हरियाली और तरह-तरह के जानवरों से भरा जंगल, एडवेंचर के शौक़ीनों के लिए ख़ास मायने रखता है. भारत में कई सफ़ारी पार्क्स हैं, जहां सैकड़ों लोग रोज़ जाकर वाइल्ड लाइफ़ सफ़ारी का मज़ा लेते हैं. कई अन्य देशों की तरह भारत में अभी Night Safari का कल्चर नहीं था, मगर जल्द ही भारत के 5 सफ़ारी पार्क्स में भी आप Night Safari का मज़ा ले सकते हैं.

1. Greater Noida Night Safari, Uttar Pradesh

Source: travelingholidays

ये भारत का पहला Night Safari Park होगा, यही नहीं इसकी शुरुआत के साथ ही सिंगापुर के बाद भारत दूसरा देश होगा जहां Night Safari Park होगा. 102 हेक्टेयर में बने इस पार्क में Night Safari के साथ वर्ल्ड क्लास सुविधाएं भी मिलेगी.

2. पेंच नेशनल पार्क, मध्यप्रदेश

Source: flickr

पेंच नेशनल पार्क को देश का सर्वश्रेष्ठ टाइगर रिज़र्व कहा जाता है. यहां के ख़ूबसूरत जंगल में पौधों की 1200 से ज़्यादा और पक्षियों की 164 प्रजातियां पाई जाती हैं. इसके अलावा ढेर सारे छोटे-बड़े, जंगली जानवर भी पाए जाते हैं. इसलिए यहां पर Night Safari करने में डबल मज़ा आएगा.

3. रणथम्भौर नेशनल पार्क, राजस्थान

Source: rajasthantrip

राजस्थान का वन विभाग भी रणथम्भौर नेशनल पार्क में Night Safari शुरू करने वाला है. राजस्थान के सवाई माधोपुर ज़िले में स्थित ये पार्क भारत के सबसे बड़े उद्यानों में से एक है. यहां की जीप सफ़ारी पहले ही देशभर में प्रसिद्ध है, इसलिए यहां Night Safari का भी अलग ही मज़ा आएगा.

4. Gorewada Zoo, महाराष्ट्र में Night Safari

Source: sabisabi

Wild Life Night Safari के अलावा भारत में जल्द ही Zoo Night Safari भी शुरू होने वाली है और नागपुर का Gorewada Zoo भारत का पहला ऐसा Zoo होगा.

5. कान्हा नेशनल पार्क, मध्यप्रदेश

Source: indiagateways

मध्यप्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क ने भी Night Safari शुरू करने का फैसला लिया है. कान्हा नेशनल पार्क मध्य भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क और जंगल है. ये अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.

तो अब आप भी कमर कस लीजिये और तारों भरी रात जंगली जानवरों के साथ बिताने की तैयारी कर लीजिये. दोस्तों के साथ Night Safari का मज़ा आप कभी नहीं भूलेंगे.

Source: walkthroughindia