'महिलाओं का है आधा आसमान और आधी ज़मीन'

देश और समाज के विकास में महिलाओं का भी उतना ही हाथ जितना पुरुषों का. महिलाओं के कुशल नेतृत्व में कई कंपनियां और फ़र्म्स आज बुलंदी की ऊंचाईयों को छू रही हैं.

समाज की रूढ़ियों और ऊंची दिवारों को तोड़ते हुए कई महिलाओं ने वो मकाम हासिल किया है जहां तक पहुंचना आसान नहीं है.

आइए जानते हैं कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने दम पर दुनिया में ख़ुद की अलग पहचान बनाई:

1. किरण मजूमदार शॉ

Source: Business World

किरण ख़ुद को 'Accidental Entrepreneur' कहती है. 'Gender Bias' का परिणाम है किरण की कंपनी, 'Biocon'. किरण ने 1978 में Biocon की स्थापना की. किरण ने भले ही बिज़नेस करने की नियत से कंपनी न खोली हो. कोरमंगला के एक छोटे से गराज में शुरू हुई Enzyme बनाने वाली कंपनी, Biocon आज देश की सबसे बड़ी Bio-pharmaceuticals कंपनी है जो न डायबटीज़ से लेकर कैंसर जैसी बीमारी की भी दवाईयां बनाती है.

2. ज़िया मोदी

Source: Live Mint

भारत के लीडिंग लॉ फ़र्म AZB & Partners की फ़ाउंडिंग मेंमबर हैं ज़िया. वक़ालत उन्हें विरासत में अपने पिता, सोली सोराबजी से मिली, जो Attorney General of India रह चुके हैं. ज़िया ने टाटा ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज़, रिलायंस ग्रुप और वेदांता ग्रुप के साथ काम किया है. Telenor Group का Airtel में विलय हो या फिर Schneider Electric द्वारा L & T Electric का ख़रीदा जाना हो, ये सब ज़िया की ही Negotiation Skills का कमाल है.

ज़िया LinkedIn पर एक Influencer हैं और National Council of the Confederation of Indian Industry की मेंमबर भी हैं.

3. ज़रीन दारूवाला

Source: Business Today

ज़रीन ने All India Company Secretaries Exam में टॉप किया. लगभग 2 दशक तक ICICI बैंक के साथ काम करने के बाद, 2016 में ज़रीन ने Standard Chartered Bank of India के CEO का पद संभाला. घाटे, Bad Loans से जूझ रहा Standard Bank of India को ज़रीन के दिशा निर्देश में फ़ायदा होने लगा.

4. विनीता.डी.गुप्ता

Source: Business Today

Lupin, दुनिया की 8वें सबसे बड़ी दवाई बेचने वाली कंपनी. कुछ समय से ये Pharma कंपनी के सितारे गर्दिश में थे. लेकिन जब विनीता ने कंपनी की बागडोर संभाली तो इस कंपनी की क़िस्मत चमक उठी. कंपनी की Growth का श्रेय विनीता को ही जाता है. विनीता की Leadership में इस कंपनी ने 9% Growth किया.

5. फाल्गुनी नायर

Source: Vogue

Kotak Investement Banking में 19 साल Investment Banker के तौर पर काम करने के बाद फाल्गुनी ने Entrepreneur बनने का निर्णय लिया. फाल्गुनी ने Online Beauty Products बेचने का सोचा, जो की बहुत बड़ा Risk था. 2012 में फाल्गुनी ने Nykaa की शुरुआत की. अब ये भारत की सबसे बड़ी Online Beauty Products Retailer है.

आप और हम भी यहां से चीज़ें मंगवाते ही हैं.

6. अनिता डोंगरे

Source: iDiva

New York के SoHo में Flagship Store, House of Anita Dongre खोलने वाली पहली भारतीय डिज़ायनर है अनिता. भारत के 80 शहरों में 300 स्टोर्स हैं अनिता के.House of Anita Dongre, Sustainable Apparel Coalition का भी सदस्य है. ये Firm महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी काम करता है. अनिता ने महाराष्ट्र के 2 गांव को गोद भी लिया है.

7. ऋचा कर

Source: Jfw Online

ऋचा कर ने 2011 में भारत की पहला Online Lingerie स्टोर खोला. IT Sector में कुछ साल काम करने के बाद ऋचा ने Spencers And SAP Retail Consulting के लिए काम किया. Zivame महिलाओं को Lingerie बिना किसी शर्म के ख़रीदने की आज़ादी देता है. ऋचा को Lingerie Market में रिसर्च करने के दौरान, Zivame का Idea आया. उन्हें रिसर्च में ही पता चला कि बहुत सी महिलाएं अंडरवेयर ख़रीदने में असहज महसूस करती हैं.

अगर आंखों में सच्चे सपने हों तो किसी भी मकाम को हासिल किया जा सकता है.