मनुष्यों पर हमेशा से ही ऐसा आरोप लगता आया है कि वो प्रकृति को बर्बाद करता है और खूबसूरती पर दाग लगाता है. पर ऐसा नहीं है कभी-कभी मानव-निर्मित चीज़ें प्रकृति की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करती हैं. वैसे तो दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं,जिन्हें देखकर पलकें झपकाने का भी दिल नहीं करता, पर ये कुछ खास है. Hawaai में एक जगह है, जो हर तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है. यकीन मानिए ये विश्व की ऐसी जगहों में शुमार है, जो आपको खूबसूरत नज़ारों में खो जाने पर मजबूर कर देगी. इसको Hawaai के स्वर्ग की सीढ़ी के नाम से भी जाना जाता है.

पर जैसे हर नज़ारे के साथ एक कीमत अदा करनी होती है, वैसे ही इसके साथ ये समस्या है कि इस पर चढ़ना ग़ैरक़ानूनी है. ये सीढ़ियां द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लगाई गयी थीं. ताकि युद्ध के समय में सेना रेडियो का इस्तेमाल कर सके. 2000 फीट की ऊंचाई पर इसका सेट-अप बैठाया गया था. आपको बता दें कि Hawaain द्वीप के Oahu में स्थित ये सीढ़ियां आपको 3000 फीट की ऊंचाई पर ले जाएंगी. ज़मीन हथियाने की समस्या और लायबिलिटी के मुद्दों के कारण पहले दिन के समय यहां एक गार्ड रहता था, पर लोगों का कहना है कि वो चला गया.

सीढ़ी पहले लकड़ियों से बनी थी, पर 1950 में इसे मेटल प्लेट्स से रिप्लेस कर दिया गया. यहां ऊपर जाने के लिए आपको 3922 सीढ़ियां चढ़नी पड़ेंगी.

आइये आपको दिखाते हैं इस खूबसूरत सीढ़ी की मनमोहक तस्वीरें.

This is one of my favorite places on this amazing planet! Happy Earth Day! #stairwaytoheaven #haikustairs #oahu #hawaii 🌎

A photo posted by Artwork by Ross McDowell (@ross_mcdowell) on

Psalm 113:3 #stairwaytoheavenhike #Kaneohe #hawaii #stairsfordayz

A photo posted by chopstickmaster (@chopstickmaster) on

कैसी लगी आपको ये तस्वीरें? खो गये न आप भी इसकी खूबसूरती में. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उन्हें भी दिखायें ये नज़ारे.

Source: Canyouactually