फ़ेसबुक डाटा चोरी प्रकरण के बाद, WhatsApp इस साल कई नए फ़ीचर के साथ अपने यूज़र्स को लुभाने की कोशिश कर सकता है. फ़ेसबुक के स्वामित्व वाली ये कंपनी ज़ल्द ही कई ऐसे नए फ़ीचर के साथ Android और iOS यूज़र्स की ख़ुशियों को दोगुनी करने वाली है. पूरी दुनिया में लगभग एक अरब लोग अपने दोस्तों और परिवार तक पहुंचने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में WhatsApp एक अरब यूज़र्स क्लब में शामिल हो गया है. लगभग सभी यूज़र्स के मोबाइल पर WhatsApp आज मौजूद है. WhatsApp का अपडेट नोटिफ़िकेशन नियमित रूप से आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी अपडेटस् में आप को क्‍या नया मिल रहा है? यदि नहीं, तो आप WhatsApp के कई फ़ीचर को मिस कर रहे हैं. साल के अंत तक WhatsApp इसके अलावा कई अन्य फ़ीचर भी लाने वाला है.

फ़िलहाल WhatsApp ने इन पांच नए फ़ीचर को लांच कर यूज़र्स को लुभाने की कोशिश की है:

1. High Priority Notification.

ये सुविधा केवल एंड्रॉइड बीटा यूज़र्स को ही मिल पायेगी. ये फीचर ज़रूरी नोटिफ़िकेशन का ट्रैक रखेगा. इस तरह आप किसी ज़रूरी मैसेज को कभी मिस नहीं कर पाएंगे. इसके अंतर्गत यूज़र्स अपने फ़ोन के नोटिफ़िकेशन सेंटर में अपनी सारी नोटिफ़िकेशंस को रख सकता है. ये फ़ीचर आपको नोटिफ़िकेशन सेटिंग में भी मिल जायेंगे. अगर आपका मोबाइल किसी और एप्लीकेशन पर चलता है, तो ये सारे नोटिफ़िकेशन आपको टाइम के हिसाब से दिखाई देंगे. ये सुविधा सिर्फ़ एंड्रॉइड के WhatsApp वर्जन 2.18.117 पर ही उपलब्ध है.

2. Re-Download old Images and Videos.

Source: naidunia

अब WhatsApp यूज़र्स अपने उन वीडियोज़ का मज़ा फिर से ले सकते हैं, जो ग़लती से डिलीट हो गए थे. ये फ़ीचर एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न 2.18.113 पर ही उपलब्ध है. जबकि iOS पर अब भी उपलब्ध नहीं हो पाया है. इसके फ़ीचर के अंतर्गत यूज़र्स अपने डिलीट किये गए वीडियो और फ़ोटोज़ को सर्वर के ज़रिये फिर से डाउनलोड कर सकते हैं. जबकि WABetaInfo के मुताबिक़, मीडिया फ़ाइल्स, जिन्हें तीन महीने पहले भेजा गया था, उनको भी डाउनलोड किया जा सकता है. WhatsApp की ये सर्विस कुछ दिन पहले शुरू हो चुकी है.

3. WhatsApp Payments ‘Request Money’.

Source: patrika

ये सुविधा वर्तमान में कुछ चुनिंदा यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है, जिनके पास WhatsApp Payments ऑप्शन है. Request Money फ़ीचर WhatsApp बीटा के एंड्रॉइड 2.18.113 पर ही उपलब्ध है. अब यूज़र्स कॉन्टेक्ट्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. पहले, इसमें सिर्फ़ पैसे भेजने का विकल्प मौजूद था. इसी के साथ यूज़र्स WhatsApp पेमेंट्स से ही पेमेंट कर पाते थे. ये फ़ीचर यूपीआई आईडी और QR कोड द्वारा की जा रही पेमेंट्स के लिए ही उपलब्ध है. ये तब काम नहीं करेगा जब यूज़र्स कांटेक्ट को सीधे सेलेक्ट करेगा.

4. Dismiss as Admin Feature.

Source: systweak

WhatsApp ने WhatsApp Group में एक नया फ़ीचर ‘Dismiss as Admin’ जोड़ा है. इस फ़ीचर के माध्यम से अगर ग्रुप एडमिन किसी एडमिन को डिमोट करना चाहता है, तो उसको डिलीट किये बिना भी डिमोट कर सकता है. जबकि पहले ऐसा नहीं होता था. फ़िलहाल ये नया फ़ीचर केवल iOS Beta यूज़र्स के लिए WhatsApp वर्ज़न 2.18.41 और वेब Apps पर ही उपलब्ध है. एंड्रॉइड यूज़र्स को फ़िलहाल इसका इंतज़ार करना होगा.

5. Lock Voice Message Recording.

Source: gadgets

वर्तमान में ये फ़ीचर एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न 2.18.102 और iOS पर भी उपलब्ध है. इस नए अपडेट के साथ अब किसी भी Voice Message को रिकॉर्ड करने के लिए आपको माइक्रो बटन को दबाए रखने की ज़रूरत नहीं होगी. अब केवल 0.5 सेकंड के लिए माइक आइकन टैप करने और पकड़ने की आवश्यकता होगी. स्क्रीन लॉक दिखाई देने पर उसको ऊपर की ओर Swipe करें. इसके बाद आपका Voice Message अपने आप रिकॉर्ड हो जायेगा.

WhatsApp इसके अलावा भी इस साल कई नए फ़ीचर्स लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें 1 जीबी फ़ाइल शेयर करना भी शामिल है.

Source: deccanchronicle