ज़िन्दगी में कब, क्या हो जाए, ये किसी को पता नहीं होता. ज़िन्दगी हर किसी का इम्तिहान लेती है. किसी का मुश्किल, तो किसी का ज़रा आसान. लेकिन किसी-किसी के लिए ज़िन्दगी के इम्तहान कुछ ज़्यादा ही मुश्किल हो जाते हैं.

Emily Dover की उम्र सिर्फ़ 5 साल है. लेकिन Emily की ज़िन्दगी किसी भी 5 साल की बच्ची जैसी नहीं है. 5 साल की उम्र में कई बच्चों को ये भी पता नहीं होता कि वो लड़के हैं या लड़की. खेल-कूद में अपना सारा वक़्त बिताने वाले बच्चे, पढ़ाई से भागने वाले बच्चे, यही तो होती है 5 साल के बच्चे की पहचान.

Emily जब 4 साल की थी तभी उसे Periods शुरू हो गए. Emily को इतनी छोटी सी उम्र में ही Pads का इस्तेमाल सीखना पड़ा, अपने Hormones के साथ ही जूझना भी सीखना पड़ा. Periods जिसके कारण अच्छे-खासे Adults भी परेशान रहते हैं, वो सारे दर्द ये बच्ची इतनी छोटी सी उम्र में ही बर्दाशत कर रही है.

Emily की मां, Tam Dover ने बताया कि Emily का चेकअप करवाने पर पता चला कि उसे Central Precocious Puberty और Addison's Disease है. डॉक्टर्स का कहना है कि उसके Hormones किसी गर्भवती महिला जैसे हैं.

Emily की मां, Tam ने बताया,

'उसे पेशाब करने में दिक्कत हो रही थी, उसे लगा उसने अपनी Underwear में पॉटी कर दी है. पहली बार उसे सिर्फ़ 1 दिन के लिए ही Periods हुए.'

जब उसे Periods आते हैं, तो वो बच्ची अपने मम्मी-पापा से कहती है कि 'Foo Foo को Bleeding हो रही है.'

Tam ने बताया,

'जब उसका जन्म हुआ तब वो आम बच्चों की तरह ही थी. फिर तेज़ी से उसका वज़न बढ़ने लगा. जब वो 4 महीने की थी, तब उसे 12-18 महीने के बच्चों के कपड़े फ़िट आते थे. वो बहुत तेज़ी से बढ़ रही थी. 2 साल की उम्र में उसे Breast Buds आ गए और उसके शरीर से तेज़ गंध भी आने लगी.'

Tam अपनी बच्ची को समझाने में असमर्थ हैं. Emily अकसर पूछती है कि उसे क्या हुआ है, लेकिन वो ये समझती है कि वो दूसरे बच्चों से अलग है.

Emily एक ऐसी बच्ची है, जिसे 5 साल की उम्र में ही Menopause होने वाला है. जल्द ही उसकी Hormone Replacement Therapy शुरू की जाएगी. इसके लिए Emily को 3 महीने में 1 इंजेक्शन लेना होगा.

पढ़कर ही अजीब लगा होगा ना? अब एक बार सोचिये उस बच्ची के बारे में, जिसे वो सब महसूस हो रहा है जो आमतौर पर किसी 48-51 साल की महिला को महसूस करना पड़ता है. Menopause यानि कि महिला के Periods बंद होने वाला Phase. Menopause के बाद कोई भी स्त्री मां नहीं बन सकती क्योंकि उसकी Ovaries में Eggs बने बंद हो जाते हैं.

Emily का इलाज काफ़ी महंगा है. इसके लिए उसके माता-पिता ने एक Fund-Raising पेज शुरू किया है. GoFundMe नामक इस पेज पर वे इस मासूम के इलाज के लिए पैसे इकट्ठा कर रहे हैं.

Emily की ज़िन्दगी से जंग हम सभी के लिए एक प्रेरणा है. हम उम्मीद करते हैं कि वो जल्द से जल्द ठीक हो जाए और एक आम ज़िन्दगी जीने लगे.

Source- Mirror