टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस समय दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ हैं. टेस्ट हो या वनडे या फिर टी-20, विराट हर फ़ॉर्मेट के किंग हैं. वो इस समय दुनिया के सबसे सफ़ल कप्तानों में से एक हैं. हाल ही में विराट ने सबसे तेज़ 10 हज़ार रन पूरे किये हैं, सचिन (49) के बाद विराट (38) वनडे शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ हैं. लेकिन इन सब उपलब्धियों के बावजूद विराट को हमेशा मैदान पर उनके गुस्सैल रवैये के कारण लोगों की आलोचना का शिकार होना पड़ता है. भले ही विराट मैदान पर अग्रेसिव नज़र आते हों, लेकिन असल ज़िन्दगी में वो इससे एकदम अलग हैं.

चाहे किसी साथी खिलाड़ी का जन्मदिन हो या शादी, विराट डांस करने का कोई भी मौक़ा नहीं छोड़ते. टीम की हार हो फिर कोई ग़लत फ़ैसला, कई मौकों पर विराट ने आगे आकर इसकी ज़िम्मेदारी ली है. जब मैदान पर होते हैं, तो ख़ुद ही दर्शकों की तरह साथी खिलाड़ियों की हौसला अफ़ज़ाई करने लगते हैं. फ़ैंस को ऑटोग्राफ़ देना हो या उनके साथ सेल्फ़ी खिंचवाना, विराट इसमें भी कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाते. शायद यही वजह है कि मैदान के साथ-साथ उनकी Popularity मैदान के बाहर भी है.

1. एक अच्छा इंसान होने के नाते अपनी पार्टनर को हमेशा Support किया.

Source:

शादी से पहले जब-जब विराट ख़राब प्रदर्शन करते थे, लोग इसके लिए सोशल मीडिया पर उनकी गर्लफ़्रेंड (और अब पत्नी) अनुष्का शर्मा को निशाना बनाने लगते थे. लेकिन विराट इस पर चुप नहीं रहे, उन्होंने लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया. विराट हमेशा एक अच्छे इंसान और बॉयफ़्रेंड होने के नाते, अनुष्का को Support करते आये हैं. हार का ठीकरा वो भले ही अपने सर लें, लेकिन कामयाबी का श्रेय अपनी मां और पत्नी को देते आये हैं.

2. मोहमद आमिर को अपना पसंदीदा बैट गिफ़्ट दिया.

Source: indiatoday

भले ही पाकिस्तान से हमारे रिश्ते ठीक न हों. लेकिन दोनों देशों के खिलाड़ियों के बीच हमेशा से ही अच्छा तालमेल रहा है. आज के दौर में जब कभी भी भारत-पाकिस्तान का मुक़ाबला होता है, तो सचिन-शोएब की तरह क्रिकेट प्रेमी कोहली-आमिर की टक्कर देखने के लिए उत्साहित रहते हैं. लेकिन असल ज़िन्दगी में कोहली और आमिर के बीच अच्छी दोस्ती है. दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे का काफ़ी सम्मान भी करते हैं. चैम्पियन्स ट्रॉफ़ी के दौरान भले ही भारत फ़ाइनल में पाकिस्तान से हार गया था, लेकिन इस दौरान विराट ने आमिर को अपना एक कीमती बैट गिफ़्ट किया. ये साबित करता है कि वो अपना Competition मैदान तक ही सीमित रखते हैं.

3. छोटी Fan की ख़्वाइश पूरी करना.

पिछले साल दक्षिण अफ़्रीका के सेंचुरियन में टेस्ट मैच के दौरान जब टीम इंडिया फ़ील्डिंग के लिए मैदान की ओर जा रही थी, तभी विराट की एक छोटी सी फ़ैन बार-बार विराट को चियर कर रही थी. विराट ने भी अपनी इस जूनियर फ़ैन को निराश नहीं किया और उसके पास आकर उससे हाथ मिलाया. एक अच्छे प्रोफ़ेशनल की तरह उन्हें अपने Fans को ख़ुश करना आता है.

4. श्रीलंकाई क्रिकेट फ़ैन के साथ डांस करते हुए.

विराट के चाहने वाले सिर्फ़ भारतीय नहीं, क्रिकेट पसंद करने वाले गैर-भारतीय दर्शक भी हैं. जैसे भारत में सुधीर टीम इंडिया, सचिन और धोनी को सपोर्ट करते हैं, ठीक उसी तरह पर्सी भी पिछले कई सालों से श्रीलंकन टीम को सपोर्ट कर रहे हैं. साल 2015 में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर थी. कोलम्बो के पी. सारा स्टडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान जब बारिश के कारण खेल रुक गया, तो पर्सी श्रीलंका का झंडा लेकर भारतीय ड्रेसिंग रूम में विराट कोहली से मिलने पहुंच गए. पर्सी ने विराट से उनके साथ डांस करने को कहा, इस पर विराट ने भी उन्हें निराश नहीं किया और जमकर ठुमके लगाए.

5. जब इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर ने विराट को किया प्रपोज़.

Source: financialexpress

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर Danielle Wyatt विराट की बहुत बड़ी फ़ैन हैं. वो हमेशा सोशल मीडिया पर विराट को लेकर कुछ न कुछ लिखती रहती हैं. कुछ साल पहले Danielle ने ट्वीट कर विराट को शादी का प्रपोज़ल भेजा था. विराट ने उस समय तो कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन अगले इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने अपनी इस ज़बरदस्त फ़ैन से मुलाक़ात की और उन्हें अपना एक बैट गिफ़्ट भी दिया.

6. मोहम्मद सिराज के घर बिरयानी का लुफ़्त उठाया.

मोहम्मद सिराज इस समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा हैं. सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेले गए एक मैच के दौरान टीम हैदराबाद में मौजूद थी. इसी बहाने विराट समेत उनके कुछ साथी निकल पड़े सिराज के घर बिरयानी खाने. सिराज एक बेहद साधारण परिवार से संबंध रखते हैं और हैदराबाद की तंग गलियों में रहते हैं. बावजूद इसके, विराट इसकी परवाह किये बिना उनके घर जा पहुंचे. इस दौरान विराट ने उनके घर में नीचे बैठकर बिरयानी का मज़ा लिया.

7. टीम इंडिया के डांसिंग स्टार हैं विराट.

विराट के बल्ले से जितने ज़ल्दी-ज़ल्दी रन निकलते हैं, डांस फ़्लोर पर उनके डांस स्टेप भी उतने ही मशहूर हैं. विराट का पंजाबी डांस देखने लायक होता है. युवराज सिंह और हरभजन सिंह की शादी पर भी विराट ख़ूब थिरके थे. आईपीएल में क्रिस गेल और मनदीप सिंह के साथ वाला डांस वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब सुर्खियां बटोर रहा है.

जिस विराट को लोग मैदान पर एक अग्रेसिव क्रिकेटर के तौर पर जानते हैं, असल ज़िन्दगी में वो विराट उतना ही Humble और बेहतरीन इंसान हैं. दिल्ली का छोरा है, थोड़ा बहुत बदमाश तो होगा ही. लेकिन आज उनकी कामयाबी और क्रिकेट के प्रति उनका समर्पण उन्हें दुनिया के अन्य खिलाड़ियों से अलग़ करता है.