अगर भारत में सबसे फ़ेमस कोई शहर है, तो वो है मुंबई. इसे देश की 'औद्योगिक राजधानी' कहिए या फिर मायानगरी, एक 'मुंबईकर' के लिए ये हमेशा 'आमची मुंबई' ही रहेगी. सपनों को बेचता-खरीदता ये शहर पहले पानी की तरह था, एक निश्चित आकार लेने में इसे काफ़ी लम्बा वक़्त लग गया. सात द्वीपों वाले इस शहर का बेसिक मॉडल पुर्तगालियों की देन है, क्योंकि उन्होंने मुंबई के इन द्वीपसमूहों पर कब्ज़ा कर लिया था.

इन्हीं सात द्वीपों को जोड़ कर बना है, ये शहर. सिर्फ़ मुंबई का इतिहास नहीं हैं ये द्वीप, बल्कि इन्हीं की वजह से मुंबई में हर साल लगभग 60 लाख टूरिस्ट आते हैं. आइए जानते हैं इन द्वीपों की खूबियों के बारें में.

1. Colaba

Source- Theculturetrip

Colaba का मतलब होता है- 'कोली', यानि 'मुंबई के देशी मछुआरे'. भारत में अंग्रेज़ों के आने से पहले पुर्तगाली इस द्वीप को 'Candil' कहते थे. Colaba, मुंबई के फ़ेमस पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां 'काला घोड़ा', 'मनी भवन', 'रीगल सिनेमा', 'Colaba Causeway', 1823 में बनी 'The Asiatic Library', 'Back Bay' जैसे ढेरों टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, जहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं. विश्व प्रसिद्ध 'द ताज महल पैलेस' होटल भी कोलाबा में ही है.

2. The Isle of Bombay

Source- Holidaypirates

इसे 'Bombay Island' भी कहते हैं. अंग्रेज़ों ने इस द्वीप को अपना प्रमुख बंदरगाह बनाया था. इस द्वीप का एक प्राचीन इतिहास है, जो मौर्य काल के बारे में बताता है. इस द्वीप की ख़ूबियों ने दुनिया के अलग-अलग कोनों से लोगों को आकर्षित किया. यहां ऐतिहासिक विरासतों के अलावा 'Telon', 'Melange', 'Aza' जैसे कई फ़ेमस बुटिक हैं.

3. Mazagon

Source- Mouthshut

मुंबईकर इस द्वीप को 'मझगांव' कहते हैं, जिसका मतलब होता है 'मछली पकड़ने का गांव'. यहां कई ऐतिहासिक चर्च हैं, जिनमें पुर्तगालियों का बनाया गया 'ग्लोरिया चर्च' काफ़ी फ़ेमस है. 'महापुरुष मंदिर', 'सेठ मोती शाह जैन मंदिर', 'Framji Patel Parsi Agiary', 'Angre House', 'Victoria Garden Church', 'Dr. Bhau Daji Lad Museum' और 'गणपति मंदिर', मझगांव में घूमने के लिए कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं.

4. Parel

Source- 10Bestmedia

Mazagon के उत्तर में स्थित, Parel एक ऐतिहासिक द्वीप है, जो कपास की मिलों, गगनचुंबी इमारतों और आलीशान होटलों के लिए मशहूर है. यहां 13वीं शताब्दी में राजा भीमदेव का शासन था. हालांकि, पुर्तगालियों ने यहां कब्ज़ा करने के बाद इसे एक ईसाई संत के अधीन कर दिया था. यहां घूमने के लिए 'High Street Phoenix', 'Tulika Arts Gallery', 'अंबादेवी मंदिर', 'Worli Fort' और 'केदारेश्वर महादेव मंदिर' हैं.

5. Worli

Source- Theculturetrip

ये द्वीप The Isle of Bombay के पश्चिमी छोर पर है. Worli के पास ही एक छोटे से टापू पर हाजी अली दरगाह है. यहां 'श्री सिद्धिविनायक मंदिर', 'महालक्ष्मी मंदिर', 'Mount Mary Church', 'Worli Fort', 'Worli Sea Link', 'नेहरू साइंस सेंटर', 'Victoria and Albert Museum' और ढेरों पर्यटन स्थल हैं. औद्योगिक मुंबई की पहचान और मुंबई की सबसे व्यस्त जगह Worli ही है. ये द्वीप 'आदित्य बिरला ग्रुप', 'जीएसके फ़ार्मा', 'टाटा', 'नोवार्टिस', 'एचडीएफ़सी बैंक', 'येस बैंक' और 'सीमेंस' जैसी बड़ी कंपनियों का घर है.

6. Mahim

Source- Ytimg

'मैजिम' और 'मेजाम्बु' जैसे नामों से मशहूर ये द्वीप, शहर के सबसे पश्चिमी भाग में स्थित है. 1543 ईसवी में इस द्वीप पर पुर्तगालियों ने कब्जा कर लिया था, फिर बाद में उन्होंने इसे किंग चार्ल्स को दहेज में दे दिया. यहां 'सीतलादेवी मंदिर', 'St. Michael’s Church', 'Mahim Bunder', 'Xavier Institute of Engineering' और 'Canossa Convent High School' जैसे प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. इसके अलावा यहां घूमने के लिए 'Mahim Bay', 'Mahim Creek' और 'Mahim Causeway' भी हैं

7. Old Women’s Island

Source- Topyaps

यह द्वीप Colaba के उत्तर में स्थित है और शहर के दूसरे द्वीपों के मुकाबले बहुत छोटा है. यही वजह है कि इस द्वीप को छोटा Colaba भी कहते हैं. इस द्वीप को अरबी में 'अल-ओमानी' भी कहा जाता है क्योंकि एक बार देसी कोली मछली पकड़ते-पकड़ते ओमान की खाड़ी तक चले गए थे. यहां 'Flora Fountain', 'Holy Name Cathedral', 'Kashmir Art Museum', 'Banganga Tank', 'Madh Fort' जैसे शानदार पर्यटन स्थल हैं.

तो आप भी इंतज़ार मत कीजिए. इन ऐतिहासिक द्वीपों के बारे में जानने के बाद प्लान बनाइए और चल पड़िए 'आमची मुंबई'.

Article Source: Theculturetrip

Feature Image Source: 10Bestmedia