भारत को पर्यटन के नज़रिए से देखें तो इसका दुनिया में दूसरा कोई सानी नहीं है. यहां ऊंचे-ऊंचे पर्वत, झरने, नदियां, समुद्र और प्रकृति की बेशुमार ख़ूबसूरती मौजूद है.

भारत के Beaches दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करते रहे हैं, लेकिन ज़्यादातर लोग देश के कुछ ही लोकप्रिय Beaches से वाकिफ़ हैं. आइए जानते हैं, देश के कुछ और Beaches के बारे में.

1. काकोलेम, गोवा

Source: Youtube

अगर आप रोमांच के शौकीन हैं, तो ये Beach आपके लिए ही है. इससे बहुत कम लोग परिचित हैं. इसे Tiger Beach भी कहते हैं. यहां की ख़ूबसूरती में आप गुम से हो जाएंगे. ये Beach यहां आने वालों का बाहें खोले, स्वागत के लिए हमेशा तैयार रहता है.

2. अगोंडा बीच, गोवा

Source: Facts4u

मडगांव से 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये शांत Beach, पिकनिक के लिए बढ़िया स्पॉट्स में से है. यहां समुद्र के किनारे की पहाड़ियां इसे बेहद सुंदर बना देती हैं.

3. मांडवी, गुजरात

Source: Wordpress

कच्छ और भुज के लोगों के इस फ़ेवरेट वीकेंड स्पॉट की भुज से दूरी 56 किलोमीटर है. सफ़ेद बालू से सज़ा ये Beach स्थानीय लोगों के लिए अच्छा हैंगआउट स्पॉट है.

4. बसेन, महाराष्ट्र

Source: TravelTriangle

मुम्बई से लगभग 77 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस Beach पर हमेशा चहल-पहल रहती है. नीला समुद्र, लंबे-लंबे खजूर के पेड़, चमकती रेत और किनारे पर पुर्तगाली किले, इस जगह को एक परफे़क्ट टूरिस्ट स्पॉट बनाते हैं.

5. पालोलेम, गोवा

Source: MouthShut

दक्षिणी गोवा के Canacona में स्थित पालोलेम Beach गोवा का सबसे फ़ेमस और सुंदर Beach है. इस Beach को मशहूर फ़िल्म The Bourne Supremacy में भी दिखाया गया है.

6. गोपनाथ, गुजरात

Source: Wikimapia

गुजरात के भावनगर ज़िले में स्थित ये Beach अपने प्राकृतिक सौंदर्य और गोपनाथ महादेव मंदिर के लिए जाना जाता है.

7. नरगोल, गुजरात

Source: Hiveminor

गुजरात के वापी ज़िले के पास स्थित इस बीच के बारे में कम ही लोगों को पता है. यहां का नज़ारा बेहद सुंदर और माहौल काफ़ी सुकून भरा होता है.

8. नागोआ, दीव

Source: ShoeBytes

अगर आप शहर और तनाव भरी ज़िंदगी से दूर एक फ़्रेश माहौल में अच्‍छा समय बिताना चाहते हैं, तो दीव का ये Beach आपके लिए सही साबित हो सकता है.

9. गणपतिपुले, महाराष्ट्र

Source: MouthShut

मुंबई से करीब 375 किलोमीटर दूर इस Beach की रेत, चांदी की तरह चमचमाती है. महाराष्ट्र के और Beaches की तरह यहां ज़्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती, इसलिए यहां बहुत शांति होती है. यहां आप Kayaking का मज़ा ले सकते हैं.

10. तारकर्ली, महाराष्ट्र

Source: VisitorTrip

कर्ली नदी और अरब सागर के किनारे बसा ये Beach प्रकृति के शानदार नज़ारों का मज़ा लेने के लिए सबसे पेरफ़ेक्ट जगह है.

11. गोराई, महाराष्ट्र

Source: Youtube

ये Beach रात में होने वाली शानदार Beach Parties के लिए मशहूर है. यहां आप स्विमिंग के भरपूर मज़े ले सकते हैं.

12. श्रीवर्धन हरिहरेश्वर, महाराष्ट्र

Source: Blogspot

मुम्बई से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये Beach, वॉटर स्पोर्ट्स और लज़ीज़ व्यंजनों की वजह से लोकप्रिय है. Beach के पास ही कालभैरव शिव मंदिर भी है.

13. काशिद, महाराष्ट्र

Source: Royalvillakashid

अरब सागर के किनारे स्थित ये Beach, क्रिस्टल की तरह साफ़ नीले पानी और सफ़ेद चमकीले बालू के साथ एक मनमोहक व्यू प्रदान करता है. आप यहां घुड़सवारी का भी मज़ा उठा सकते हैं

14. वेलनेश्वर, महाराष्ट्र

Source: VisitorTrip

मुम्बई से लगभग 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये बीच स्वीमिंग और सन बाथिंग के लिए बिल्कुल परफे़क्ट है. पास में ही शिव मंदिर होने की वजह से यह हिन्दू धर्म के लोगों में भी काफ़ी लोकप्रिय है.

15. Querim Beach, गोवा

Source: Expedia

उत्तरी गोवा में स्थित Querim Beach को वहां के मूल निवासी Keri Beach कहते हैं. यहां के ख़ूबसूरत वातावरण में आप अपने मन की गहराइयां तलाश सकते हैं

16. कारवार, गोवा

Source: Mouthshut

ये Beach, एक प्राकृतिक बंदरगाह है. कारवार के पास में ही एक काली नदी भी है, जो अरब सागर से जुड़ती है.

17. बटरफ़्लाई Beach, गोवा

Source: VisitorTrip

प्राकृतिक सुंदरता वाले इस Beach का सिर्फ़ नाम ही ख़ूबसूरत नहीं है, बल्कि इसकी अनछुई ख़ूबसूरती की वजह से भी यह सैलानियों के बीच ख़ासा चर्चित है.

18. कौप, कर्नाटक

Source: Blogspot

उडुपी से 12 किलोमीटर दक्षिण में जब आप जाएंगे, तो वहां आपको ये सुंदर Beach मिलेगा. यहां एक 100 फ़ीट ऊंचा लाइट हाउस है, जहां से दूर तक फैले समुद्र का नज़ारा देखते ही बनता है. इस Beach को 'कापू' के नाम से भी जाना जाता है.

19. मुरुडेश्वर, कर्नाटक

Source: Holidify

जैसे ही आप इस Beach पर पहुंचेंगे, आपको भगवान शिव की एक विशाल मूर्ति दिखेगी. ये Beach बेहद शांत है, जहां से आप विशाल समुद्र की ख़ूबसूरती को निहार सकते हैं.

20. गोकर्ण, कर्नाटक

Source: Tristartravels

गोकर्ण एक तीर्थ स्‍थल है जो कर्नाटक के उत्‍तर कन्‍नड़ जिले में स्थित है. यहां पर कई सुंदर Beaches हैं, जो देखने में गोवा के Beaches जैसे लगते हैं. यहां के Beaches में कुडेल, गोकर्ण, Half Moon, Paradise और ओम, प्रमुख हैं.

21. मरावंते, कर्नाटक

Source: Southcanara

प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारने वालों के लिए मरावंते बेस्ट Beach है. यहां एक तरफ आपको अरब सागर के दर्शन होंगे, तो वहीं दूसरी ओर सुपर्णिका नदी से भी आप रूबरू हो सकेंगे.

22. अलेप्पी, केरल

Source: TravelTriangle

इस बीच के एक तरफ़ अरब सागर का विशाल फैलाव और दूसरी ओर पॉम के लम्बे-लम्बे पेड़ हैं. डूबते सूरज की रौशनी में चमकता समुद्र का साफ़ पानी इसे बेहद ख़ूबसूरत बना देता है.

23. मरारी, केरल

Source: Spiritofkerala

केरल का ये Beach बेहद खूबसूरत है. यहां आपको बहुत से नारियल के पेड़ मिलेंगे. ये Beach उन लोगों के लिये एक दम परफे़क्ट हैं जिन्हें Parties बहुत पसंद हैं.

24. कप्पड़, केरल

Source: TheMindTravelogues

ये वही Beach है, जहां वास्को डी गामा सबसे पहले आया था. यहां समुद्र में उफनती लहरें और सनसेट आपका मन मोह लेगा

25. बेकल, केरल

Source: KeralaFamilyTour

बेकल किले के पास स्थित ये Beach, केरल में काफ़ी मशहूर है. ये बीच स्थानीय लोगों में भी काफ़ी लोकप्रिय है.

26. कोवलम, केरल

Source: Booking

केरल गए और कोवलम Beach नहीं देखा, तो कुछ नही देखा. ये भारत के उन गिने चुने Beaches में से है, जो विश्व पर्यटन में स्थान रखते हैं. यहां की सुंदरता के क्या कहने, ये किसी को भी मोहित कर सकती है.

27. वर्कला, केरल

Source: Booking

ये बीच Sun Bathing और Swimming के लिए स्वर्ग जैसा माना जाता है. शाम के समय यहां के सूर्यास्त का नज़ारा बहुत ही ख़ूबसूरत होता है.

28. शंकुमुघम, केरल

Source: Keralatrips

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में, शहर की भीड़-भाड़ से दूर ये Beach बहुत सुकून देता है. शाम के वक़्त यहां का नज़ारा और भी सुंदर हो जाता है.

29. बंगाराम, लक्षद्वीप

Source: Indiamike

लक्षद्वीप के इस Beach के किनारे फैली सफ़ेद रेत काफ़ी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां शराब पीने की भी परमिशन है.

30. पूवर, केरल

Source: Manjotkaur

केरल के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक है ये Beach. ये न केवल अपनी सुंदरता और शांति बल्कि स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है. इस Beach पर प्रकृति के साथ अच्छा समय बिताया जा सकता है.

31. राधानगर, अंडमान और निकोबार

Source: Kanigas

अंडमान और निकोबार द्वीप में बहुत से फे़मस Beach हैं, जिनमें राधानगर सबसे मशहूर है. ये अपने शांत और साफ वातावरण के लिए भी काफी मशहूर है.

32. अगत्ती, लक्षद्वीप

Source: Blogspot

लक्षद्वीप का ये Beach अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती और हरियाली के लिए काफ़ी मशहूर हैं. यहां ढेर सारे नारियल और ताड़ के पेड़ हैं.

33. काला पत्थर, अंडमान और निकोबार

Source: Youtube

हैवलॉक का काला पत्थर Beach, हैवलॉक द्वीप के एक कोने पर स्थित है और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के सबसे सुंदर Beaches में से एक माना जाता है.

34. लक्ष्मणपुर बीच, अंडमान और निकोबार

Source: Andamans

सफ़ेद चमकीले बालू वाला ये Beach, सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है. इसकी गिनती आरामदायक और शांत Beaches में की जाती है.

35. सिल्वर बीच, तमिलनाडु

Source: Holidayiq

भारत के सबसे लम्बे Beaches में से एक है सिल्वर बीच. 57 किलोमीटर लम्बा ये बीच अभी भी शहर की व्यस्त ज़िंदगी से अंजान है.

36. मरीना बीच, तमिलनाडु

Source: Bechare

तमिलनाडु अपने नीले Beaches के लिए फे़मस है. यहां के मशहूर Beaches में से एक है मरीना बीच. इस Beach की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है.

37. इल्लियोट, तमिलनाडु

Source: Retreatcaravans

तमिलनाडु के बसंत नगर में स्थित इस Beach पर नहाने का मज़ा ही कुछ और है, इसीलिए इसे Bathing Beach भी कहा जाता है. युवाओं के लिए मौजूद यहां का Love Spot भी काफ़ी मशहूर है.

38. धनुषकोडी, तमिलनाडु

Source: Whatshot

रामेश्वरम द्वीप के आखिरी सिरे पर स्थित ये Beach हर दिन हज़ारों पर्यटकों को आकर्षित करता है. इस Beach को डरावना माना जाता है, लेकिन इसका आकर्षण राम सेतु View Point है.

39. मांदरमोनी, पश्चिम बंगाल

Source: Gozocabs

वीकेंड पर छुट्टियों का मज़ा उठाने के लिए लोगों में इस Beach की Popularity तेज़ी से बढ़ रही है. काफ़ी साफ-सुथरा होने की वजह से कई लोग यहां आना पसंद करते हैं.

40. पुरी, ओडिशा

Source: Travelthemes

यहां पर सूर्यास्त के समय का नज़ारा बहुत आकर्षक होता है. तेज़ लहरों के बीच अगर आप तैराकी नहीं कर सकते, तो किनारे बैठ कर आती लहरों में भीगने का मज़ा ले सकते हैं.

41. गोपालपुर, ओडिशा

Source: Aaryanholidays

गोपालपुर, ओडिशा के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है. ये भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर और बेरहपुर से 15 किलोमीटर दूर है. हर महीने, हज़ारों पर्यटक, इस जगह की सुंदरता देखने के लिए आते हैं.

42. चांदीपुर, ओडिशा

Source: Holidify

चांदीपुर का ये रहस्यमयी Beach प्रकृति के एक अनूठे आश्चर्यों में शुमार है. कुछ ही मिनटों के भीतर समुद्र का पानी घट जाता है और फिर दो मिनट में ही बाढ़ जैसा नज़ारा इसे रोमांचक बना देता है.

43. कोणार्क, ओडिशा

Source: Orissatourismplaces

ये Beach पुरी से 35 किलोमीटर और भुवनेश्वर से 65 किलोमीटर की दूरी पर है. ख़ूबसूरत मंदिरों के साथ यहां का ‘चंद्रभागा’ Beach भी पर्यटकों की थकान मिटाने व मौज-मस्ती करने के लिए एक बेहतर जगह है.

44. बालेश्वर, ओडिशा

Source: Panoramio

बालेश्वर का Beach अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है. ये Beach साल भर सैलानियों से भरा रहता है.

45. भीमूनीपटनम, ओडिशा

Source: Wikimedia

आंध्र प्रदेश के फे़मस Beaches में एक भीमूनीपटनम Beach है. इसके अलावा ये जगह आंध्र गुफाओं, तीर्थस्थलों और स्मारकों के लिए भी मशहूर है.

46. पैराडाइज, पुदुचेरी

Source: Pickpackgo

ये Beach पुदुचेरी के चुन्नांबर में है. ये पुदुचेरी के 10 सबसे सुंदर टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है.

47. Promenade, पुदुचेरी

Source: Wallpaperscraft

बंगाल की खाड़ी से सटा ये Beach देश के सबसे सुंदर Beaches में से एक है. भागती दौड़ती ज़िंदगी से दूर आप यहां सुकून के पल बिता सकते हैं

48. ऋषिकोंडा, आंध्र प्रदेश

Source: Holidify

ये एक छोटा और शांत Beach है. दूर तक फैली रेत और समुद्र की लहरें इस Beach को यकीनन देखने लायक बनाती हैं.

49. कलिंगपटनम, आंध्र प्रदेश

Source: Medium

नीला साफ पानी, साफ-सुथरा किनारा और सुनहरी रेत के चलते ये Beach बहुत सुंदर लगता है. इस समुद्र तट को ‘Open Road Sea’ के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि सड़क समुद्र तक पहुंच कर ख़त्म हो जाती है.

50. दीघा, कोलकाता

Source: Wackywanderlust

कोलकाता के पास स्थित इस शानदार Beach पर पर्यटक पूरे साल आना पसंद करते हैं. यहां आप ज़िंदगी की आपाधापी से दूर अपने आप के साथ थोड़ा वक्त बिता सकते हैं.

ये थे ऐसे ख़ूबसूरत और अनछुए Beaches, जिनके बारे में शायद ही आपको पता रहा हो. तो सोच क्या रहे हैं? निकल पड़िए एक ऐसी ही जबरदस्त ट्रिप पर क्योंकि ये तो आप जानते ही हैं कि ज़िंदगी ना मिलेगी दुबारा..