बॉलीवुड के 'रेशमी ज़ुल्फ़ों' वाले गाने सुनकर कितना मन ललचाता है न लंबे और रेशमी बालों के लिए? उसपर जले पर नमक छिड़कने के लिए ये टीवी सीरियल्स होते हैं, जिनमें महिलाएं सो कर भी उठें तो उनकी ज़ुल्फ़ें एकदम संवरी हुई रहती हैं.

टीवी में देखकर हमें भी लगता है कि इन औरतों की तरह ही हमारे बाल भी सुलझे रहें और हवा में लहराएं. लेकिन, होता ठीक उल्टा है. हवा लगी नहीं कि बाल हो गए झाड़ू! सिर से स्टोल हटाओ तो हवा में खड़े बाल मिलते हैं. आइए ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको कुछ टिप्स देते हैं.

Source: Dubaihairdoctor

असल में बालों की ये हालत Static Electricity के कारण होती है. बालों को किसी चीज़ से घिसने की वजह से उनपर चार्ज (पॉज़िटिव/निगेटिव) बन जाते हैं. जब बालों को नमी मिलती है तब तो वो बालों से हट जाते हैं, लेकिन सूखे मौसम या सूखे बालों में ये चार्ज बालों पर ही टिके रह जाते हैं. बालों पर इकट्ठा चार्ज आपस में एक-दूसरे से दूर भागते हैं (जैसे चुम्बक के दोनों छोर). इसी वजह से बाल हवा में बिखरे हुए लगते हैं.

इन 3 टिप्स के साथ ही आप ऐसी स्थितियों से बच सकते हैं.

Source: Mybeautynaturally

1. बालों को Conditioned रखें

बाल जितने ज़्यादा रूखे और सूखे होंगे, उनपर चार्ज के ठहर जाने की गुंजाइश उतनी ही ज़्यादा होती है. हर बार शैम्पू के बाद बालों में Conditioner अच्छे से लगाएं. बालों में जितनी नमी होगी, चार्ज बनने की गुंजाइश भी उतनी ही कम होगी.

2. Friction से बचें

आपकी पहली कोशिश होनी चाहिए कि बालों पर ये चार्ज बन ही न पाएं. चूंकि ये चार्ज Friction से बनते हैं, इसलिए आपको बालों पर बार-बार कंघी करने से बचना चाहिए. कंघी के बदले उंगलियों या Wooden Comb का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऊनी कपड़े पहनते वक़्त भी आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए.

3. बालों में Conductivity बढ़ाएं

बालों में Conductivity बढ़ने से चार्ज आसानी से इधर-उधर होकर Neutralise हो सकते हैं. इसके लिए आपको Leave-in Products का इस्तेमाल करना चाहिए. प्रोडक्टस जिनमें 'Quat' या 'Amine' ingredients हों. ये Ingredients, सिलिकॉन या तेल से बेहतर कन्डक्टर होते हैं. आप एंटी-स्टैटिक स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Source: Ndtv

बालों में चार्ज को बनने से रोकना मुश्किल है, लेकिन अगर इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो आपके बाल स्वस्थ और सुंदर हो सकते हैं.

Article Source : Self