इंसानों और जानवरों का रिश्ता अनूठा होता है. कुत्ते, बिल्ली, खरगोश जैसे पालतू जानवरों का इंसानों के साथ घुलना-मिलना बहुत जल्दी हो जाता है. कभी-कभी तो ख़तरनाक जानवरों जैसे शेर, बाघ के साथ भी इंसानों के दोस्ताना व्यवहार की बातें देखने सुनने को मिलती है. लेकिन, जापान के Hiroyuki Arakawa का रिश्ता प्रकृति के एक ऐसे जीव के साथ है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. Hiroyuki का 30 साल पुराना ये रिश्ता Yoriko नाम की एक समुद्री मछली के साथ है. 

79 साल के Hiroyuki पेशे से एक Scuba Diver हैं. वो पिछले 60 सालों से समुद्र की गहराइयों में उतर रहे हैं. Hiroyuki को जापान के Tateyama खाड़ी की सतह में स्थित, Shinto धर्म की एक Torii नाम की मूर्ति की देखरेख की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी. इस दौरान, उन्हें मूर्ति के चारों ओर रहने वाले समुद्री जीवों के बारे में जानने को मिला.

करीब तीस साल पहले Hiroyuki ने एक घायल मछली की जान बचाई थी. ये मछली और कोई नहीं, बल्कि Yoriko ही थी. तब से लेकर आज तक, इन दोनों की दोस्ती चली आ रही है. Yoriko और किसी इंसान को पहचाने न पहचाने, लेकिन Hiroyuki को तुरंत पहचान लेती है. 

Hiroyuki और Yoriko की इस दोस्ती का पता कुछ दिन पहले ही एक वीडियो के ज़रिए दुनिया वालों को लगा. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में Hiroyuki, Yoriko को Kiss करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

मछलियां इंसान के चेहरे को पहचान सकती हैं

हाल ही में एक अध्ययन से पता चला है कि मछलियां इंसान के चेहरे को पहचान सकती हैं. Oxford University के वैज्ञानिक Dr. Cait Newport का कहना है:

'वैज्ञानिकों ने मछलियों को दो इंसानों के चेहरे की फ़ोटो दिखायी और उन्हें उनमें से किसी एक फ़ोटो को थूककर पहचानने की ट्रेनिंग दी है.'

शोधकर्ताओं ने चीजों को थोड़ा और कठिन बनाने का फ़ैसला किया. उन्होंने तस्वीरों को Black And White कर दिया. मछलियों ने इस बार भी ग़लत चेहरे को नहीं चुना. मछलियों ने परिचित चेहरे को आसानी से (86% सटीकता के साथ) पहचान लिया.

ये शोध Hiroyuki और Yoriko की दोस्ती को और मज़बूत बनाता है.