घूमने की जगह फ़ाइनल करने के बाद वहां कहां घूमना है ये सबसे मुश्किल काम होता है. अधिकतर लोग कम समय में ही सारी जगहें घूमने के चक्कर में बहुत कुछ मिस कर देते हैं. इसीलिए आपको भी ये टेंशन न लेनी पड़े, हम आपके लिए कुछ फ़ेमस डेस्टिनेशन की पूरी ट्रिप प्लान कर रहे हैं.

शुरू करते हैं गोवा से-

Source: thrillophilia

गोवा दो भागों में बंटा हुआ है, नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा. नॉर्थ गोवा युवाओं की पहली पसंद माना जाता है जो काफ़ी भीड़-भाड़ वाली जगह है. यहां आप Beaches, होटल, रेस्टोरेंट्स, बार, कसीनो का आनंद ले सकते हैं. जबकि साउथ गोवा नॉर्थ के मुक़ाबले बेहद शांत जगह है. यहां आपको ख़ूबसूरत Beaches के साथ कई ऐतिहासिक इमारतें भी देखने को मिलेंगी.

Source: thrillophilia

अगर दोस्तों के साथ गोवा घूमने जा रहे हैं, तो इसके लिए आप कम से कम 5 दिन की ट्रिप प्लान करें, तभी आप गोवा को अच्छे एक्सप्लोर कर पाएंगे. जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि नॉर्थ गोवा युवाओं के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. तो आप अपने 5 दिनों की इस ट्रिप में 2 दिन नॉर्थ गोवा 2 दिन साउथ गोवा जबकि एक दिन दूध सागर की ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

1- ख़ास टिप्स

Source: cntraveller

जाने से पहले ये तय कर लें कि आपका बजट कितना है और आप किसके साथ गोवा जाना चाहते हैं? कहीं ये न हो कि आप गोवा तो पहुंच गए लेकिन सारे पैसे टिकट और होटल पर ही ख़र्च कर दिए. इसलिए पहले से ही पूरी प्लानिंग कर लें. कोशिश करें कि 1 महीने पहले ही फ़्लाइट की एडवांस टिकट बुक करा लें. गोवा ट्रेन से जाने से बचें.

2- गोवा जाने का सही समय

Source: thrillophilia

गोवा जाने का सबसे बेहतरीन समय अक्टूबर से मार्च तक का होता है. इसी दौरान गोवा में कई बड़े फ़ेस्टिवल्स भी होते हैं. जून से लेकर सितंबर तक यहां ज़्यादा बारिश होने के कारण बेहद कम पर्यटक आते हैं. न्यू ईयर की पार्टी के लिए खासतौर पर गोवा को देश का सबसे आकर्षक स्थल माना जाता है.

3- आपका बजट कैसा हो?

Source: thrillophilia

गोवा एक ऐसा राज्य है, जहां का पर्यटन आपकी जेब के मुताबिक़ बदलता रहता है. यहां आप 10 हजार से लेकर 5 लाख तक जैसा चाहे वैसा बजट बना सकते हैं. यहां आपको सस्ते होटलों से लेकर महंगे रिसॉर्ट तक सब मिल जाएंगे. यदि आप पीक सीज़न में गोवा घूमने जा रहे हैं तो बुकिंग पहले से करवा लें, क्योंकि आख़िरी समय में बुकिंग आपको महंगी पड़ सकती है, साथ में मन मुताबिक़ हर चीज़ न भी मिले.

4- कहां ठहरें?

Source: thrillophilia

पीक सीज़न में गोवा जाने की सोच रहे हैं तो होटल पहले ही ऑनलाइन बुक कर लें, ताकि गोवा पहुंचते ही घूमना-फिरना शुरू कर सकें. अगर आपका बजट कम है और दोस्तों के साथ घूमने गए हों तो Beaches के किनारे गोवा पर्यटन विभाग के टूरिस्ट होम और हट कम पैसों में मिल जायेंगे. साथ ही आपको यहां 800 से लेकर 1200 के बजट वाले होटल्स भी मिल जायेंगे.

5- इन Beaches पर घूम सकते हैं

Source: thrillophilia

गोवा हमेशा से ही अपने शानदार Beaches के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां आप बागा बीच, डोना पॉला, मीरमार, बोग्मालो, अंजुना, वेगाटोर, कोल्वा, कलंगुट, बांगा, पालोलेम, आराम बोल जैसे Beaches पर घूम सकते हैं. गोवा की नाईट लाइफ़ बेहद शानदार है. पीने के शौक़ीन हैं, तो यहां बियर बेहद सस्ती मिलती है.

6- क्या करें ?

Source: thrillophilia

गोवा के हर Beach पर आप वॉटर स्पोर्ट्स का लुफ़्त उठा सकते हैं. इस दौरान आप चाहें तो बनाना राइड्स, पैरासैलिंग, बंपर राइड, जेटस्की, बोट राइड, पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं. क्रूज से कलंगुट और बागा बीच पर सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त डॉल्फ़िन्स क्रूज़ के ज़रिये पानी में खेलती डॉल्फ़िन देख सकते हैं.

7- घूमने की अन्य जगहें

Source: thrillophilia

नॉर्थ और साउथ गोवा में आप पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, वेगाटोर, बेनॉलिम, दूधसागर झरना आदि घूम सकते हैं. वाइल्ड लाइफ़ के शौक़ीन हैं तो बोंडला अभयारण्य, कावल वन्यप्राणी अभयारण्य, कोटिजाओ वन्यप्राणी अभयारण्य, महादेई वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी, भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्क जा सकते हैं.

8- गोवा में कहां शॉपिंग करें

Source: magicpin

गोवा में शॉपिंग के लिए दो प्रसिद्ध बाजार हैं मापुसा और अंजुना. बाघा और अंजुम बीच के पास शनिवार और बुधवार मार्केट से आप लेटेस्ट ट्रेंडी कपड़ों की शॉपिंग कर सकते हैं. कपड़ों के साथ-साथ बैग, स्कार्फ़, गहने, जूते आदि काफ़ी अच्छे दामों में ख़रीद सकते हैं. गोवा में एक तिब्बत मार्केट भी है जहां से आप कीमती पत्थरों की प्राचीन मूर्तियां, मोतियों की माला, गहने आदि ख़रीद सकते हैं.

9- गोवा में क्या खाएं

Source: youtube.com

गोवा में खाने-पीने की कोई समस्या नहीं है. यहां वेज-नॉनवेज हर तरह का खाना आसानी से मिल जाता है. आप खाने में झींगे, लडिफ़िश, मसल्स, लोब्स्टर्स और कस्तूरी का आनंद लें सकते हैं. पोर्क विंदालू गोवा के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है. गोवा केक और मिठाईयों के लिए भी प्रसिद्ध है.

10- प्रमुख धार्मिक स्थल

Source: thrillophilia

धार्मिक स्थलों की बात करें तो यहां के कई ऐतिहासिक चर्च और मंदिर हैं- जैसे सेंट कैथरीन्स चर्च, कैथेड्रल ऑफ़ सेंट काजेतान, चर्च ऑफ़ सेंट फ्रांसिस, होली स्पिरिट, पिलर सेमिनरी, रकोल सेमिनरी सेंट,श्री दत्त मंदिर, मंगेश श्री महालसा, श्री कामाक्षी, सप्तकोटेश्‍वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, भगवती मंदिर और महालक्ष्मी मंदिर जा सकते हैं.

11- गोवा कैसे पहुंचे?

Source: indiapost

गोवा देश के सभी बड़े शहरों से सड़क, रेल और हवाई मार्ग जुड़ा हुआ है. हवाई मार्ग से गोवा जाना बेहतर रहेगा. मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोचिन और तिरुअनंतपुरम से गोवा के लिए सीधी उड़ानें हैं. पणजी से 26 किलोमीटर दूर साउथ गोवा में स्थित डाबोलिम नेशनल व इंटरनेशनल हवाई अड्डा है.

अगर आप कैब बुक करने के बजाय ख़ुद ही ड्राइव करके गोवा को Explore करना चाहते हैं तो रेंट पर कार या बाइक ले सकते हैं. पेट्रोल-डीजल आपको ख़ुद ही डलवाना होगा. इन्हें 12 या 24 घंटे के हिसाब से रेंट पर ले सकते हैं.