WhatsApp भारत में सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग App है. Whatsapp समय-समय पर अपने Users के लिए नए-नए फ़ीचर्स अपडेट करता रहता है. हाल ही में WhatsApp ने अपने Users के लिए ये 5 फ़ीचर्स Introduce किये हैं.

1. Pinned Chats

अब अपने फ़ेवरेट चैट को आप पिन कर सकते हैं. जिस चैट को आप पिन करेंगे, वो हमेशा सबसे ऊपर दिखेगा. नए मैसेज भी उसके नीचे ही दिखेंगे. एक समय में आप तीन Individual या ग्रुप चैट को पिन कर सकते हैं. पिन करने के लिए आपको चैट पर टच कर के होल्ड करना होगा. इसके बाद डिलीट और Mute के बगल में Pin Icon पर Tap कर के चैट को पिन कर सकते हैं.

Source : Techlomedia.

2. Two Step Verification

Two Step Verification User के Account की सुरक्षा पक्की करता है. इसका मकसद है किसी और को आपके नम्बर का इस्तेमाल करने से रोकना. इसमें आप 6 अंकों का एक पासवर्ड सेट करेंगे. उसके बिना कोई भी दूसरा Account बनाने के लिए आपके नम्बर का इस्तेमाल नहीं कर सकता. Google, Twitter, Instagram जैसी सभी कंपनियां अपने Users को Two-Step Authentication की सुविधा देती हैं.

Source : Bleepingcomputer

3. Siri

Apple का Voice Assistant, Siri आपके लिए आपके WhatsApp मैसेज पढ़ेगा. ये फ़ीचर App के 2.17.20 Version मे उपलब्ध है. ये iOs 10.3 और उसके बाद के Versions पर काम करता है.

Source : Pctechmag

4. Text Status

हाल ही में Whatsapp ने स्टेटस में Text लिखने की सुविधा हटा दी थी. Text की जगह सिर्फ़ इमेज या वीडियो डाल सकते थे. इस अपडेट को Users ने पसंद नहीं किया था और सोशल मीडिया पर इसकी खूब शिकायत की थी. अब WhatsApp ने टेक्सट स्टेटस की सुविधा फिर से दे दी है.

5. वीडियो कॉल

अपना दायरा बढ़ाते हुए Whatsapp ने वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है.

Source : Jalantikus

कहा जा रहा था कि तरह-तरह के मैसेजिंग Apps आ जाने से WhatsApp की लोकप्रियता कम हो जाएगी. लेकिन नए फ़ीचर्स अपडेट से साफ़ है कि Whatsapp अभी अपने Users के हाथों से फिसलने वाला नहीं है.

Article Source :Gadgetsnow

Feature Image Source : Androidpit