प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी चीज़ें, जैसे टूथब्रश, बोतल, पॉलिथीन बैग्स आदि दिन पर दिन पर्यावरण के लिए एक बड़ा ख़तरा बनते जा रहे हैं. ये इंसान के लिए तो हानिकारक हैं ही, साथ ही साथ कई जलीय और स्थलीय जीवों की जान भी इसकी वजह से ख़तरे में है. स्वास्थ्य के हिसाब से वैज्ञानिक भी प्लास्टिक का उपयोग न करने की सलाह दे चुके हैं.

Source : abc

दुनिया के कई देशों सहित हमारे देश के भी कई शहरों में प्लास्टिक बैग्स और पॉलीथीन पर बैन लग चुका है. आपको बता दें कि एक प्लास्टिक बैग को डिकम्पोज़ होने में 1000 साल का समय लगता है. और अकेले भारत में हर साल 5.6 मिलियन प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा होता है, जिसमें पॉलीथीन बैग्स की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है. इस समस्या से लड़ने के लिए सबसे पहले हमको प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल से बचना होगा.

Source : malangtimes

वहीं अगर आप ये सोच रहे हैं कि प्लास्टिक बैग्स का उपयोग नहीं करेंगे, तो उसकी जगह किसका उपयोग किया जाना चाहिए. आपकी ये समस्या हम दूर कर देते हैं. इनकी जगह आप Eco-Friendly बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी सही हैं.

1. Denim Bags

डेनिम बैग्स देखने में बेहद ख़ूबसूरत लगते हैं. मार्केट में आसनी से मिलने वाले ये बैग्स हर साइज़ और शेप में उपलब्ध हैं. इन बैग्स की ख़ासियत ये है कि इन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है. घर पर पड़ी पुरानी डेनिम जींस से भी ये बैग्स बनाए जा सकते हैं. डेनिम बैग काफ़ी टिकाऊ भी होते हैं. आपके पास डेनिम जैसे ख़ूबसूरत बैग्स हैं, तो भला प्लास्टिक बैग्स की क्या ज़रूरत?

2. Canvas Bags

प्लास्टिक बैग्स के मुकाबले कैनवास बैग्स में आप ज़्यादा सामान रख सकते हैं. ये बैग आसानी से आपको हर जगह मिल जाएंगे. ये बैग आकर्षक और अलग-अलग तरीके की डिज़ाइन में उपलब्ध हैं. प्लास्टिक बैग के मुकाबले कैनवास बैग देखने में स्मार्ट और स्टाइलिश लगते हैं. ये बैग्स Cotton, Organic Cotton, Hemp (जूट) से बने होते हैं. कैनवास बैग आजकल बेहद डिंमाड में हैं.

3. Jute Bags

प्लास्टिक बैग्स के हानिकारक कारण जानने के बाद, बाज़ार में जूट बैग की बाढ़ सी आ गई है. अधिकतर लोग प्लास्टिक बैग की जगह जूट बैग का इस्तेमाल करना सही समझ रहे हैं. जूट बैग्स आपके बजट में भी हैं. जूट बैग्स Biodegradable और Water-Resistant हैं.

4. Water Hyacinth Bags

ये बैग्स प्लास्टिक के मुकाबले काफ़ी बेहतर हैं. फ़ैशन की बात करें तो, ये बैग्स यंगस्टर्स को काफ़ी लुभा रहे हैं. ये बैग्स Trendy और Easy To Carry हैं. Fiber से बने ये बैग Eco-Friendly तो हैं ही.

5. Paper Bags

भले ही पेपर बैग्स डेनिम और जूट जितने मजबूत न हों, लेकिन ये बैग्स वातावरण को शुद्ध रखने में काफ़ी सहायक हैं. बड़े-बड़े ब्रैंड भी आजकल पेपर बैग्स के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे हैं. पेपर बैग्स की सबसे अच्छी बात ये है कि ये आराम से कहीं भी फ़िट हो जाते हैं. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी पेपर बैग्स का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं.

6. Crochet Bags

यार्न ये बने हुए ये बैग सभी के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद हैं. देखने में कूल और स्टाइलिश, नए ज़माने के लोगों को यही तो चाहिए होता है.

शुद्ध वातावरण की ज़रूरत हम सभी को है. हम ये भी जानते हैं कि देश-दुनिया में बढ़ते प्रदूषण का बड़ा कारण प्लास्टिक बैग्स हैं. वहीं जब बाज़ार में प्लास्टिक बैग की जगह इतने कूल और ट्रेंडी बैग मौज़ूद हैं, तो इन्हें इस्तेमाल करने से पहले सोचना कैसा. भाई जब बात शुद्ध पर्यावरण की हो, तो शुभ काम में देरी कैसी? मैं तो आज ही जा रही हूं, ये Eco-Friendly बैग खरीदने. अगर आपके पास भी ये बैग नहीं हैं, तो जल्दी बाज़ार जाइए और इन बैग्स को अपने घर ले आइए.

Source : indiatimes