दिल्ली की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में फंस कर अगर आप बोर हो गए हों, पर वक़्त की कमी के चलते कहीं दूर जाने में छुट्टियां टांग अड़ा रही हों, तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी Destinations, जहां जा कर आप Frustration से पीछा छुड़ा सकते हैं.

इसके लिए न आपको ज़्यादा पैसे ख़र्च करने की ज़रुरत है, न ही वक़्त की. दिल्ली से ये ख़ूबसूरत जगहें ज़्यादा दूर नहीं हैं.

सूरजकुंड

Source: Faridabad News

दक्षिणी दिल्ली से केवल 8 किलोमीटर की दूरी पर ऐतिहासिक सूरजकुंड है, जिसे दसवीं शताब्दी में, तोमर वंश के गुज्जर राजा सूरजपाल ने बनवाया था. अरावली पर्वत के गर्भ में बना ख़ूबसूरत जलाशय दूर से ही आकर्षक लगता है.

Source: ShowInCity

यहां का मेला बहुत प्रसिद्ध है और अलग-अलग देशों के लोग आकर यहां अपने पंडाल लगते हैं. अगर आपको पहाड़ों पर दिन बिताना पसंद हो, तो आपके लिए ये जगह बिलकुल सही है.

Source: HaryanaTourism

हस्तिनापुर

दिल्ली से सिर्फ़ 96 किलोमीटर दूर हस्तिनापुर भारत के विराट इतिहास का साक्षी रहा है. यहां की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. हस्तिनापुर ने दो युग एक साथ समेटा है. महाभारत कालीन अवशेषों और मंदिरों के साथ-साथ आपको आधुनिक जैन मंदिरों के दर्शन हो सकते हैं.

Source: Travel

यहां जो मानसिक शांति आपको मिलेगी, वो कहीं और नहीं मिलने वाली.

Source: Jambudweep

यहां आप स्वर्ग, नरक, बैकुंठ और वैतरणी सब एक साथ देखेंगे.

Source: Jambudweep

सुमेरु पर्वत वाली नदी में तो आप बढ़िया बोटिंग भी कर सकते हैं.

Source: Jambudweep

खाने की चिंता तो बिलकुल मत कीजिये आप, हर मंदिर के बाहर जलपान की व्यवस्था है. कम दाम में बढ़िया स्वाद मिलने की गारंटी.

गढ़मुक्तेश्वर

Source: Indianholiday

हरिद्वार गंगा मैया में डुबकी लगाने का पुण्य न ले पाए हों, तो उदास होने की कोई ज़रुरत नहीं है. आप हापुड़ ज़िले के इस पावन तीर्थ में डुबकी मार सकते हैं. यहां गंगा का विस्तार होता है.

Source: Alamy

नाव से विशाल गंगा नदी में सैर कीजिये. समंदर जैसा फ़ील न आया, तो पैसे वापस.

खाने-पीने के लिए अव्वल तो भंडारे में जाना चाहिए आपको, वहां साल भर मुफ़्त में खाने की व्यवस्था रहती है. संयोग से कोई दिन मिस हो जाए, तो तमाम होटल घाट के आस-पास मिल जायेंगे. वहां खाने का मन न हो तो NH-24 पर ढाबों की कमी नहीं है, कहीं भी भरपेट खा सकते हैं.

मानेसर

Source: Clchetron

मानेसर, गुरूग्राम हरियाणा में पड़ता है. दिल्ली से सिर्फ़ 43 किलोमीटर की दूरी पर बसा मानेसर बेहद ख़ूबसूरत जगह है.

मानसून के सीज़न में मानेसर निखर जाता है. आधुनिक भारत के साथ-साथ आपको प्राकृतिक भारत भी देखना हो, तो मानेसर जाया जा सकता है.

Source: Mouthshut

आप बोटिंग कर सकते हैं, दमदमा लेक में, सोहना में पंछियों के ग़ज़ब नज़ारे देख सकते हैं और अगर जेब में भरपूर पैसे हैं तो किसी मंहगे होटल के स्वादिष्ट खाने का ज़ायका ले सकते हैं.

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी

Source: Mouthshut

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी का नाम हिंदी में सुनेंगे तो भौचक्के रह जायेंगे. सुल्तानपुर राष्ट्रीय वन्यजीव अभ्यारण्य. ख़ैर दिल्ली से सिर्फ़ 45 किलोमीटर दूर है. यहां आज़ाद पंक्षियों को पास से देखने का मौका मिल सकता है. यहां पंछियों में कुछ विदेशी मेहमान भी आते हैं, जिन्हें प्रवासी पक्षी भी कहा जाता है.

नीमराणा किला

Source: Clicksandtales

नीमराणा किला दिल्ली से 117 किलोमीटर दूर है. दूरी देखकर डरिये मत, जितना वक़्त आप छुट्टी के दिन सो कर बिताते हैं, उससे कम वक़्त में आप यहां पहुंच सकते हैं. दिल्ली-जयपुर हाइवे पर फुल स्पीड में मस्ती करते हुए जाइए और इस प्राचीन किले पर पहुंच कर मस्ती कीजिये. नीमराणा का किला, राजस्थान के अलवर ज़िले में पड़ता है.

भरतपुर

Source: Tourism

भरतपुर दिल्ली से 198 किलोमीटर दूर है. घबराइये मत, ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा हो तो दूरी से क्या डरना?

Source: Tourdas

झमाझम पानी बरसने वाला सीज़न हो, तो भरतपुर से बेहतर कोई जगह नहीं है. चारो तरफ़ हरियाली ही हरियाली आपको नज़र आएगी.

Source: Amazingindi

भरतपुर का किला, राजाओं के महल, बर्ड सेंचुरी और ख़ूबसूरत ताल-तलैया, सब कुछ आप देख सकते हैं, बशर्ते दिल्ली से सुबह ही बस स्टेशन या रेलवे स्टेशन की राह पकड़ें और देर रात को घर वापस लौटने का साहस कर लें. फिर तो मस्ती की गारंटी है.

तो अब देर किस बात की? बैग उठाइए और निकल पड़िए इन ख़ूबसूरत जगहों की ओर, एक दिन की मस्ती तो बनती है बॉस.