क्या आपको लगता है कि पिछले जन्म में भी आप थे? पिछले जन्म को लेकर क्या वाकई आप जानना चाहते हैं? क्या आप पुनर्जन्म के सिद्धांत को मानते हैं? पिछला जन्म या पुनर्जन्म होता है या नहीं? ऐसे कई सवाल प्रत्येक व्यक्ति की तरह आपके मन में भी होंगे. यह ठीक है कि पिछले जन्म में आप हिटलर, नेपोलियन या मुसोलिनी नहीं हो सकते, लेकिन कुछ तो ज़रूर रहे होंगे क्योंकि आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कुछ ऐसी घटनाएं घटित होती हैं, जो ये संकेत देती हैं कि आपका कोई पिछला जन्म भी था. अर्थात आपका जन्म इस जीवन से पहले भी हुआ था.

तो चलिए जानते हैं उन संकतों को...

1. अकथनीय आशंका या भय

Source: iStockphoto

वैसी चीज़ें जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, उनसे डरना एक साधारण और स्वाभाविक बात होती है. उदाहरण के लिए- सांप, खतरनाक जानवर आदि. लेकिन जब आप बेवजह की चीज़ों जैसे, कोई निश्चित रंग, संख्या, स्वाद और गंध से भी डरने लगते हैं, जिनसे एक आम इंसान को नहीं डरना चाहिए या उसका भय नहीं सताना चाहिए, तो यह साधारण बात नहीं होती.

इसके अलावा अगर आपको अंधेरे, ऊंचाई या पानी से डर लगता है और किसी खास तरह के कपड़े या टोपी को पसंद या नापसंद करते हैं, तो यह पिछले जन्म का संकेत ही है. यह डर इस कदर होता है कि आपका जीना भी मुहाल हो जाता है. इस तरह से अगर आपको फोबिया हो गया है और इसका तार्किक जवाब आपको नहीं मिल पाता है, तो समझ लीजिए ये पिछले जन्म की ही यादें हैं.

2. किसी सपने का बार-बार आना या बुरे सपने

अकसर हम सपनों की दुनिया को नज़रअंदाज करने की कोशिश करते हैं लेकिन ये दुनिया भी अपने भीतर कई राज़ समेटे हुए होती है. ये हमसे बहुत कुछ कहना चाहते हैं, जिसे समझने के लिए हमारा तैयार होना बहुत ज़रूरी है. अगर आपको कोई सपना लगातार परेशान कर रहा है, आपको बुरे-डरावने सपने बार-बार आते हैं, तो हो सकता है यह आपको पिछले जन्म से जोड़ने की एक कड़ी के रूप में संकेत मात्र हो. इसके अलावा अगर आपका सपना हमेशा जिस बिंदु से शुरू होता है और वहीं पर बार-बार आकर टूट जाता है, तो इसे भी पिछले जन्म का संकेत ही माना जाता है.

3. किसी खास जगह या समय से आकर्षण

अगर आप किसी स्थान या जगह पर पहली बार गये हैं, लेकिन वो आपको कुछ जाना-पहचाना सा लगने लगता है या किसी जगह, मसलन किसी होटल में पहली बार रुके हैं लेकिन आप ना जाने कैसे उस होटल की बारीकियों से परिचित हो जाते हैं, तो ये भी संकेत ही है. अगर आपको कभी-कभी किसी खास काल और उससे जुड़ी घटनाओं को जानने की प्रबल इच्छा होती है और आप उससे जुड़ी किताबों को पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो माना जाता है कि इससे आपका पिछले जन्म का लगाव ही है.

4. पिछले जन्म की यादें

क्या आज भी पिछले जन्म की यादें आपका पीछा कर रही हैं? क्या आपको लगता है कि वर्तमान में जिन घटनाओं से आपका सामना हो रहा है, उन घटनाओं से पहले भी आपका सामना हो चुका है? बहुत से लोग इसे महज़ एक इत्तेफाक मानते हैं, लेकिन अगर आपके साथ ऐसा सचमुच में हो रहा है, तो यकीन मानिए इसका संबध आपके पिछले जन्म से है और ये पिछले जन्म के होने का संकेत है.

5. अजीबोगरीब यादें

कभी-कभी आपकी यादों के साथ कोई अजीबोगरीब वाक़या हो जाता है. असल में जो घटनाएं आपके साथ कभी हुई ही नहीं होती हैं अर्थात वर्तमान में कभी घटित हुई ही नहीं, लेकिन आपको वो अक्षरशः याद हैं, तो इसे आप पिछले जन्म का संकेत नहीं, तो फिर क्या कहेंगे. दरअसल, ये स्थिति बच्चों के साथ ज़्यादा होती है, जब वे कुछ ऐसा बोलने लगते हैं या याद करने लगते हैं, जिसका संबंध उसके इस जन्म से हो ही नहीं सकता. इसलिए ये अद्भुत और अजीबोगरीब यादें हमें पिछले जन्म से जोड़ती हैं.

6. किसी व्यक्ति के साथ गहरा संबंध या फीलिंग

आप किसी से मिले नहीं हैं या पहली बार मिल रहे हैं, लेकिन ना जाने क्यों आप उसको पहली ही बार में या तो बहुत पसंद करने लग जाते हैं कि उसके बिना आपका कहीं मन नहीं लगता या इस कदर नापसंद कर बैठते हैं कि उसे देखना आप बर्दाश्त नहीं कर सकते. भले ही उस व्यक्ति ने ऐसा कुछ भी ना किया हो, लेकिन आपको उनके भीतर से सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा जैसा आभास होता है. हो सकता है उस व्यक्ति का आपके पिछले जन्म से कोई संबंध हो.

खैर, पुनर्जन्म अथवा पिछले जन्म को लेकर विज्ञान और धर्म में अभी भी विवाद है. लेकिन हमारे-आपके जीवन में इस तरह की चीज़ें होने का कुछ तो मतलब ज़रूर होगा. आप इसके बारे में क्या सोचते हैं या मानते हैं, इसे कमेंट कर ज़रूर बताएं.
Source: lifedeathprize and speakingtree