दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन चुका है और इस बात को दुनिया का हर बंदा अब जान भी चुका है. ऐसे में दिल्ली में रहने वाले बाशिन्दों के लिए चैन की सांस ले पाना काफ़ी मुश्किल हो गया है. स्कूल के बच्चे हों या ऑफ़िस में जाने वाले लोग. सभी को यहां मुंह पर मास्क लगा कर चलते हुए देखा जा सकता है.

Source: zeenews

ऐसे प्रदूषित माहौल में लम्बे समय तक रहना काफ़ी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम एक सूची लेकर आये हैं, जिसमें दिल्ली के आस-पास की प्राकृतिक झीलों के बारे में बताया जा रहा है. दिल्ली से काफ़ी नज़दीक होने की वजह से यहां वीकेंड पर आराम से जाकर ताज़ी और साफ़ हवा ली जा सकती है.

1. तिल्यार झील

Source: groupouting

तिल्यार झील हरियाणा के रोहतक में स्थित है. यह झील दिल्ली बॉर्डर से महज़ 45 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां अनेक सुंदर पक्षियों का जमावड़ा लगा रहता है. इस झील के शांत पानी में बोटिंग की फ़ैसिलिटी भी अवेलेबल है. यहां आस-पास खाने-पीने के भी अच्छे इंतज़ामात हैं. अपने परिवार के साथ शहर की भीड़-भाड़ से दूर एक दिन की छुट्टी बिताने के लिए इससे बेहतर जगह और क्या होगी.

2. ब्रह्म सरोवर, कुरुक्षेत्र

Source: mouthshut

यहां आप दिल्ली से ड्राइव करके तीन घंटे में पहुंच सकते हैं. इस स्थान के बारे में महाभारत और वामनपुराण में भी वर्णन मिलता है. कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड ने इस सरोवर को दर्शनीय रूप देकर एक सुंदर पर्यटक स्थल में बदल दिया है. यहां सरोवर के किनारे सुकून से बैठने पर वक़्त के रूक जाने का एहसास होता है.

3. सुखना झील

Source: fullentertainment

दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुखना झील शिवालिक की पहाड़ियों के बीच काफ़ी खूबसूरत जगह है. इस झील में एशियन रोइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है. सर्दी के मौसम में यहां प्रवासी पक्षियों का जमावड़ा लग जाता है. इस शानदार पिकनिक स्पॉट पर आप बोटिंग, स्कीइंग के साथ-साथ योग का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

4. असोला भट्टी

Source: shivanikhandekar

असोला भट्टी झील दिल्ली से महज़ 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अरावली की पहाड़ियों के बीच घिरी नीले पानी की इस झील के वातावरण में दिल को छू लेने वाली शांति दौड़ती है. यहां जाकर फ़ोटोग्राफी का भी मज़ा लिया जा सकता है.

5. कर्ण झील

Source: cleartrip

दिल्ली से 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कर्ण झील को स्थानीय लोग 'कर्ण ताल' भी कहते हैं. इस झील का पर्यटन के साथ-साथ धार्मिक महत्त्व भी है. यहां दानवीर कर्ण की विशाल प्रतिमा सबसे ख़ास आकर्षण है. ग्रांड ट्रंक रोड का इस्तेमाल करके यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है.

6. सिलीसेढ़ झील

Source: dialmenowblog

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित यह झील दिल्ली से 160 किलोमीटर की दूरी पर है. इस प्राकृतिक झील की सुंदरता देख कर आपका मन बार-बार यहां जाने को करेगा. अलवर से इसकी दूरी महज़ 13 किलोमीटर है, इस तरह यहां से आप अलवर के पर्यटन स्थल भी आसानी से कवर कर सकते हैं.

7. सुल्तानपुर झील

Source: indiatoday

सुल्तानपुर झील दिल्ली से महज़ 40 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. यहां एक बर्ड सेंचुरी भी है. इस पक्षी अभ्यारण्य को भारत के प्रमुख पक्षी अभ्यारण्यों में जाना जाता है. दिल्ली वालों के लिए यहां जाने से बेस्ट वीकेंड प्लान क्या होगा!

शहर की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी से दूर जाकर इन जगहों पर कुछ पल सुकून से जिए जा सकते हैं. यहां जाने के लिए न ज़्यादा पैसा चाहिए और ना ही ज़्यादा समय. वीकेंड पर मॉल में जाकर मूवी देखने से कहीं ज़्यादा बेहतर प्लान इन जगहों पर जाने का है. यहां मस्ती भी है और साफ़ हवा भी.