ये साल का एेसा समय है, जब धूप अच्छी लगने लगती है. वैसे भी दिल्ली के लोग गरमी और सर्दी, दोनों मौसमों से बराबर परेशान रहते हैं. ये कुछ महीने होते हैं, जो दिल्ली में सुकून देते हैं. ऐसे में आप कहीं रेस्टोरेंट में खाने-पीने जाएं और वहां रूफ़ टॉप (बाहर/छत) में बैठ कर खाने की व्यवस्था हो जहां आप गरमा-गर्म खाने के साथ गुनगुने धूप का लुत्फ़ भी उठा पाएं, तो खाने का स्वाद बढ़ जाएगा.

1. Triveni Terrace Cafe, Mandi House

इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है इसका दिल्ली के केंद्र में होना और खाने की रेंज. अगर आप चपटपटा खाना जैसे- चाट, पकौड़ा, आलू टिक्की आदी खाना पसंद करते हैं, तो वो भी आपको मिलेगा और आप डाइट पंसद इंसान हैं तो ग्रीन टी और उपमा जैसी खाने-पीने की चीज़ें भी आपको निराश नहीं करेंगी. एक और ज़रूरी बात, ये सस्ता भी है.

खाने के बाद भी अगर आपके पास टाईम बच गया, तो आप वहां लगे आर्ट एग्ज़िबिशन में भी कॉफ़ी पीते हुए इंटलैक्चुअल लुक वाली फ़ोटो खिंचवा सकते हैं.

2. Coast Cafe, Hauz Khas

फ्रेंच खाने के शौक़ीन हैं, तो ये कैफ़े आपको निराश नहीं करेगा. कैफ़े में जगह-जगह लगे पौधे केरल का टच देते हैं. कुछ हेवी खाने की चाहत हुई तो Coast Cafe का सूखा मटन फ़्राई और मसाला चाय बेस्ट है.यहां शराब भी परोसी जाती है.

3. Music And Mountains, Greater Kailash

जगह के हिसाब से आप इस कैफ़े के बारे में ये सोच सकते हैं कि इसे दिल्ली में होने की जगह किसी पहाड़ पर होना चाहिए था. आरामदायक माहौल, इसकी कुर्सियां और चिमनी देखने के बाद आप इसे अपना रिटायर्मेंट हाउस बनाने की भी सोच सकते हैं.

अगर कभी Music And Mountains जाना हुआ तो Penny Lane Hot Chocolate, Wolf Mountain Juicy Chicken Sizzlere और Bacon Cheese Fries ऑर्डर करना मत भूलिएगा.

4. Ivy And Bean, शाहपुर जाट

जिस कैफ़े में किताबें हो, चारों ओर हरियाली हो और कॉफ़ी मशीन भी हो फिर मौसम सुहाना बनाने के लिए और क्या चाहिए? यहां वक़्त कैसे कट जाता है, पता ही नही चलता.

5. The Potbelly Rooftop Cafe

यहां की बिहारी थाली आपका दिल लूट लेगी. खाने के अलावा यहां मिलने वाले मुफ़्त नाज़ारे भी इस कैफ़े में बार-बार जाने के लिए काफ़ी है. देसी खाने और शहरी माहौल का अद्भुत संगम है The Potbelly Rooftop Cafe.

खाने का मेन्यू देखे बिना आप लिट्टी चोखा, फटाका फ़्रेंच फ़्राइज़ या मटन चंपारन ऑर्डर कर सकते हैं.

6. रोज़ कैफ़े, साकेत

किसी ख़ास के साथ या अकेले भी कुछ निजी पल बिताने की चाहत रखते हैं, तो Rose Cafe ख़ास आपके लिए है. साथ ही साथ, यहां के मेन्यु में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खाना भी है.

7. Sam's Cafe, पहाड़गंज

Sam's Cafe की पहचान इसके बेहतरीन इटैलियन और चाइनीज़ खाने के लिए है. इसका ब्रेकफ़ास्ट भी लोगों के बीच फ़ेमस है. हमारी सलाह यही होगी कि कभी सुबह-सुबह जा कर इटैलियन ब्रेकफ़ास्टक कर आईए.

हमारा शुक्रिया अदा खाने के बाद कर दीजिएगा.