कहते हैं, बच्चों के साथ ज़रा सा वक़्त बिताने से बहुत सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं. कुछ देर के लिए ही सही, बच्चों की मुस्कुराहट में तो संसार की बहुत सारी ख़ुशियां छिपी होती हैं. बच्चों की शैतानियों में भी एक मासूमियत होती है, जो चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर आती है. मां अपने बच्चों से प्रेम तो करती है, लेकिन कभी-कभी गुस्से में आकर दुर्यव्यवहार भी कर बैठती है.

Source: Kids World Fun

गुस्से का कारण कभी तो वाजिब होता है, तो कभी मां बेवजह भी बच्चों पर हाथ उठा देती हैं. अगर आपको लगता है कि आप भी अपने बच्चों पर ज़रूरत से ज़्यादा चिल्ला रही हैं, तो एक आसान से तरीके से आप अपने व्यवहार को सुधार सकती हैं. इसके लिए आपको चाहिए सिर्फ़ 5 हेयर-बैंड.

आपको रोज़ 5 हेयर बैंड अपनी कलाई पर पहनने होंगे. अगर आप बिना किसी कारण के अपने बच्चों पर चिल्लाती हैं, तो आपको 1 हेयर बैंड निकालकर दूसरे हाथ में पहनना होगा. आपको कोशिश करनी होगी कि 1 भी हेयर बैंड दूसरे हाथ में न पहनना पड़े. लेकिन अगर 1 भी हेयर बैंड दूसरी कलाई पर पहन ली, तो आपको अपने बच्चों के लिए 5 अच्छी चीज़ें करनी होंगी. यानि कि 1 बार बेवजह चिल्लाने पर 5 अच्छे काम करने होंगे.

Source: Distractify

1 बार बुरा व्यवहार करने के बदले 5 बार अच्छा व्यवहार या कुछ अच्छा करना होगा.

अब सवाल है कि ये 5 अच्छे काम क्या होंगे? आसान है. आप अपने बच्चों को गले लगा सकती हैं, उनको चुटकुले सुना सकती हैं, उनके पसंद की चीज़ बना सकती हैं या फिर ऐसे ही बातें कर सकती हैं.

माता-पिता का फ़र्ज़ है कि वे अपने बच्चों के साथ अच्छा संबंध बनाएं. पर आज कि भागती-दौड़ती ज़िन्दगी और नई जीवनशैली के कारण बहुत से Parents अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते. करियर को लेकर परेशान रहने पर इसका गुस्सा बच्चों पर निकालते हैं. हेयर बैंड ट्रिक आसान है और क्योंकि ये आपकी कलाई पर ही रहेगी तो आपको ध्यान भी रहेगा कि कब आपने बेवजह बच्चों पर गुस्सा किया.

Source: Wallpapersin4K

सिर्फ़ माता-पिता ही क्यों, हम भी ऐसा कर सकते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी समस्या तो यही है कि हम बेवजह ही लोगों पर चिल्लाने लगते हैं. बस, मेट्रो में ज़रा सा धक्का लग जाए तो हम गुस्सा जाते हैं, सीट न मिले तो गालियां देने लगते हैं, सड़क पर साइड न देने पर मार-पीट करने लगते हैं. गुस्से पर काबू करने का बहुत ही अच्छा तरीका है ये हेयर बैंड ट्रिक.

Source: Distractify