना पसंद ना हो. हर किसी की पूरी दुनिया घूमने की ख़्वाहिश होती है. लेकिन क्या करें इंसान के पास इतना पैसा और समय भी तो हो घूमने-फिरने के लिए. घूमने-फिरने के शौक़ीन लोगों को कहना ही क्या वो जो एक बार बार ठान लें उसे कर के ही दिखाते हैं. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही अच्छी ख़बर लाये हैं जो आपको ख़ुश कर देगी.

आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने इसी जुनून के चलते सबसे कम समय में पूरी दुनिया घूमकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 27 साल की Cassie De Pecol ने मात्र 18 महीने और 26 दिन में दुनिया के 196 देशों में घूमकर पिछले रिकॉर्ड 3 साल 3 महीने को पीछे छोड़ गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ कराया है. इसके लिए बस कागज़ी काम निपटाने अभी बाकी हैं उसके बाद वो रिकॉर्डधारी बन जाएंगी. दस्तावेजों के आधार पर De Peco सभी Sovereign Nation की यात्रा करने वाली दुनिया की पहली महिला हैं.

Cassie De Pecol ने जुलाई 2015 में अपनी ये यात्रा शुरू की थी और 2 फरवरी 2017 को उन्होंने यमन की अपनी 196वें देश के रूप में यात्रा ख़त्म की थी.

International Institute of Peace के ब्रांड अम्बेस्डर के तौर पर Cassie De Pecol ने अपनी ये पूरी यात्रा की थी.अपनी इस यात्रा को लेकर वो इन देशों के मेयर्स और टूरिज़्म मिनिस्टर से भी मिली. इस दौरान De Pecol ने 255 से अधिक उड़ानें भरी, 50 से अधिक देशों में पेड़ लगाए और इसके लिए पांच पासपोर्ट का इस्तेमाल भी किया. उन्होंने प्रत्येक देश में दो से पांच दिन बिताए.

De Pecol ने सीएनएन को बताया 'इस ट्रिप के दौरान मुझे वीज़ा को लेकर बहुत परेशानी उठानी पड़ी, इसके लिए मैंने फ़ेसबुक पर लीबिया और सीरिया जैसे देशों में जाने के लिए मदद भी मांगी. ऐसे समय में अनजान लोगों पर भरोसा करना मुश्किल भरा काम था. बावजूद इसके कुछ अच्छे लोगों ने मेरी मदद भी की.'

ये सब बातें तो हो गयी अब आप भी सोच रहे होंगे कि आख़िर पूरी दुनिया घूमने के लिए De Peco ने कितने पैसे ख़र्च किये होंगे?

जैसा कि उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें बेबी सिटिंग का काम करना पड़ा और इससे 10,000 डॉलर की सेविंग भी की. जबकि प्रायोजकों के माध्यम से De Peco को 198,000 डॉलर मिले. अपनी पूरी यात्रा के दौरान उन्होंने दुनिया भर के Eco-Hotels का प्रचार-प्रसार भी किया.

Cassie De Pecol ने अपनी इस पूरी यात्रा को अपने कैमरे से रिकॉर्ड भी किया. उम्मीद करते हैं कि वो इसे ज़ल्द रिलीज़ भी करें ताकि पूरी दुनिया देख सके.

Cassie De Pecol अगली यात्रा के लिए अंटार्कटिका जाने की योजना बना रही हैं. लेकिन इससे पहले वो अगले महीने सैन डियागो में होने जा रहे ओलंपिक ट्रायथलॉन में दौड़ना चाहती हैं. जबकि जून में वो वर्ल्ड टूर के लिए पैसे कैसे बचाये जा सकते हैं इसके लिए एक कोर्स भी सिखाएंगी.

दोस्तों आप भी Cassie De Pecol की तरह वर्ल्ड टूर पर जाने का सोच रहे हैं तो अभी से ही पैसे बचाना शुरू कर दें. आप चाहें तो अपने वर्ल्ड टूर के लिए पैसे भी बचा सकते हैं.

Source: redbull