देश कोने-कोने से हर दिन नए स्टार्टअप खुलने की खबरें आ रही हैं. हर स्टार्टअप खुद को दूसरों से बेहतर बताने की कोशिश कर फंड जुटा रहा है. स्टार्टअप की इसी कोशिश में जयपुर के तीन छात्र भी शामिल हो गए हैं, जो Infusion Beverages के नाम से अपनी शुरुआत कर रहे हैं.

सबसे कमाल की बात ये है कि तीनों दसवीं के छात्र हैं और अपने स्टार्टअप के लिए अब तक 3 करोड़ रुपये भी जुटा चुके हैं. जयपुर के नीरज मोदी स्कूल में पढ़ने वाले चेतन्य गोलेच्छा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन ने अपने स्टार्टअप आईडिया को 1 साल से भी कम वक़्त में कागज़ से ज़मीन पर उतारा है. पिछले साल के अप्रैल में उनके स्कूल में Entrepreneurship Fest हुआ था, जिसमें तीनों ने अपने आईडिया को जज के सामने दिखाया था.

उस समय उनका ये आईडिया जज को प्रभावित नहीं कर पाया, पर इस फ़ेस्ट के दौरान उन्होंने यहां आने वाले लोगों के बीच 150 बोतल लोगों को दी. इसके बाद उन्होंने गूगल की मदद से अपने ड्रिंक्स को बिना सोडे और शुगर का इस्तेमाल कर के हेल्दी ड्रिंक बनाया. जनवरी की शुरुआत तक तीनों लड़कों ने केवड़ा, बेल और रोज़ Flavor की 8 हज़ार से भी ज़्यादा बोतल बेच चुके हैं. उनकी राह अब भी आसान नहीं थी, क्योंकि बाज़ार में अपने प्रोडक्ट को उतारने के लिए FSSAI की परमिशन की ज़रूरत थी. इस ज़िम्मेदारी को बच्चों के पेरेंट्स ने संभाला.

तीनों अपने इस स्टार्टअप के आईडिया को IIT कानपुर और IIM इंदौर जैसे संस्थानों में भी दिखा चुके हैं. उनके इस विचार को NIT जयपुर के छात्रों का भी साथ मिला हुआ है, जिन्होंने इस ड्रिंक के पेटेंट दिलाने में उनकी मदद की थी.

Source: toi